×

Best Places to visit in February : फरवरी के महीने में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो लखनऊ के आस -पास के इन टॉप 21 स्थानों को कर लें अपने लिस्ट में शामिल

Best Places to visit in February : अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहें है तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। क्योंकि लखनऊ के ही आस -पास घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं जहाँ पर आप अपनों के संग क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Jan 2023 5:02 AM GMT
Best Places to visit in February
X

Best Places to visit in February (Image credit: social media) 

Best Places to visit in February : फरवरी के महीने में मौसम बहुत सुहावना सा होता है। ना बहुत ज्यादा गर्मी ना अधिक ठंडी यानी प्यारा सा सुहावना मौसम। जिसमें घूमने - फिरना बहुत ही अच्छा लगता है। साथ ही अगर आप भी फरवरी के महीने में वैलेंटाइन डे भी आता है। जिसमें हर प्रेमी अपने पार्टनर के लिए कुछ ख़ास प्लान करता है। तो अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहें है तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। क्योंकि लखनऊ के ही आस -पास घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं जहाँ पर आप अपनों के संग क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

तो आइये हैं लखनऊ के आस -पास घूमने के लिए टॉप जगहें :


1. कानपुर (यूपी का वाणिज्यिक और औद्योगिक केंद्र)

गंगा के तट पर बसा कानपुर एक ऐसा शहर है जिसका इतिहास भारत के साथ आंतरिक रूप से जुड़ा हुआ है। अधिकांश पर्यटकों के नक्शे से हटकर, कानपुर कई ऐतिहासिक स्थलों का घर है और उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो भारत के औपनिवेशिक युग के इतिहास की खोज करना चाहते हैं।

दूरी 76 कि.मी. 1 घंटा 35 मी

2. इलाहाबाद (पवित्र स्थलों वाला ऐतिहासिक शहर)

इलाहाबाद के लिए एक आत्मा-सुखदायक तीर्थ यात्रा पर लगना। आपको हेरिटेज वॉक, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्ट्रीट फूड टूर पसंद आएंगे। इलाहाबाद अपने विरासत स्मारकों के लिए भी लोकप्रिय है।

दूरी 183 कि.मी. 1 घंटे


3. वाराणसी (उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी)

वाराणसी एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है। आपको मंदिर में घूमना, पूर्ण खिले हुए रंग-बिरंगे फूल और हरे-भरे वातावरण पसंद आएंगे। वाराणसी के स्थानीय व्यंजन भी आजमाने लायक हैं।

दूरी 262 कि.मी. 4 घंटे 50 मी

4. पोर्ट ब्लेयर (अंडमान में उष्णकटिबंधीय रत्न)

यदि आप एक समुद्र तट प्रेमी हैं, तो आपको पोर्ट ब्लेयर जाना चाहिए। आप समुद्र तटों और पानी के खेल से प्यार करेंगे। साथ ही पोर्ट ब्लेयर का शांत वातावरण आपके मन को शांत कर देगा।

दूरी 2099 किमी. 12 घंटे 55 मी


5. भुवनेश्वर (भारत का मंदिर शहर)

शाब्दिक रूप से 'ब्रह्मांड के भगवान' का अनुवाद, भुवनेश्वर ओडिशा का एक प्राचीन शहर है जो कई शताब्दियों के आकर्षक इतिहास को समेटे हुए है। भारत के मंदिर शहर के रूप में भी जाना जाता है, यह एक शैक्षिक और सांस्कृतिक केंद्र भी है।

दूरी 887 किमी. 5h 20 मी

6. गोवा (समुद्र तटों और नाइटलाइफ़ के लिए लोकप्रिय)

गोवा में एक अद्भुत समुद्र तट छुट्टी के लिए तैयार हो जाइए। आप समुद्र तटों, पानी के खेल और नाइटलाइफ़ को पसंद करेंगे। इसके अतिरिक्त, आप गोवा में विभिन्न साहसिक गतिविधियों को आज़मा सकते हैं।

दूरी 1455 किमी. 3h 5 मी

7. आगरा (दुनिया के बेहतरीन मुगल स्मारकों के लिए घर)

यदि आप इतिहास और विरासत से प्यार करते हैं, तो आगरा एक आदर्श स्थान है। शॉपिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा आपको पसंद आएगी। खाने के शौकीनों में भी आगरा हॉट फेवरेट है।

दूरी 283 कि.मी. 3 ज


8. कॉर्बेट (उत्तराखंड में जंगली वन्यजीव अभयारण्य)

जिम कॉर्बेट वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। आपको जंगली जानवरों को देखना और आस-पास के आकर्षणों को देखना अच्छा लगेगा। जिम कॉर्बेट में आपको पहाड़ों को देखने में भी मजा आएगा।

दूरी 351 किमी. 8h 30 मी

9. ग्वालियर (महलों की भूमि)

कई सदियों से भारतीय संस्कृति और विरासत के पालने के रूप में, ग्वालियर कला और संगीत का एक कालातीत खजाना है। सिटीस्केप ऐतिहासिक स्मारकों और एक पहाड़ी किले से सुशोभित है जो यहां शासन करने वाले राजवंशों के स्मृति चिन्ह हैं।

दूरी 305 कि.मी. 9h

10. दिल्ली (भारत की जीवंत संस्कृतियों का मेल्टिंग पॉट)

दिल्ली विरासत प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। आपको खुली हवा में सांस्कृतिक कार्यक्रम, पिकनिक, खरीदारी, छत पर ब्रंच और शहर के दर्शनीय स्थल पसंद आएंगे। खाने के शौकीनों के बीच भी दिल्ली हॉट फेवरेट है।

दूरी 420 कि.मी. 5h 29m

11. मथुरा (भारत के सात पवित्र शहरों में से एक)

मथुरा की तीर्थ यात्रा से सांत्वना प्राप्त करें। आपको मंदिर में घूमना, घाटों की खोज करना और जीवंत होली समारोह पसंद आएगा। मथुरा में विरासत स्मारक भी आपका मन मोह लेंगे।

दूरी 330 कि.मी. 3h 30 मी

12. उज्जैन (कालिदास और पतंजलि का घर)

सात पवित्र हिंदू शहरों में से एक, उज्जैन क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है और शानदार कुंभ मेले की भूमि है। प्रतिष्ठित धार्मिक स्थल और जीवंत गलियों का जाल उज्जैन की कला और विरासत का एक जीवंत प्रदर्शन है।

दूरी 650 कि.मी. 19h

13. भोपाल (झीलों का शहर)

अतीत में मुगल बेगमों द्वारा शासित, भोपाल का समृद्ध इतिहास, पारंपरिक विरासत और कलात्मक जीवंतता इसके विभिन्न वास्तुशिल्प चमत्कारों, ऐतिहासिक स्मारकों, धार्मिक स्थलों और संग्रहालयों में दिखाई देती है।

दूरी 528 किमी. 10h 5 मी

14. हरिद्वार (उत्तराखंड में प्राचीन तीर्थ नगरी)

गंगा नदी के तट पर स्थित, यह पवित्र शहर बड़ी संख्या में भक्तों से भरा हुआ है और चार धामों - केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

दूरी 436 कि.मी. 10 घंटे 50 मी

15. जयपुर (राजस्थान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर)

जयपुर की समृद्ध संस्कृति और विरासत से रूबरू हों। यहां के खूबसूरत किले, महल और बगीचे आपको पसंद आएंगे। जयपुर में वन्यजीव स्पॉटिंग एक अतिरिक्त बोनस है।

दूरी 511 किमी. 7h 45m

16. सोलापुर (जीवन की भागदौड़ से दूर एक उत्तम अवकाश गंतव्य)

सोलापुर भारतीय राज्य महाराष्ट्र का चौथा सबसे बड़ा शहर है, जो विदर्भ के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र में स्थित है, जो लोगों द्वारा अपने रेशम, हथकरघा और कपास उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर विभिन्न प्रकार के वन्य जीवन, ऐतिहासिक स्मारकों और धार्मिक प्रतिष्ठानों का पता लगाने के लिए आपका स्वागत करता है। कन्नड़, मराठी और तेलुगु सोलापुर में बोली जाने वाली तीन मुख्य भाषाएँ हैं, जिनमें अधिकांश लोग मराठी संस्कृति और परंपराओं का पालन करते हैं। शेंगा पोली, ख्वायाची पोली, ठेचा, कड़क भकरी, शेंगा चटनी आदि कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं जो इस खूबसूरत शहर द्वारा पेश किए जाते हैं।

दूरी 1136 कि.मी. 7h 39m

17. कुंभकोणम (तमिलनाडु का मंदिरों का शहर)

भारत के तमिलनाडु राज्य में कुंभकोणम, आकर्षणों के धन के साथ एक आश्चर्यजनक मंदिरों का शहर है। पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को शहर के चारों ओर के परिदृश्य में हजारों मंदिरों द्वारा साल-दर-साल आकर्षित किया जाता है। कुम्भकोणम को आमतौर पर पूरे देश में "मंदिरों के शहर" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कई प्रसिद्ध मंदिरों का घर है। हर साल, देश भर से हजारों लोग विभिन्न मंदिरों में अपने देवताओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यहां की यात्रा करते हैं, जो अपने सांस्कृतिक और स्थापत्य महत्व के लिए भी प्रसिद्ध हैं। कुंभकोणम लोकप्रिय महामहान महोत्सव सहित कई वार्षिक कार्यक्रमों की मेजबानी भी करता है।

दूरी 1770 किमी. 17 घंटे 20 मी

18. चित्रकूट (पौराणिक कहानियों का घर)

चित्रकूट एक सुंदर शहर है जो उत्तरी विंध्य श्रृंखला के तल पर बसा है। यह मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के भारतीय राज्यों में सतना और चित्रकूट जिलों के ऊपर स्थित है। कहा जाता है कि तीन प्रमुख हिंदू देवताओं - ब्रह्मा, विष्णु और शिव - ने यहां पुनर्जन्म लिया है, जिससे ये मंदिर और मंदिर आगंतुकों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं। चमत्कारी स्थलों और स्मारकों की बहुतायत के लिए इसे "कई आश्चर्यों की पहाड़ी" के रूप में भी जाना जाता है। भरत मिलाप मंदिर और जानकी कुंड के अलावा, शहर कई अन्य श्रद्धेय धार्मिक स्थलों का घर है। चित्रकूट के पर्यटक आकर्षण प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ संस्कृति और इतिहास का अद्भुत संगम प्रदान करते हैं।

दूरी 183 कि.मी.

19. बीजापुर (ऐतिहासिक स्थलों के साथ अविश्वसनीय शहर)

दक्षिण भारत का एक राज्य कर्नाटक कई अनदेखे खजानों का घर है। भारतीय राज्य कर्नाटक के बीजापुर शहर का एक समृद्ध इतिहास है और यह अपनी प्रभावशाली वास्तुकला के लिए जाना जाता है। हालाँकि, आगंतुकों को ऐसा महसूस होगा जैसे कि उन्हें शानदार इब्राहिम रौज़ा, जुम्मा मस्जिद और गोल गुम्बज जैसी साइटों द्वारा समय पर वापस ले जाया गया हो। इन राजघरानों और सल्तनतों के अवशेष वर्तमान में शहर के चारों ओर प्रदर्शित हैं, जो अपनी विरासत को संरक्षित करने के लिए समर्पण का एक वसीयतनामा है। इस शहर का मूल नाम विजयपुरा था, जिसका अर्थ संस्कृत में "विजय का शहर" है।

दूरी 896 किमी. 18 घंटे 10 मी

20. भिलाई (बहु-संस्कृतिवाद और विविधता वाला शहर)

भिलाई छत्तीसगढ़ का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, और इसकी बहुसंस्कृतिवाद और विविधता ने इसे "मिनी इंडिया" उपनाम दिया है। यह अपने शांत वातावरण और सुंदर, हरे-भरे परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है। विश्व प्रसिद्ध भिलाई स्टील प्लांट का घर होने के अलावा, यह क्षेत्र पूजा स्थलों, ऐतिहासिक स्थलों और दर्शनीय स्थलों से भरा हुआ है, जो चारों ओर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। एक सांस्कृतिक, आर्थिक और तकनीकी केंद्र के रूप में इसके महत्व के कारण, इस क्षेत्र में आसपास के सभी प्रमुख शहरों के लिए उत्कृष्ट रेल, राजमार्ग और हवाई संपर्क हैं।

दूरी 633 कि.मी. 11h 15m

21. बहादुरगढ़ (हरियाणा का लोकप्रिय शहर)

बहादुरगढ़, हरियाणा का एक प्रसिद्ध शहर है, जो देश की राजधानी नई दिल्ली से केवल 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गुड़गांव शहर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का मुख्य प्रवेश बिंदु है, और यह फरीदाबाद (एनसीआर) जैसे अन्य प्रमुख शहरी केंद्रों से घिरा हुआ है। पिछले कुछ वर्षों में शहर के बुनियादी ढांचे और इमारतों में कई सुधार किए गए हैं। लेकिन क्षेत्र का प्राकृतिक और दृश्य वैभव अभी भी उल्लेखनीय रूप से अछूता है, जिससे आप शांत वातावरण में पूरी तरह से डूब सकते हैं।

दूरी 449 किमी. 9h 8 मी

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story