×

Places To Visit Ganpatipule: गोवा से भी ज्यादा खूबसूरत है ये छोटा समुद्र तट, फैमिली और कपल ट्रिप के लिए है बेस्ट

BEST Places to Visit in Ganpatipule: इस स्थान पर जाने से आत्मा को शांति और आनंद मिलता है। धार्मिक यात्रा का अनुभव करने के लिए गणपतिपुले में जाना एक शांतिपूर्ण और आध्यात्मिक अनुभव होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 Dec 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 9:06 AM GMT)
Places To Visit In Ganpatipule
X

Places To Visit In Ganpatipule

Places To Visit In Ganpatipule : भारत में कई छोटे-छोटे समुद्री तट हैं। यहाँ कुछ प्रमुख समुद्री तट हैं जैसे कि गोवा, केरल, महाराष्ट्रा, तमिलनाडु, गुजरात, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह आदि। ये सभी स्थान अपने समृद्ध संस्कृति, सौंदर्य और समुद्री जीवन के लिए प्रसिद्ध हैं। इन समुद्री तटों पर जाने वाले पर्यटकों को समुद्र का लुफ्त उठाने का मौका मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं रत्नागिरी जिले में एक ऐसा छोटा शहर है जो की हर समुद्री तट को पीछे छोड़ देता है और अपनी खूबसूरती से सभी का मन मोह लेता है। दरअसल, यह समुद्री तट गणपतीपुले शहर में स्थित है जो कि महाराष्ट्र का स्वर्ग माना जाता है। यह समुद्र गहरे नीले नारियल पेड़ों की हरी भरी हरियाली के बीच मौजूद है। यहां फ्रेंड्स, फैमिली और कपल अपनी छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं।

गणपतिपुले तट

गणपतिपुले एक शानदार पर्यटन स्थल है। यहाँ की हरे-भरे पेड़ों और समुद्र के नजारों में खो जाना कुछ अलग ही महसूस कराता है। यहाँ की शांति और सौंदर्य आपको एक अलग अनुभव प्रदान करती है। यहां पर आपको वाटर स्पोर्ट्स और अन्य गतिविधि यात्रा को और भी रोचक बना सकता है। इसके अलावा, आरे वेयर और Bhandarpule बीच भी शांतिपूर्ण और सुंदर स्थल हैं, जहाँ आपको समुद्री तट का लुफ्त उठाने का मौका मिलता है।

जयगढ़ किला

जयगढ़ किला एक वास्तुकला और ऐतिहासिक महल है जो 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। यहाँ का अद्भुत आर्किटेक्चर और शानदार दृश्य आपको मोहित कर सकते हैं। इस किले की उत्कृष्टता और इतिहास ने इसे फोटोग्राफी के शौकीनों का पसंदीदा स्थल बना दिया है। स्थानीय लोग इसे पिकनिक स्थल के रूप में भी जानते हैं, जहाँ वे परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताते हैं। महाराष्ट्र के दिवेआगर शहर में जाने वाले लोग इस ऐतिहासिक स्थल का दौरा करने का मजा लेते हैं और इसके साथ ही इसकी शानदार अनुभूति से वाकिफ होते हैं।

स्वयंभू गणपति मंदिर

गणपतिपुले में स्वयंभू गणपति मंदिर का महत्त्वपूर्ण स्थान है। इस मंदिर की प्राचीनता और भगवान गणेश के प्रति लोगों की श्रद्धा ने इसे लाखों तीर्थयात्रियों के लिए आकर्षक बना दिया है। यहाँ के धार्मिक माहौल और आस्था की भावना अद्वितीय होती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story