×

Best Places to Visit in Hardoi: यूपी का हरदोई जिला बहुत मशहूर, पापों से मुक्ति पाने के लिए यहां कई जगहें

Best Places to Visit in Hardoi: अगर आप हरदोई जाने के मन बना रहे हैं तो आपको हरदोई में घूमने की जगहों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Jan 2023 2:45 AM GMT
best places to visit in hardoi
X

हरदोई में घूमने की सबसे अच्छी जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

Best Places to Visit in Hardoi: हरदोई उत्तर प्रदेश का बहुत चर्चित जिला है। जो लखनऊ से मात्र 110 किलोमीटर दूर है। हरदोई जिला धार्मिक शास्त्रों में वर्णित हिरण कश्यप से संबंधित रहा है। ऐसा बताया जाता है कि किसी समय हरदोई जिले में राजा हिरणकश्यप का शासन चलता था। यहां पर आपको प्रहलाद कुंड मिलेगा। हरदोई जिले को प्राचीन समय में हरिद्रोही के नाम से भी जाना जाता था। जिसे बाद में हरदोई कहा जाने लगा। आपको बता दें, हरदोई जिले में गोमती नदी और साईं नदी है। यूपी के इस जिले में पहुंचने के लिए आप रेल और सड़क मार्ग दोनों से जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में एक शहर और नगरपालिका बोर्ड है। यह हरदोई जिले के प्रशासनिक केंद्र के रूप में कार्य करता है। ऐसे में अगर आप हरदोई जाने के मन बना रहे हैं तो आपको हरदोई में घूमने की जगहों के बारे में बताते हैं।

हरदोई में घूमने की जगहें
Places to Visit in Hardoi

बावन-पुरी, हरदोई
Bawan-Puri

बावन टोले के पूर्व में सूरज कुंड, एक तालाब और नकटिया देवी मंदिर हैं। इस मंदिर के सामने एक पीपल का पेड़ है, जिसके नीचे कई क्षतिग्रस्त मूर्तियां हैं। यह मंदिर काफी पुराना है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, कुसुम्बी देवी की मूर्ति हथियाने के लिए कुछ लोगों ने हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप मूर्ति क्षतिग्रस्त हो गई थी। तब से इसे नकटिया देवी के नाम से जाना जाता है। बावन और आस-पास के गांवों के निवासी कोई भी शुभ कार्य करने से पहले इस मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।

संकट हरण मंदिर सखा, हरदोई
Sankat Haran Mandir Sakaha, Hardoi

जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पुराने शिव मंदिर में देश भर के शिव भक्तों की आस्था है। सखा गांव के इस मंदिर का नाम है "शिव संकट हरण मंदिर सखा"। सावन के पूरे महीने में मंदिर में त्योहार सा माहौल रहता है। यहां कांवरियों और शिव भक्तों की भारी भीड़ होती है। बताया जाता है कि यहां भगवान शिव के भक्तों के दुखों का निवारण होता है, इसलिए शिवालय का नाम शिव संकट हरण है।

प्रहलाद कुंड हरदोई

Prahlad Kund Hardoi

(Image Credit- Social Media)

हरदोई पूर्वकाल में हिरण्यकश्यप की नगरी थी और हरि (ईश्वर) का द्रोही होने के कारण उसने नगर का नाम हरिद्रोही रखा। हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रह्लाद को मारने के लिए अपनी बहन होलिका को इसी कुंड में आग में झोंक दिया था, जो भगवान हरि का भक्त था। होलिका का वरदान था कि वह आग से नहीं जल सकती थी। होलिका और प्रह्लाद अग्नि कुंड में बैठ गए। जिसमें होलिका आग से जल गई और भगवान विष्णु ने भक्त प्रह्लाद की रक्षा की। तब से इस कुंड का प्रहलाद कुंड पड़ा।

राजा नरपति सिंह स्मारक, रुइयागढ़ी, माधोगंज हरदोई
Raja Narpati Singh Smarak, Ruiyagarhi, Madhoganj Hardoi

रुइयागढ़ी माधोगंज शहर से लगभग दो किलोमीटर उत्तर में स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह एक बहादुर स्वतंत्रता सेनानी राजा नरपत सिंह के नाम से प्रसिद्ध है। अवध के अधिकांश हिस्से पर कब्जा करने के बाद, ब्रिटिश सेना ने हरदोई पर आक्रमण करने का प्रयास किया, लेकिन राजा नरपत सिंह की अटूट वीरता और योजना से अंग्रेज हार गए। इसके बाद अंग्रेजों ने फिर बड़ी संख्या में सैनिकों और तोपों के साथ हमला किया। इस लड़ाई में भी नरपति सिंह के योद्धाओं ने मुंहतोड़ जवाब दिया। अंग्रेजों के पैर उखड़ने लगे और राजा उसी समय शहीद हो गया।

धोबिया आश्रम पिहानी, हरदोई
Dhobiya Ashram Pihani, Hardoi

यह पिहानी टाउन से लगभग सात किलोमीटर पूर्व में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि चौरासी हजार वैष्णवों ने नैमिषाण्य के पास तपस्या की थी और यह आश्रम भी सीमा पर है। आश्रम के उत्तर-पूर्व में एक प्राकृतिक जल स्रोत है, जो पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय रुचि का केंद्र है। गोमती नदी, जो धोबिया आश्रम के साथ-साथ और कुछ ही दूरी पर बहती है।

हत्या हरण तीर्थ, हरदोई
Hatya Haran Teerth,Hardoi

(Image Credit- Social Media)

हत्या हरण तीर्थ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदोई जिले की संडीला तहसील में पवित्र नैमिषारण्य परिक्रमा क्षेत्र में स्थित है। भगवान राम पर हजारों साल पहले ब्रह्महत्या का आरोप लगाया गया था, जब उन्होंने रावण का वध किया था। भगवान राम भी इस सरोवर में स्नान करने के लिए स्वयं पाप से मुक्त होने के लिए आए थे। लोग इस पवित्र तीर्थ पर आकर यहां हत्या, गोहत्या और अन्य अपराधों से मुक्ति पाने के लिए खुद को शुद्ध करने के लिए आते हैं।

बाबा मंदिर, हरदोई
Baba Mandir, Hardoi

हरदोई बाबा मंदिर करीब 400 साल पुराना है। यह पुराना तीर्थ प्रहलाद घाट से कुछ ही दूरी पर है। 1949 में इसका नवीनीकरण किया गया था, और आंगन में एक पीपल का पेड़ है जिसे "हरदोई बाबा का दरबार" के नाम से जाना जाता है।

सैंडी पक्षी अभयारण्य
Sandy Bird Sanctuary

सैंडी पक्षी अभ्यारण्य उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के सांडी में हरदोई-सांडी मार्ग पर 19 किलोमीटर दूर है। सांडी पक्षी अभ्यारण्य हरदोई जिले के सांडी थाने के निकट नवाबगंज में मुख्य मार्ग पर सांडी कस्बे से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सैंडी पक्षी अभयारण्य की स्थापना 1990 में स्थानीय निवासियों और प्रवासी पक्षियों के लिए प्राकृतिक आवास और जलीय वनस्पतियों के संरक्षण के लिए की गई थी।

सैंडी पक्षी अभयारण्य को प्राचीन काल में "दहरझील" भी कहा जाता था। झील का कुल आकार 309 एकड़ (3.09 किमी 2) है। गर्रा नदी, जिसे मूल रूप से गरुण गंगा के नाम से जाना जाता है, अभयारण्य के करीब बहती है। सैंडी पक्षी अभयारण्य में पहुंचने से पहले प्रवासी पक्षी नदी के किनारे आराम करते हैं। सर्दियों के मौसम की शुरुआत में प्रवासी पक्षियों का आगमन नवंबर में शरण में आना शुरू हो जाता है।

सैंडी एक पर्यटक स्थल के रूप में है, यह विशेष रूप से बर्डवॉचर्स के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां जाने का बेस्ट समय दिसंबर से फरवरी तक है। हरदोई निकटतम रेलवे स्टेशन (19 किमी) है।

हरदोई में घूमने का सबसे अच्छा समय

भारत में हरदोई घूमने के लिए आदर्श महीने जनवरी से अप्रैल और जुलाई से दिसंबर हैं।

हरदोई कैसे पहुंचे

हवाईजहाज से

हरदोई में हवाई अड्डा नहीं है; निकटतम हवाई अड्डा लखनऊ में अमौसी हवाई अड्डा है, जो 100 किलोमीटर दूर है, और कानपुर हवाई अड्डा, जो 108 किलोमीटर दूर है। दोनों में से किसी भी हवाईअड्डे से पर्यटक हरदोई शहर के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं या निजी/सार्वजनिक बसें ले सकते हैं।

ट्रेन द्वारा

हरदोई को राज्य द्वारा संचालित बसों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है जो इसे कानपुर, वाराणसी, आगरा, नई दिल्ली और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। हरदोई से क्षेत्र के अन्य शहरों में, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) कई डीलक्स, एसी और मानक बसें चलती हैं। हरदोई में एक अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (ISBT) है जहाँ हरदोई से बसें दूसरे राज्यों में भी जाती हैं।

रेल द्वारा

हरदोई के लिए कई ट्रेनें चलती हैं जो हरदोई रेलवे स्टेशन पर थोड़े समय के लिए रुकती हैं, जो हरदोई को नई दिल्ली, लखनऊ, चंडीगढ़, कोलकाता और अन्य स्थानों से जोड़ती हैं। इस स्टेशन पर दून एक्सप्रेस, त्रिवेणी एक्सप्रेस और लखनऊ मेल जैसी ट्रेनें चलती हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story