×

Best Places to Visit in November: नवंबर में भारत में इन जगहों पर घूमने का बनाये प्लान, हो जायेंगे एकदम फ्रेश

Best Places to Visit in November: कई पर्यटन स्थलों में, नवंबर में पीक सीज़न की शुरुआत होती है। पर्यटक सुविधाएं पूरी तरह से चालू हो जाती है और इस महीने भीड़ भी बहुत अधिक नहीं होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Oct 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2023 3:45 AM GMT)
Best Places to Visit in November
X

Best Places to Visit in November (Image: Social Media)

Best Places to Visit in November: नवंबर के महीने में उत्तर भारत में हल्की-हल्की ठण्ड शुरू हो जाती है। ये महीना हिन्दू धर्म के कई त्योहारों के भी होता है। इसलिए स्कूलों की भी कुछ जगहों पर 2-4 दिनों की छुट्टी होती है। ऐसे में यह भारत घूमने का एक अच्छा समय है क्योंकि देश के कई हिस्सों में मौसम अपेक्षाकृत सुखद रहता है।

क्यों नवंबर है घूमने के लिए बेस्ट महीना

कई क्षेत्रों में, नवंबर मानसून के मौसम के अंत का प्रतीक है। हल्के तापमान और कम आर्द्रता के स्तर के साथ मौसम आम तौर पर सुखद रहता है। भारत के उत्तरी भागों, विशेष रूप से मैदानी इलाकों में मध्यम तापमान का अनुभव होता है, जो इसे बाहरी गतिविधियों के लिए आरामदायक बनाता है। कई पर्यटन स्थलों में, नवंबर में पीक सीज़न की शुरुआत होती है। पर्यटक सुविधाएं पूरी तरह से चालू हो जाती है और इस महीने भीड़ भी बहुत अधिक नहीं होती है। मानसून के बाद, परिदृश्य हरे-भरे होते हैं, जिससे देश के कई हिस्सों में मनोरम दृश्य पैदा होते हैं। आसमान आम तौर पर साफ़ होता है, जिससे परिदृश्य और स्मारकों के आश्चर्यजनक दृश्य दिखाई देते हैं। सुहावने मौसम के साथ, नवंबर ट्रैकिंग, वन्यजीव सफारी और समुद्र तट छुट्टियों जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए एक आदर्श समय है। कई क्षेत्रों में नवंबर में आर्द्रता का स्तर कम होता है, जिससे यह यात्रियों के लिए अधिक आरामदायक हो जाता है। आइये जानते हैं नवंबर में भारत में घूमने के लिए पांच शानदार जगहें:


जयपुर, राजस्थान

अपने शानदार महलों, किलों और जीवंत बाज़ारों वाले गुलाबी शहर का अन्वेषण करें। नवंबर में मौसम ठंडा और सुहावना होता है, इसलिए यह यात्रा के लिए आदर्श समय है। यहाँ आपको दिन में हल्की गर्मी मिल सकती है लेकिन रातें ठंडी और सुहावनी होती हैं। ये मौसम जयपुर या पूरा राजस्थान घूमने के लिए शानदार होता है।


ऋषिकेश, उत्तराखंड

हिमालय की तलहटी में बसा, ऋषिकेश अपने आध्यात्मिक माहौल, योगाभ्यास और साहसिक खेलों के लिए जाना जाता है। नवंबर बाहरी गतिविधियों के लिए सुहावना मौसम प्रदान करता है। यहाँ भी ठण्ड अभी शुरू ही हुई होती है इसलिए बहुत दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। आप यहाँ गंगा तट का मजा लेने के साथ-साथ लक्षमण झूला भी आसानी से घूम सकते हैं।


गोवा

गोवा पूरे साल एक लोकप्रिय गंतव्य है, लेकिन नवंबर में पर्यटन सीजन की शुरुआत होती है। चरम भीड़ के बिना सुंदर समुद्र तटों, जीवंत रात्रिजीवन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लें। नवंबर के महीने में तो गोवा एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन जाता है। जैसे जैसे उत्तर भारत में ठण्ड बढ़ती है लोग यहाँ ज्यादा घूमना चाहते हैं। इसलिए दिसंबर-जनवरी के महीने में यहाँ भीड़ बहुत बढ़ जाती है कर मनपसदं होटल आदि भी मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गोवा घूमने के लिए नवंबर का महीना बेस्ट होता है।


वाराणसी, उत्तर प्रदेश

शिव की नगरी काशी या वाराणसी में तो आप वर्ष के किसी भी महीने जाएँ यहाँ का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समृद्धि आपको अलग तरह का ही अनुभव प्रदान करेगा। नवंबर घाटों, मंदिरों और संकरी घुमावदार गलियों की खोज के लिए सुखद मौसम प्रदान करता है। गंगा घाटों के किनारे आप इस मौसम में घंटों बैठ कर आनंद ले सकते हैं। साथ ही आप नवंबर के सुखद मौसम में बनारस के स्ट्रीट फ़ूड का भी जमकर सेवन कर सकते हैं। तो यदि आप किसी धार्मिक नगरी को घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नवंबर के महीने में वाराणसी बेस्ट डेस्टिनेशन होगा।


केरल

यूँ नहीं केरल को गॉड्स ओन कंट्री कहा गया है। जाड़ों में तो केरल एकदम मनभावन हो जाता है। केरल के बैकवाटर, हरे-भरे परिदृश्य के साथ, नवंबर में विशेष रूप से मनमोहक होते हैं। यह हाउसबोट क्रूज़, वन्यजीव सफारी और विविध व्यंजनों का आनंद लेने का एक अच्छा समय है। यदि आप नॉन वेजीटेरियन हैं तो हाउसबोट पर ताज़ी फ्राइड फिश खाने का मजा ही कुछ और होगा। केरल में घूमने के लिए और भी बहुत शानदार जगहें हैं जो नवंबर के महीने में आपका मजा दुगुना कर देंगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story