×

BEST Places to Visit in Kashmir: इस सर्दी कश्मीर की इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर , मिलेगी जन्नत की अनुभूति

BEST Places to Visit in Kashmir: खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक कश्मीर सर्दियों के मौसम में सफेद वंडरलैंड में बदल जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Jan 2023 3:56 AM GMT
Kashmir Tourist Places
X

Kashmir Tourist Places (Image credit: social media)

BEST Places to Visit in Kashmir: भारत के सबसे लोकप्रिय और खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक कश्मीर सर्दियों के मौसम में सफेद वंडरलैंड में बदल जाता है। कहा जाता है कि धरती में अगर कहीं स्वर्ग है तो यहीं हैं। कई दशकों तक भारी बर्फबारी और खराब दृश्यता के कारण कश्मीर के अधिकांश हिस्से सर्दियों के दौरान बंद रहते थे। लेकिन इस सर्दी में नहीं। 70 से अधिक वर्षों में पहली बार, भारत की आजादी के बाद से, कश्मीर ने सर्दियों के दौरान इनमें से कुछ जगहों को खुला रहने देने का फैसला किया है, जो निश्चित रूप से मौसम के उत्साह को बढ़ा रहा है।

करनाह, सोनमर्ग, गुरेज़ वैली और दूधपथरी जैसी जगहें कुछ ऐसी जगहें हैं जो बाकी सर्दियों के मौसम के लिए खुली रहेंगी।

तो आइये जानते हैं कश्मीर की इन खूबसूरत जगहे


सोनमर्ग

सोनमर्ग या सोनमर्ग सिल्क रोड का एक अभिन्न अंग था। गर्मियों के दौरान, सोनमर्ग की खूबसूरत घाटियां हरे रंग की होती हैं। घोड़ों और खच्चरों के चरने के साथ, यह जगह सिर्फ एक स्वप्निल गंतव्य है। सर्दियों में वही स्थान बर्फ की चादर से ढक जाता है।

सोनमर्ग आकर्षण

खूबसूरत दृश्यों का आनंद लेने के अलावा, पर्यटक खच्चर की सवारी के लिए भी जा सकते हैं।


गुरेज

गुरेज़ घाटी, कश्मीर की अन्य सभी घाटियों की तरह साल भर चित्र-परिपूर्ण है। घाटी अब सात दशकों से अधिक समय के बाद पर्यटकों के लिए खुली है, इसलिए आप बहुत सारी बर्फ देखने की उम्मीद कर सकते हैं। अन्यथा हरी-भरी घाटी बर्फ की चादर के नीचे जादुई लगती है।

गुरेज़ आकर्षण

गुरेज़ एक फोटोग्राफर की खुशी है। विचित्र बर्फ से ढके गाँव इस सर्दी में आपका आकर्षण हो सकते हैं।


गुलमर्ग

स्की हेवन गुलमर्ग एक यात्रा गंतव्य है जो आपके दिमाग में रोमांच की सर्दी है। स्की ढलानों से टकराने से बेहतर कुछ नहीं; लेकिन, भले ही आप स्की करना नहीं जानते हों, फिर भी कुछ शुरुआती पाठ्यक्रम हैं जिन्हें आप ले सकते हैं!

गुलमर्ग आकर्षण

सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में स्कीइंग बहुत जरूरी है। यदि यह आपकी चाय का प्याला नहीं है, तो आप गोंडोला की सवारी के लिए जा सकते हैं। ऊपर से गुलमर्ग बेहद खूबसूरत दिखता है।


दूधपत्री

दूधपथरी बडगाम जिले में एक सुंदर ऑफबीट गंतव्य है। दूधपथरी में बर्फ से ढकी पहाड़ियां, घास के मैदान और झरने यहां के मुख्य आकर्षण हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story