×

Famous Place in Mathura: कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में घूमने के लिए टॉप के 8 स्थान, जहां आकर होगा सुखद अनुभव

Best Places To Visit In Mathura: यह शहर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है और इसका उल्लेख प्राचीन हिंदू महाकाव्य रामायण में मिलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Jan 2023 11:48 AM GMT
Best Places To Visit In Mathura
X

Best Places To Visit In Mathura (Image credit: social media)

Best Places To Visit In Mathura: भगवान कृष्ण का जन्म स्थान, मथुरा भारत का एक प्राचीन शहर है जो हिंदू धर्म के विभिन्न मठों और विभिन्न तीर्थ स्थलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। यह शहर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है और इसका उल्लेख प्राचीन हिंदू महाकाव्य रामायण में मिलता है। हालांकि यह क्षेत्र छठी शताब्दी ईसा पूर्व से बसा हुआ था और भारत के विभिन्न ऐतिहासिक और पौराणिक राजवंशों के अंतर्गत आता था। अपनी प्राचीन संस्कृति और परंपरा के कारण मथुरा में पर्यटकों के आकर्षण की अधिकता है, उनमें से सबसे अच्छे इस प्रकार हैं।

1. कृष्ण जन्म भूमि मंदिर

"कृष्ण जन्म भूमि मंदिर" को हिंदू देवता भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है, जो देवता भगवान विष्णु के 8वें अवतार थे। कहा जाता है कि भगवान राजा का जन्म एक जेल की कोठरी में हुआ था और जेल की कोठरी का सही स्थान अब एक मंदिर के कब्जे में है, जहाँ हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। यात्रा करने का सबसे अच्छा समय जन्माष्टमी और होली के त्योहार के दौरान होता है जब उत्सव अपने चरम पर होता है।

2. जामा मस्जिद

इस्लामिक मस्जिद का निर्माण 1662 ईस्वी में मुगलों के गवर्नर अब्द-उन-नबी द्वारा किया गया था। मथुरा में जामा मस्जिद उत्तर प्रदेश के प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है। मस्जिद में मुगल गवर्नर का मकबरा है और यह उपरोक्त कृष्ण जन्म भूमि मंदिर के करीब स्थित है।

3. द्वारकाधीश मंदिर

मथुरा के प्राचीन शहर में एक बिल्कुल नया मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर लगभग 150 साल पहले भगवान कृष्ण के एक भक्त द्वारा स्थापित किया गया था। मंदिर इस क्षेत्र में मानसून की शुरुआत में अपने अद्भुत झूला उत्सव के लिए जाना जाता है। यहाँ की मूर्ति में दर्शाए गए भगवान कृष्ण अपने "द्वारका के राजा" रूप में हैं और उन्हें मोर पंख और बांसुरी के बिना चित्रित किया गया है।

4. कुसुम सरोवर

राधा कुंज के पास स्थित कुसुम सरोवर 450 फीट लंबा और 60 फीट गहरा है। जलाशय का नाम कृष्ण की प्रसिद्ध पत्नी राधा से पड़ा, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे तालाब के पास भगवान कृष्ण से मिली थीं। जलाशय में शांत और निर्मल वातावरण है और आगंतुकों द्वारा तैरने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यहां का प्रमुख आकर्षण शाम की आरती है जिसे छोड़ना नहीं है और आमतौर पर शटरबग्स द्वारा इसकी तस्वीरें खींची जाती हैं।

5. राधा कुंड

इस शहर को भारत में वैष्णवों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान माना जाता है और इसे उस स्थान के रूप में जाना जाता है जहां भगवान कृष्ण ने एक दानव बैल का वध किया था। कहा जाता है कि राधा कुंड का कुंड भगवान कृष्ण द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने पृथ्वी पर प्रहार किया था और इस स्थान पर पानी निकला था। पूल को सबसे पवित्र माना जाता है और विभिन्न तीर्थयात्री हजारों की संख्या में इस स्थान पर आते हैं।

6. कंस किला

कंस किले के रूप में भी जाना जाता है, कंस किले का नाम भगवान कृष्ण के मामा के नाम पर रखा गया है और इसे जयपुर के राजा मानसिंह प्रथम ने बनवाया था। राजा मानसिंह मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में से एक थे। किला यमुना नदी के किनारे एक अद्वितीय हिंदू और मुगल शैली की वास्तुकला में बनाया गया है।

7. मथुरा संग्रहालय

पहले कर्जन म्यूजियम ऑफ आर्कियोलॉजी के रूप में जाना जाता था, मथुरा संग्रहालय का निर्माण वर्ष 1874 में किया गया था। संग्रहालय अपनी अनूठी वास्तुकला और यहां रखी महत्वपूर्ण कलाकृतियों के कारण भारत सरकार द्वारा जारी डाक टिकटों पर भी दिखाई दिया है। संग्रहालय में कुषाण और गुप्त साम्राज्य के समय के विभिन्न प्राचीन पुरातात्विक निष्कर्ष हैं।

8. गोवर्धन पर्वत

गोवर्धन हिल वृंदावन के पास स्थित है और वैष्णवों के लिए प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। पहाड़ी का उल्लेख हिंदुओं के प्राचीन ग्रंथों में किया गया है और एक बार भगवान कृष्ण ने हिंदू पौराणिक कथाओं में बारिश और गरज के देवता इंद्र को हराने के लिए इसे उठा लिया था। इस तीर्थ स्थान की कथा से जुड़ी कहानी काफी दिलचस्प है और आपको हिंदू मिथकों और किंवदंतियों के बारे में और जानने के लिए प्रेरित करेगी।

उत्तर प्रदेश में मथुरा का पवित्र शहर 'पेडा' नामक विशेष मीठे पकवान के लिए भी प्रसिद्ध है और इस शहर का उल्लेख धार्मिक ग्रंथों में कई बार हिंदुओं के लिए एक श्रद्धेय तीर्थ स्थल के रूप में किया गया है। उपर्युक्त स्थानों का दौरा अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह मथुरा की सांस्कृतिक और प्राचीन ऐतिहासिक प्रासंगिकता की गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story