×

Saharanpur Famous Place: जा रहे हैं सहारनपुर तो इन पांच जगहों को देखना न भूलें, नहीं भूलेंगे अनुभव

Best Places to Visit in Saharanpur: सहारनपुर सड़क और रेल मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। शहर में एक रेलवे स्टेशन है जो देश के विभिन्न हिस्सों तक ट्रेन यात्रा की सुविधा प्रदान करता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 44 सहारनपुर से होकर गुजरता है, जो इसे प्रमुख शहरों से जोड़ता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2023 2:46 AM GMT)
Saharanpur Famous Place: जा रहे हैं सहारनपुर तो इन पांच जगहों को देखना न भूलें, नहीं भूलेंगे अनुभव
X

Best Places to Visit in Saharanpur: उत्तर प्रदेश का प्रत्येक शहर अपने आप में एक कहानी है। हर शहर कुछ ना कुछ अलग समेटे हुए है। यही कारण है कि लोग यूपी के शहरों को नजदीक से देखना चाहते हैं। यूपी के तमाम शहरों में से एक है सहारनपुर। यह शहर अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है।

क्यों है सहारनपुर खास

सहारनपुर उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित है और उत्तराखंड राज्य की सीमा के पास स्थित है। शहर की एक समृद्ध ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है, जिसमें मुगलों और अंग्रेजों सहित विभिन्न राजवंशों और शासकों का प्रभाव है। सहारनपुर ने अपने पूरे इतिहास में महत्वपूर्ण घटनाएँ देखी हैं। सहारनपुर अपने लकड़ी पर नक्काशी उद्योग के लिए जाना जाता है, जो जटिल डिजाइन वाले फर्नीचर और हस्तशिल्प का उत्पादन करता है। यह शहर कृषि उपकरणों और धातु के बर्तनों के उत्पादन के लिए भी जाना जाता है।

सहारनपुर का स्थानीय व्यंजन उत्तर प्रदेश के पारंपरिक स्वाद को दर्शाता है। यहाँ लोग विभिन्न प्रकार के उत्तर भारतीय व्यंजनों, मिठाइयों और स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं। सहारनपुर सड़क और रेल मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। शहर में एक रेलवे स्टेशन है जो देश के विभिन्न हिस्सों तक ट्रेन यात्रा की सुविधा प्रदान करता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 44 सहारनपुर से होकर गुजरता है, जो इसे प्रमुख शहरों से जोड़ता है।


सहारनपुर में घूमने के लिए पांच प्रमुख स्थान

सहारनपुर में कई पर्यटकों के लिए कई आकर्षण हैं, जिनमें कंपनी गार्डन, सहारनपुर चिड़ियाघर, शाकुंभरी देवी मंदिर, भूतेश्वर मंदिर, मनसा देवी मंदिर, काली देवी मंदिर और भी बहुत कुछ शामिल हैं। ये स्थल शहर की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक विविधता को प्रदर्शित करते हैं।

शाकुंभरी देवी मंदिर- शाकुंभरी देवी मंदिर, सहारनपुर में एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो देवी शाकुंभरी को समर्पित है। यह मंदिर भक्तों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है, खासकर नवरात्रि उत्सव के दौरान। यह एक शक्ति पीठ है। यह मंदिर सहारनपुर के उत्तर में 40 किमी की दूरी पर जसमौर गांव क्षेत्र में स्थित है। इसमें हिंदू देवताओं के दो महत्वपूर्ण मंदिर हैं: एक स्वयं देवी (देवी) शाकुंभरी का और दूसरा, भूरा-देव मंदिर, जो उनके रक्षक माने जाने वाले देवता भैरव का पूर्व में एक किलोमीटर दूर स्थित है।

कंपनी गार्डन और चिड़ियाघर- कंपनी गार्डन, जिसे कंपनी बाग के नाम से भी जाना जाता है, एक सुव्यवस्थित उद्यान है जो ब्रिटिश काल का है। इसमें हरी-भरी हरियाली, विभिन्न प्रकार के फूल, एक संगीतमय फव्वारा और एक छोटा चिड़ियाघर है। उद्यान आगंतुकों के लिए शांतिपूर्ण और आरामदायक वातावरण प्रदान करता है। कंपनी गार्डन के भीतर स्थित सहारनपुर चिड़ियाघर एक छोटा चिड़ियाघर है जिसमें विविध जानवरों और पक्षियों का संग्रह है। यह एक परिवार-अनुकूल आकर्षण है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अच्छी जगह है।

भूतेश्वर मंदिर- भूतेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। इसमें प्रभावशाली वास्तुकला और जटिल नक्काशी है। यह मंदिर शिव भक्तों के लिए एक पवित्र स्थान और ऐतिहासिक रुचि का स्थल है। जानकारी के अनुसार इस मंदिर का निर्माण मराठा शासन काल में हुआ था। यह मंदिर शहर के धोबी घाट पर स्थित है। यहाँ स्वयंभू शिवलिंग है। कहते हैं कि यहाँ भक्तों की हर मुराद पूरी होती है।

मनसा देवी मंदिर- मनसा देवी मंदिर, सहारनपुर के मध्य में स्थित, देवी मनसा देवी को समर्पित है। यह मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है और इसका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है। यहाँ काली देवी मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर भक्तों को आकर्षित करता है, खासकर नवरात्रि उत्सव के दौरान। जीवंत उत्सव और धार्मिक अनुष्ठान इसे एक जीवंत पूजा स्थल बनाते हैं।

बोटैनिकल गार्डन- सहरानपुर का बोटैनिकल गार्डन भारत के सबसे पुराने बोटैनिकल गार्डन में से एक है। सहारनपुर बोटैनिकल गार्डन भारत के सबसे पुराने मौजूदा उद्यानों में से एक है और 1750 से पहले का है। तब इसका नाम फराहत-बख्श रखा गया था, यह मूल रूप से एक आनंद स्थल था, जिसे 1770 के दशक में एक स्थानीय प्रमुख द्वारा स्थापित किया गया था। 1817 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने इसका अधिग्रहण कर लिया। गार्डन, जिसे अब बागवानी प्रयोग और प्रशिक्षण केंद्र, सहारनपुर के रूप में जाना जाता है, व्यावसायिक आधार पर संचालित होता है। यहाँ पर कई सजावटी, आर्थिक और औषधीय पौधों का संरक्षण किया जाता है।


सहारनपुर घूमने का सबसे अच्छा समय

सहारनपुर में अक्टूबर से मार्च के महीने आम तौर पर आरामदायक मौसम की स्थिति के कारण पर्यटकों के लिए पसंदीदा होते हैं। यहाँ सर्दियाँ अपेक्षाकृत ठंडी होती हैं, तापमान 5°C से 20°C के बीच होता है। सर्दियों को सहारनपुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है, खासकर अक्टूबर से फरवरी तक, जब मौसम सुहावना होता है। यह मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा, बाहरी आकर्षणों की खोज और स्थानीय संस्कृति का आनंद लेने के लिए उपयुक्त है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story