×

South India Beautiful Places: साउथ इंडिया की इन खूबसूरत जगहों की एक बार जरूर करें सैर, प्रकृति की सुंदरता में खो जाएंगे आप

South India Beautiful Places: दक्षिण भारत, भारत का एक खूबसूरत हिस्सा है जो अपने अंदर अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक स्थानों को समेटे हुए है। चलिए यहां के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Jan 2024 12:34 PM GMT
Explore South India
X

Explore South India (Photos - Social Media)

South India Beautiful Places: विविधताओं से भरे हुए भारत में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जहां पर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां पर ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक सभी तरह के स्थल मौजूद है जिनकी अपने अलग-अलग विशेषता है जो लोगों को आकर्षित करती है। दक्षिण भारत देश का एक खूबसूरत हिस्सा है जो अपने अंदर अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए। यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जहां पर अक्सर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। दक्षिण भारत की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां के कुछ ऐसे स्थान है जिनके दीदार आपको अपनी जिंदगी में एक बार जरूर करना चाहिए। इसलिए क्योंकि जब आप यहां के शानदार नजरों से रूबरू होंगे और इस जगह को अच्छी तरह से जानेंगे तो यह आपको जिंदगी भर याद रहने वाला है।

वरकला

वारकला बहुत अच्छी जगह है जो अपनी क्लिप लिफ्ट के लिए प्रसिद्ध है। यहां से आपको प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे। यहां पर एक बीच भी है जिसकी कल कल बहती लहरें आपका दिल खुश कर देने वाली है। वारकला बीच के पास एक ब्लैक बीच भी मौजूद है जो बहुत ही यूनिक है और आप यहां से सनसेट का आनंद ले सकते हैं।

वरकला

कोडाईकनाल

ये जगह भारत के तमिलनाडु में मौजूद है और हनीमून के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन मानी जाती है। यहां की जलवायु बहुत ही शानदार है जो पर्यटकों का दिल जीतने का काम करती है। कोहरे में ढकी हुई पर्वत श्रृंखलाएं, झील और घाटियां आपको अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू होने का मौका देती है। 7200 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद यह जगह बहुत ही खूबसूरत है।

कोडाईकनाल

वायनाड

ये केरल की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है जहां पर अक्सर पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। पश्चिमी घाट की असिन पहाड़ियों में बसी यह जगह बहुत खूबसूरत है। यह नीलगिरी बायोस्फीयर का एक हिस्सा है जो की बहुत शानदार है। यह शहर अपने मसालेदार वृक्षों के रोपण, विदेशी वन्यजीवों और ऐतिहासिक गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है।

वायनाड

गोकर्ण

दक्षिण भारत के कर्नाटक में मौजूद गोकर्ण हिंदू धर्म से जुड़ी एक खास जगह है जो लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस जगह को अपने प्राचीन समुद्री तटों और मंदिरों के लिए पहचाना जाता है। यहां पर आपको ढेर सारे बड़े और ऊंचे नारियल और ताड़ के पेड़ देखने को मिलेंगे। यहां पर समुद्री बीच भी है जहां आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।

गोकर्ण

हम्पी

कर्नाटक में मौजूद हंपी एक बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। विशाल मंदिर तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है जो अपनी वास्तुकला के चलते दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां का विरुपाक्ष मंदिर काफी फेमस है जो विजयनगर साम्राज्य के संरक्षक देवता को समर्पित किया गया है। जहर खंडहरों के रूप में फैला हुआ है और इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया है।

हम्पी


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story