Places To Visit Near Lucknow: जनवरी की छुट्टियों में बजट के अनुकूल लखनऊ के आसपास घूमने की ये हैं बेहतरीन जगहें

Winter Places To Visit Near Lucknow: यह महत्वपूर्ण राज्य वास्तव में भारत का एक आदर्श प्रतिनिधित्व है, क्योंकि यह शहरीता और ऐतिहासिक घटनाओं दोनों का एक समामेलन है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jan 2023 2:21 PM GMT
Winter Places To Visit Around Lucknow
X

Winter Places To Visit Around Lucknow (Image credit: social media)

Winter Places To Visit Near Lucknow: संस्कृति, इतिहास, परंपरा और कला और शिल्प की प्रचुरता को जोड़ते हुए, उत्तर प्रदेश भारत को एक विविधतापूर्ण देश बनाने की साख है। उत्तर प्रदेश अपने राजसी स्मारकों और समृद्ध इतिहास के लिए लंबी अवधि में विभिन्न राजवंशों के शासन के लिए बहुत कुछ देता है, जो विश्व यात्रियों के बीच अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध हैं। यह महत्वपूर्ण राज्य वास्तव में भारत का एक आदर्श प्रतिनिधित्व है, क्योंकि यह शहरीता और ऐतिहासिक घटनाओं दोनों का एक समामेलन है। आगरा शहर से दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे शहर वाराणसी तक; यहाँ लखनऊ के आसपास सबसे अच्छी बजट के अनुकूल सर्दियों की जगहें हैं।

मथुरा

मथुरा दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज आधिकारिक रूप से 13 जनवरी को पीएम मोदी को हरी झंडी दिखाएगा मथुरा एक प्राचीन भूमि है जिसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है! आगरा से लगभग 50 किमी दूर स्थित, मथुरा भारत में सबसे पवित्र हिंदू तीर्थस्थल है। यह 20 बौद्ध मठों, पांच प्रमुख मंदिरों और अशोक द्वारा निर्मित तीन स्तूपों का घर है। चूंकि यहां का मौसम सुहावना होता है, इसलिए आप साल भर मथुरा की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह उत्सव के दौरान है कि शहर के वास्तविक लालित्य और आकर्षण को पूरी तरह से अनुभव किया जा सकता है। और उत्तर प्रदेश के मंत्रमुग्ध करने वाले प्रभावों का आनंद लेने के लिए, आश्चर्य की इस प्राचीन भूमि की यात्रा करने से न चूकें।


बलदेव

बलदेव की यात्रा निश्चित रूप से आपकी यात्रा को सार्थक बनाएगी। बलदेव की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के आकर्षण में क्षीर सागर सबसे महत्वपूर्ण है! क्षीर सागर एक ईंट-पंक्तिवाला जलाशय है, जहां 19वीं शताब्दी में बलदेव का मंदिर मिला था। इसके अलावा, बलदेव में दाऊजी का हारूंगा एक और आकर्षण है जो स्थानीय लोगों के लिए बहुत रुचि रखता है, क्योंकि हर साल होली खेलने के लिए आयोजन स्थल पर कई लोग आते हैं। भारत का पहला प्रौद्योगिकी और नवाचार संग्रहालय जल्द ही बेंगलुरु में खोला जाएगा, जानिए विवरण वाराणसी


वाराणसी

वाराणसी इतिहास से भी पुराना, परंपरा से भी पुराना; प्रामाणिक नीले भारत के अनुभव में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए वाराणसी वास्तव में अवश्य जाना चाहिए। और इसके विश्व प्रसिद्ध नदी घाटों, पूर्व ऐतिहासिकता, मंदिरों और सुंदर कलाकृतियों के लिए धन्यवाद, वाराणसी में एक सर्वोत्कृष्ट आकर्षण है जो साल भर दुनिया भर के लाखों लोगों को आकर्षित करता है। गंगा नदी के अपने सार के कारण, वाराणसी मक्का और यरुशलम के समान है, और दुनिया के शीर्ष पवित्र स्थानों में शामिल है; क्योंकि यह हिंदुओं के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व का है। आगरा के अन्य आकर्षणों में इतिमाद उद दौला का किला मकबरा, रामबाग गार्डन, सिकंदरा में अकबर का मकबरा, दयालबाग गार्डन, चीनी का रौजा, बुलंद दरवाजा और जामा मस्जिद आगरा शामिल हैं। इसके अलावा, लाल बलुआ पत्थर शहर, फतेहपुर सीकरी और आगरा किले की यात्रा एक नितांत आवश्यक है। क्या आप जानना चाहते हैं कि कौन से देश पहले और आखिरी में नया साल मनाएंगे?


आगरा

दुनिया के सात अजूबों में से एक, आगरा मंत्रमुग्ध कर देने वाले वास्तु चमत्कारों से भरा शहर है। आगरा संगमरमर की संरचना 'ताजमहल' के लिए प्रसिद्ध है जो असीम सुंदरता में रंगा हुआ है जो इसकी शर्तों में गौरवशाली है। यमुना नदी के तट पर स्थित ताजमहल ने दुनिया भर में प्रेमियों और कवियों को प्रेरित किया है।


फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी दूर प्रसिद्ध, मुगल शासन के सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक, फतेहपुर सीकरी, आगरा से लगभग 42 किमी दूर स्थित है! और आज भी, फतेपुर सीकरी भारत में मुगलों के शासन के सबसे बेशकीमती अवशेषों में से एक है। आज इसे विश्व विरासत संरचनाओं की सूची में महत्वपूर्ण संरचनाओं में से एक माना जाता है। इस प्रकार, आगरा में फतेहपुर सीकरी सर्दियों में अवश्य जाना चाहिए।


इलाहाबाद

इलाहाबाद, जिसका नाम हाल ही में प्रयागराज रखा गया है, ने भारत की विरासत के साथ-साथ संस्कृति को इस तरह से आकार दिया है जिसे कभी भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है। और इसका इतिहास अनादि काल से चला आ रहा है! इसकी लंबी अवधि की विरासत के लिए धन्यवाद, लगभग पूरा इलाहाबाद स्मृति चिन्ह और कलाकृतियों से भरा हुआ है। नतीजतन इलाहाबाद की संस्कृति भारत और इसके लोगों पर जो प्रमुख भूमिका निभाती है, उसमें एक विशेष स्पर्श जोड़ते हैं। यकीनन राज्य में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शहर में से एक, इलाहाबाद की यात्रा एक जरूरी है। अलीगढ़, जिसे कोइल या कोल के नाम से भी जाना जाता है, लखनऊ के पास के महत्वपूर्ण शहरों में से एक है और इसलिए भारत और दुनिया के लाखों छुट्टियां मनाने आते हैं। इसके अलावा, अलीगढ़ भारत के सबसे महत्वपूर्ण शैक्षिक और वाणिज्यिक केंद्रों में से एक है। साथ ही यहां अलीगढ़ में कई स्वतंत्रता आंदोलन हुए। कुल मिलाकर, अलीगढ़ में कई पर्यटक आकर्षण हैं! इसलिए, अलीगढ़ की यात्रा में बहुत सारे गंतव्य जैसे विश्वविद्यालय, किले, स्थलचिह्न और पर्यटक रुचि के अन्य स्थान शामिल होंगे।


अयोध्या

अयोध्या व्यापक रूप से राम की जन्मभूमि के रूप में प्रतिष्ठित है; इस प्रकार, यह दुनिया भर से हिंदू अनुयायियों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। अधिकांश तीर्थयात्री दिव्य आशीर्वाद लेने के लिए इस पवित्र भूमि पर जाते हैं। अपने आध्यात्मिक महत्व के अलावा, अयोध्या में खरीदारी और दर्शनीय स्थलों की यात्रा एक ही समय में कुछ मज़ा लेने के साथ-साथ खुद को जीवंत रखने के लिए एक रोमांचक चीज़ हो सकती है। सारनाथ सारनाथ, जिसे मृगदव, ऋषिपट्टन, मिगदया और इसिपताना के नाम से भी जाना जाता है, वाराणसी से लगभग 10 किमी दूर स्थित है।

ऐसा माना जाता है कि गौतम बुद्ध आत्मज्ञान प्राप्त करने के बाद अपना पहला उपदेश देने के लिए सारनाथ आए थे। और धमेक स्तूप - 5वीं - 6ठी शताब्दी के दौरान निर्मित, वह सटीक स्थान है जहाँ बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। इसलिए, सारनाथ भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले बौद्ध तीर्थस्थलों में से एक है। बौद्ध मठों और शिवालयों के अलावा, सारनाथ में एक प्रसिद्ध संग्रहालय भी है, जिसमें बौद्ध मूर्तियों का एक समृद्ध संग्रह प्रदर्शित किया गया है, जो बौद्ध कला के बेहतरीन अवतारों में प्रदर्शित हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story