×

Shopping in Lucknow: नवाबों के शहर लखनऊ में खरीदारी करने के लिए बेहतरीन 10 स्थान, जहां आकर आप होंगे संतुष्ट

Best Shopping Place in Lucknow: सांस्कृतिक केंद्र वास्तव में उस समय के कई ऐतिहासिक स्मारकों के साथ उत्तर भारत में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जब नवाबों ने शहर पर शासन किया था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Oct 2022 12:32 AM GMT
Shopping Place in lucknow
X

Shopping place in lucknow (Image credit: social media)

Shopping in Lucknow: यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने बजट के अनुकूल और फैंसी बाजारों के लिए जाना जाता है। सांस्कृतिक केंद्र वास्तव में उस समय के कई ऐतिहासिक स्मारकों के साथ उत्तर भारत में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जब नवाबों ने शहर पर शासन किया था। अब, आपको यह भी पता होना चाहिए कि शहर में शानदार शॉपिंग हब और बाज़ार भी हैं, जो दुकानदारों को पसंद आएंगे।

तो आइये जानते है लखनऊ में खरीदारी के लिए सभी बेहतरीन स्थानों को :


1. हजरतगंज (Hazratganj)

शहर के बीचोबीच स्थित हजरतगंज लखनऊ में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह है। चाहे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स हो, देर शाम के बाजार हों, रेस्तरां हों या थिएटर हों, हजरतगंज में सब कुछ है। 1827 में नवाब नसीरुद्दीन हैदर द्वारा शुरू किया गया, गंज क्षेत्र मूल रूप से जापान, चीन और बेल्जियम से आयातित सामान बेचने वाले बाजार के रूप में स्थापित किया गया था। बाद में 1842 में, नवाब अमजद अली शाह, जो 'हज़रत' के नाम से प्रसिद्ध थे, के बाद उपसर्ग के रूप में 'हज़रत' शीर्षक जोड़ा गया।

Address: V S Marg, Prem Nagar, Hazratganj

Timings: 9:30 AM – 11:00 PM

Things to buy: Chikankari items, rare books, clothes, jewelry, footwear


2. अमीनाबाद (Aminabad)

नवाबों के गौरवशाली युग में वापस डेटिंग, अमीनाबाद लखनऊ और देश के सबसे पुराने बाजारों में से एक माना जाता है। यदि आप एक प्रभावशाली सौदा पाने के लिए दुकानदारों के साथ परेशानी करने में माहिर हैं, तो यह जगह आपके लिए आदर्श है। आप सस्ती दरों पर कई घरेलू सामान और चिकनकारी कपड़े चुन सकते हैं। किताबें बेचने और खरीदने के लिए छात्रों द्वारा अक्सर एक पुस्तक बाजार भी होता है।

जब आप अमीनाबाद का दौरा कर रहे हैं, तो यह आशा की जाती है कि आप क्षेत्र में हमेशा से लोकप्रिय भोजनालयों - नेत्रम कचौरी, प्रकाश कुल्फी और टुंडे कबाबी को देखने से न चूकें। इसके अलावा, यदि आप अचार के प्रेमी हैं, तो आपको अरोरा अचार में अचार की किस्मों का विशाल प्रदर्शन अवश्य देखना चाहिए।

गौरतलब है कि गदबदझाला अमीनाबाद का एक और प्रमुख आकर्षण है जहाँ आप अपनी नज़र में किसी भी रंग की चूड़ियाँ पा सकते हैं।

Address: Mumtaz Market, Aminabad

Timings: 11:00 AM – 11:00 PM, closed on Thursday

Things to buy: Footwear, bedsheets, Chikan fabric, hosiery


3. चौक(Chowk)

बता दें कि लखनऊ में सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक बड़ा इमामबाड़ा है और यदि आप आसपास के क्षेत्र में हैं, तो चौक क्यों न जाएं जो ऐतिहासिक स्मारक के स्थान से केवल 3 किलोमीटर दूर है? परफ्यूम हम सभी को आकर्षित करता है, और लखनऊ का यह शॉपिंग प्लेस आपको मंत्रमुग्ध कर देने वाली खुशबू से प्रभावित करेगा क्योंकि आप इटारस (इत्र) की एक विस्तृत श्रृंखला बेचने वाली इंटरकनेक्टिंग सड़कों पर टहलते हैं। चिकन के कपड़ों, गहनों, हस्तशिल्प की सजावट के सामान, रचनात्मक लैंपशेड, हाथीदांत शर्ट और साड़ी पिन, जरदोजी कढ़ाई वाले कपड़े और नागरा शैली के जूते के साथ, चौक आपको अपनी पुरानी दुनिया के आकर्षण से लुभाएगा। उन लोगों के लिए जो नवाबी व्यंजनों का आनंद लेते हैं, सुनिश्चित करें कि आप मोबिन और टुंडे कबाबी के पास एक या दो मुंह में पिघले कबाब और अन्य व्यंजन खाने के लिए रुकें।

Address: Atal Chowl, VS Mark, near Sardar Patel Park

Timings: 11:00 AM 0 10:3 PM, closed on Thursday

Things to buy: Chinkan clothes, Zardosi fabric, handicrafts, home décor, perfume


4. नखास मार्केट (Nakkhas Market)

पिस्सू बाजारों की अवधारणा किसे पसंद नहीं है? लखनऊवासियों का मानना ​​है कि नखास मार्केट सबसे पुराना बाजार है और लखनऊ में बजट खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बाजार शहर के पुराने हिस्से में स्थित है जिसमें लकड़ी के हस्तशिल्प वस्तुओं को बेचने वाले क्षेत्र में कई छोटे बाजार हैं; जरदोजी कढ़ाई वाले कपड़े, आभूषण और घरेलू सामान।

कोई भी इस बाजार को चुन सकता है यदि वे अपने परिवार में पालतू जानवर का स्वागत करने के इच्छुक हैं क्योंकि नखास मार्केट में खरगोश जैसे पालतू जानवर और तोते जैसे पक्षी बेचने वाली कई दुकानें हैं। जब आप व्यस्त सड़कों पर घूमते हैं तो कबाब से लेकर बिरयानी तक स्ट्रीट फूड का आनंद लें। यहां सेकेंड हैंड बिजली के सामान बेचने वाला एक बड़ा बाजार भी है।

Address: Shayam Bandhu, Tulsidas Marg, Nakkhas

Timings: 11:00 AM – 10:00 PM

Things to buy: Handicrafts, woodwork, Zardosi fabric, home décor, jewelry


5. जनपथ मार्केट (Janpath Market)

लखनऊ में खरीदारी के लिए एक और जगह, जनपथ शहर की नब्ज है और यहां साल भर में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। सड़क क्लासिक डिजाइनर शोरूम से आच्छादित है और इसमें फैशनेबल कपड़ों की लाइनें हैं। इसके अलावा, यहां शहर की कुछ सबसे पुरानी और सबसे बड़ी किताबों की दुकानों को देखें। शहर के युवाओं के बीच पसंदीदा, यह बाजार चिकन ड्रेस सामग्री में व्यापक विविधता प्रदान करता है।

लखनऊ की अपनी यात्रा से उचित मूल्य पर स्मृति चिन्ह के रूप में कुछ इटार खरीदें। जनपथ पर प्रसिद्ध सुगंधको शोरूम अवश्य जाना चाहिए क्योंकि उनके पास इत्र, अगरबत्ती, रूम फ्रेशनर और बहुत कुछ का अपना अनूठा ब्रांड है। स्थानीय दुकानदारों के साथ व्यवहार करना और चिकन पैटर्न के बेहतरीन कपड़े ढूंढना वास्तव में आपके लिए एक यादगार अनुभव होगा।

Address: Narpatkhera, Lalbagh

Timings: 11:00 AM – 9:00 PM

Things to buy: Leather bags, footwear, belts, Chikan sarees


6. आलमबाघ (Alambagh)

शहर के वाणिज्यिक केंद्र के रूप में माना जाता है, आलमबाग का उस समय का शाही इतिहास है जब एक मस्जिद और एक महल हुआ करता था। नवाब वाजिद अली शाह ने अपनी अलमरा बेगम के लिए आलमबाग गार्डन पैलेस का निर्माण कराया। आलमबाग क्षेत्र आजादी के बाद एक व्यावसायिक क्षेत्र में तब्दील हो गया। सौ से अधिक आभूषण स्टोर के साथ, बाजार देश में आभूषण केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है और लखनऊ में खरीदारी के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। कपड़े, जूते, स्थानीय मीठे और नमकीन स्नैक्स के पॉकेट-फ्रेंडली विकल्पों के साथ, आलमबाग बाजार आदर्श खरीदारी गंतव्य है यदि आप अपनी जेब में छेद किए बिना खरीदारी की होड़ में जाने की तलाश में हैं।

Address: Kanpur Road, Ram Nagar

Timings: 11:00 AM 0 10:00 PM, closed on Thursday

Things to buy: Shoes, precious stones, gold and silver jewelry, antique ware, electronics


7. याहियागंज (Yahiyaganj)

यह थोक बाजार आपके घर के लिए साज-सामान और प्लास्टिक के सामान खरीदने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां रसोई के बर्तन, घरेलू सामान, सजावट, कांच के सामान, फर्नीचर और यहां तक ​​कि आभूषण भी बेचे जाते हैं। उपयोगिता वस्तुओं और कपड़ों को याहियागंज में सबसे अच्छा खरीदा जाता है - दुकानदारों को थोक दरों और उच्च गुणवत्ता की वस्तुओं का आश्वासन दिया जा सकता है। शादी की खरीदारी के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है - कपड़ों की दुकानों पर शानदार डील मिलती है!

Address: Nadan Mahal Marg, near Yahiyaganj Gurudwara

Timings: 11:00 AM – 10:00 PM

Things to buy: Cosmetics, toys, spices, plastic items, jewelry, homeware, clothes, utensils


8. लाटौचे रोड( Latouche Road)

टेक गीक्स और गैजेट प्रेमी लखनऊ में इलेक्ट्रॉनिक खरीदारी के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन लाटौचे रोड पर एक दावत के लिए हैं। दुनिया भर के फोन, टीवी, कैमरा, म्यूजिक प्लेयर और घरेलू उपकरण यहां शानदार दरों पर उपलब्ध हैं - एक अच्छा सौदा करने के लिए सौदेबाजी करने में संकोच न करें। यहां की अनूठी रसोई, घर और सौंदर्य नवीनता के उपकरण प्रसिद्ध हैं। लाटौचे रोड पर हार्डवेयर और विशेष उपकरण स्टोर भी उपलब्ध हैं। यहां इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदने से पहले वारंटी और काम करने की जानकारी की जांच करने की सलाह दी जाती है।

Address: Latouche Road, Aminabad

Timings: 11:00 AM – 10:00 PM, closed on Sunday

Things to buy: Home appliances, electronics, hardware


9. भूतनाथ मार्केट (Bhootnath Market )

आस-पास स्थित प्रसिद्ध भूतनाथ शिव मंदिर के नाम पर, भूतनाथ मार्केट स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच अपने व्यापक स्टोर के लिए समान रूप से लोकप्रिय है। किराने का सामान, ताजे फल और सब्जियों से लेकर मेकअप, प्राचीन आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों तक, इस हलचल भरे बाजार में सब कुछ है। हाई-एंड स्टोर और मिड-रेंज दोनों तरह की दुकानें यहां मिल सकती हैं। इस बाजार में लखनऊ की सर्वोत्तम संस्कृति का अनुभव करें और सर्वोत्तम सौदे प्राप्त करने के लिए दुकानदार के साथ सौदेबाजी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। भूख की पीड़ा को दूर रखने के लिए हॉकर स्टालों पर पारंपरिक मिठाइयों, स्ट्रीट फूड और चाट का स्टॉक करें!

Address: Sector 5, Indira Nagar

Timings: 11:00 AM – 10:00 PM, closed on Wednesday

Things to buy: Spices, electronics, jewelry, clothes, fabric, vessels


10. कपूरथला (Kapoorthala)

यह विशाल बाजार लखनऊ के गारमेंट्स जिले के ठीक बीच में स्थित है, यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को सीधे डिजाइनरों से उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े मिलें। दर्जी और शिल्पकार भव्य और जटिल चिकनकारी और जरदोजी काम करते हैं, यहां पसंद के लिए संरक्षक खराब हो जाते हैं। ग्राहकों के पास अपने काम को अनुकूलित करने और वस्त्र, एक-एक तरह के डिजाइन प्राप्त करने का अवसर भी है। पारंपरिक पोशाक की आधुनिक व्याख्याएं भी उपलब्ध हैं। यहां कुर्ता, साड़ी, पुरुषों के कपड़े और बच्चों के कपड़े भी खरीदे जा सकते हैं।

Address: Chandralok, Kapoorthala Road

Timings: 11:00 AM - 10:00 PM

Things to buy: Chinkan clothes, readymade clothes, designer saris

गौरतलब है कि यह विशाल बाजार लखनऊ के गारमेंट्स जिले के ठीक बीच में स्थित है, यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को सीधे डिजाइनरों से उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े मिलें। दर्जी और शिल्पकार भव्य और जटिल चिकनकारी और जरदोजी का काम करते हैं, संरक्षक लखनऊ में शॉपिंग मॉल हैं।


फन रिपब्लिक मॉल, लखनऊ में शॉपिंग मॉल

नई पीढ़ी के बदलते चलन के साथ, अपनी सभी खरीदारी की जरूरतों के लिए मॉल को अपने वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में पसंद करने के साथ, लखनऊ ने अपनी खरीदारी की प्रवृत्ति में एक सांस्कृतिक बदलाव देखा है। हाल के वर्षों में, लखनऊवासियों और पर्यटकों को खरीदारी, भोजन और मनोरंजन प्रदान करने के लिए कई मॉल का निर्माण किया गया है। ईस्ट एंड मॉल, सहारा गंज मॉल, फीनिक्स मॉल, रिवरसाइड मॉल, फन रिपब्लिक मॉल, सिंगापुर मॉल जैसे मॉल आए हैं, जिनमें कुछ सबसे बड़े ब्रांड स्टोर और भोजनालय हैं।

लखनऊ में खरीदने के लिए प्रमुख चीजें

चिकनकारी पोशाक

इटारसी

जरदोजी कपड़ा

उत्कृष्ट आभूषण

हस्तशिल्प

आशा है कि अब आपके पास लखनऊ में खरीदारी करने के लिए एक गाइड है। इतना ही नहीं ग्राहकों के पास अपने काम को अनुकूलित करने और वस्त्र, एक-एक तरह के डिजाइन प्राप्त करने का अवसर भी है। पारंपरिक पोशाक की आधुनिक व्याख्याएं भी उपलब्ध हैं। यहां कुर्ता, साड़ी, पुरुषों के कपड़े और बच्चों के कपड़े भी खरीदे जा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story