Shopping Market in Varanasi: बनारस में शॉपिंग के लिए इन मार्केट को करें एक्सप्लोर, यहां किफायती दामों में मिलेंगे सारे सामान

Shopping Market in Varanasi: बनारस अपने धार्मिक स्थान और खूबसूरत घाट के लिए पहचाना जाता है। इन सबसे अलग आज हम आपके यहां के प्रसिद्ध बाजारों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 July 2024 9:14 AM GMT
Shopping Market in Varanasi
X

Shopping Market in Varanasi (Photos - Social Media)

Shopping Market in Varanasi : बनारस के घाट और गालियां अपने आप में बहुत ही खास है। यहां पर आपको अलग ही रौनक देखने को मिलेगी। क्या की गलियों में लोगों के घर तो बन ही हैं लेकिन कुछ ऐसी दुकानें भी मौजूद है जिन पर आपको तरह-तरह की चीज खरीदने को मिल जाएगी। अपनी ऐतिहासिक खासियतों के लिए बनारस दुनिया भर में पहचाना जाता है। लेकिन कुछ ऐसी चीज है भी है जिससे लोग अनजान हैं और काम ही जानते हैं। बनारस के पान लस्सी मिठाइयां साड़ी इन सारी चीजों के बारे में तो पूरी दुनिया जानती है। लेकिन इन सबके बीच बनारस की गलियों में कुछ ऐसे बाजार भी हैं जहां पर आपको किफायती दामों में एक से बढ़कर एक समान खरीदने को मिल जाएंगे। अगर आप बनारस घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इन मार्केट को एक्सप्लोर जरूर करना चाहिए। यहां पर आपको पुरानी से पुरानी चीज बहुत ही सस्ते दामों में आसानी से मिल जाएगी। साड़ी हो या फिर सूट आप यहां से हर चीज खरीद सकते हैं। चलिए आपको बनारस के पुराने और मशहूर बाजारों के बारे में बताते हैं।

ठठेरी बाजार (Thatheri Bazaar)

बनारसी साड़ियों की खरीदारी करनी है तो इस मार्केट से बेस्ट जगह दूसरी नहीं होने वालीहै। यहां पर आपको होलसेल के भाव में बनारसी साड़ियां मिल जाएगी। अगर आप 10 या 15 बनारसी साड़ी खरीदना चाहते हैं तो आपके यहां पर जाना चाहिए। वैसे एक या दो साड़ी भी यहां पर खरीदी जा सकती है। यहां जो साड़ियां मिलती हैं उनकी क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों ही बेहतरीन है। बनारसी साड़ियों के अलावा आप यहां से सिल्क साड़ियां भी खरीद सकते हैं। हाथों से डिजाइन की जाने वाली बनारसी साड़ी हो या फिर मीनाकारी डिजाइन यहां पर सब कुछ मिल जाएगा।

Shopping Market in Varanasi


दालमंडी मार्केट (Dalmandi Market)

बनारस में यह एक ऐसी जगह है जहां पर काफी भी रहती है। यहां पर भी रहने का सबसे बड़ा कारण है कि रोजमर्रा की जरूरत की चीज यहां पर आसानी से मिल जाती है। अगर आप सस्ते कपड़े खरीदना चाहते हैं तो यहां पर घूम-घूम कर खरीदारी कर सकते हैं। यह मार्केट काफी बड़ा है और यहां पर बहुत भीड़ होती है इसलिए अगर आपको यहां से शॉपिंग करनी है तो आपको समय निकाल कर जाना होगा।

Shopping Market in Varanasi


गदोलिया मार्केट (Gadolia Market)

यह बनारस का फेमस मार्केट है। दरअसल्या स्ट्रीट मार्केट है जो लोगों के बीच काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां पर आपको कब पड़े खाने से लेकर हर तरह की चीज मिल जाएगी। यहां घाट, विश्वनाथ मंदिर और मार्केट सब कुछ पास पास है। आप यहां से सूट, सैंडल, साड़ी सब कुछ सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

Shopping Market in Varanasi


विश्वनाथ गली (Vishwanath Gali)

काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए जाते हैं वहां की गलियों में कई तरह के मार्केट दिखाई देते हैं। शॉपिंग के लिए यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। अगर आपको आध्यात्मिक किताबें खरीदनी हैं या फिर पूजन पाठ का सामान, रुद्राक्ष या अन्य माला या चूड़ियां खरीदनी है तो वो आपके यहां मिल जाएगी। हालांकि यहां मिलने वाली चीजों का मूल भाव करना आपको आना चाहिए वरना आप सस्ते दामों की चीज महंगे में खरीद लेंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story