×

Shopping Places In Gwalior: ये हैं ग्वालियर के सबसे अच्छे और सस्ते बाजार, यहां जमकर करें खरीदारी

Shopping Places In Gwalior :यहां हम आपके लिए ग्वालियर के कुछ सबसे अच्छे और सबसे हैपनिंग बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप पारंपरिक हस्तशिल्प और अन्य सामान खरीद सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 April 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 21 April 2024 6:15 AM GMT)
Shopping Places In Gwalior
X

Shopping Places In Gwalior (Photos - Social Media)

Shopping Places In Gwalior : खूबसूरत शहर ग्वालियर की यात्रा करते समय सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा के हर हिस्से का आनंद लें! खूबसूरत ऐतिहासिक स्मारकों और स्थलों के अलावा यह शहर कई बाजार क्षेत्रों और मॉल से भरा हुआ है। एक पर्यटक के रूप में आप शहर से विभिन्न प्रकार की खरीदारी वस्तुएं प्राप्त कर सकेंगे। पारंपरिक ग्वालियर हस्तशिल्प और अन्य सुंदर वस्तुओं को ले जाना कभी न भूलें।

बड़ा बाजार

महाराज बड़ा या जयाजी चौक के रूप में भी जाना जाता है, बड़ा बाजार ग्वालियर का एक टाउन स्क्वायर है जहां आपको कई तरह की दुकानें, कैफे और बैंक मिलेंगे। यह ग्वालियर के हॉट स्पॉट्स में से एक है, जहां लोगों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। अगर आप यहां आए हैं, तो इस मार्केट से साथ-साथ अन्य लोकप्रिय बाजारों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं, जिससे यह घिरा हुआ है। यहां आपको चंदेरी और महेश्वरी साड़ी की एक अच्छी रेंज मिलेगी।

बड़ा बाजार


सर्राफा बाजार

महेश्वरी और चंदेरी रेशम साड़ियों के साथ नाजुक और हल्की सूती साड़ी ग्वालियर के हथकरघा उद्योग का प्रतीक है। सर्राफा बाजार में कोठारी की दुकान इन साड़ियों की बिक्री के लिए मशहूर है। कोई भी नया बाज़ार, दही मंडी और गांधी बाज़ार से थोक में कपड़े खरीद सकता है।

सर्राफा बाजार


पाटनकर बाजार

खूबसूरत डिजाइनर आभूषण जो कई लोगों की आंखों को आकर्षित करते हैं, पाटनकर बाजार में पाए जाते हैं; जहां कई दुकानें डिजाइनर आभूषणों का कारोबार कर रही हैं। जटिल नक्काशीदार पत्थर की कलाकृतियाँ और नक्काशी जो ग्वालियर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं, रचनात्मक हस्तशिल्प, चमड़े के उत्पाद और सुंदर रेशम और ऊनी कालीन शहर की विशेषताएँ हैं।

पाटनकर बाजार


टोपी बाजार

अगर आप शॉपिंग के बिना रह ही नहीं पाते हैं, तो ग्वालियर का यह बाजार आपको जरूर जाना चाहिए। इस बाजार में आप विभिन्न प्रकार के आइटम्स जैसे चूड़ियां, कॉस्मेटिक और ट्रिंकेट खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको तरह-तरह के सैंडल्स, डिजाइनर बैग्स इस होलसेल मार्केट से सस्ते दाम पर खरीदें डिज़ाइनर हैंड बैग्स या लेदर का कोई आइटम खरीदना हो, तो वो भी यहां मिलेगा। इसके अलावा यहां कई सारी मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप भी हैं, तो अगर आपको फोन में कुछ काम करना हो या फोन अचानक काम करना बंद कर दे तो वो भी यहां हो सकता है।

टोपी बाजार


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story