×

Best Street food in Gorakhpur: यहां मिलते हैं गोरखपुर के बेस्ट स्ट्रीट फूड, जो अपने टेस्ट के लिए हैं काफी मशहूर

Best Street food in Gorakhpur: उत्तर प्रदेश का छोटा शहर गोरखपुर अपने जायके के लिए देशभर में मशहूर है। आप यहां कई तरह के व्यंजन का आनंद उठा सकते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 30 Nov 2022 1:05 AM GMT
Famous street food in Gorakhpur
X

Best Street food in Gorakhpur (Image: Social Media)

Best Street food in Gorakhpur: उत्तर प्रदेश का छोटा शहर गोरखपुर अपने जायके के लिए देशभर में मशहूर है। आप यहां कई तरह के व्यंजन का आनंद उठा सकते हैं। नेपाल बॉर्डर से पास होने के कारण यहां दूर दूर से टूरिस्ट आते हैं। अगर आप गोरखपुर से हैं या गोरखपुर घूमने का प्लान बना रहें तो यहां दिए गए ठियों पर स्ट्रीट फूड एंजॉय करने के लिए जरूर जाएं। तो आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां मिलता है गोरखपुर का बेस्ट स्ट्रीट:

यहां मिलते हैं गोरखपुर के बेस्ट स्ट्रीट फूड:

क्वालिटी जलपान घर

यह नाम की तरह ही इस शॉप का काम भी बोलता है। यहां खाने की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं होता और यही यहां की सबसे बड़ी खासियत है। यहां के छोले चावल का स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है। अगर गोरखपुर ट्रीप के लिए आ रहें तो यहां आने के बाद क्वालिटी जलपान गृह आना तो बिलकुल भी मिस ना करें क्योंकि ऐसे छोले चावल कहीं और नहीं मिलेंगे।

बुढ़ऊ चाचा की बर्फी

गोरखपुर में अगर मिठाई का आनंद उठाना चाहते हैं तो बुढ़ऊ चाचा की बर्फी से करें। यकीन मानें अगर आपने इसे खा लिया तो सालों तक इसका स्वाद नहीं भूल पाएंगे। 'बरगदवां के बुढ़ऊ चाचा की बर्फी' अपनी क्वालिटी की वजह से गोरखपुर की पहचान बनी हुई है। आजादी के बाद साल 1968 बुढ़ऊ चाचा यानी राकेश कुमार चौधरी के ससुर तिलक चौधरी ने बर्फी बनाने का काम शुरू किया था।


हालांकि साल 2001 में जब बढ़ऊ चाचा नहीं रहे तो उनके दुकान की कमान उनके दामाद रामप्यारे चौधरी ने संभाली और अब रामप्यारे के बाद तिलक चौधरी के नाती इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। लेकिन यह दुकान आज भी गोरखपुर का सबसे पुराना और बेस्ट दुकान है।

भगेलू की जलेबी की दुकान

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में घोष कंपनी चौक पर 100 बरस पहले से स्थापित घंटाघर में 'भगेलू की जलेबी की दुकान' पर आज भी लंबी कतार लगती है। यहां दूर दूर से लोग जलेबी का स्वाद चखने के लिए आते हैं।

मोछू का छोला

गोरखपुर में मोछू का छोला का आनंद लेने लोग कई किमी से यहां आते हैं। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी यहां के छोले का स्वाद चख चुके हैं। यहां काबुली चने से छोला बनाया जाता है, जो मीठा भी और तीखा दोनों ही होता है। अगर आप भी गोरखपुर भी आए तो मोछू का छोला जरूर टेस्ट करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story