×

Best Street Food in Moradabad: दिवाना बना देगा मुरादाबाद की गलियों का स्वाद, अभी तक नहीं किया TRY तो एक बार जरूर जाएं

Muradabad Famous Street Food: मुरादाबाद के लजीज खाने की चर्चे भी देशभर में जाते हैं। मुरादाबाद की दाल जलेबी और मुगलाई खाने का स्वादिष्ट खाना लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Kajal Sharma
Published on: 12 March 2023 3:20 AM GMT
Best Street Food in Moradabad
X

Best Street Food in Moradabad (Social media)

Best Street Food in Moradabad: पीतल की चमक के लिए जाना जाने वाला शहर मुरादाबाद हस्तशिल्प के लिए पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है। जहां देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोग पीतल के कारोबार करने के लिए यहां आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां कि लजीज खाने की चर्चे भी देशभर में जाते हैं। मुरादाबाद की दाल जलेबी और मुगलाई खाने का स्वादिष्ट खाना लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। एक बार यहां खाना खाने के बाद आप बार-बार मुरादाबाद आने के लिए मजबूर हो जाएंगे। यहां न सिर्फ रेस्तरां में मिलने वाला खाना ही जायकेदार होता है, बल्कि यहां गलियों में मिलने वाला खाना भी लोगों को काफी पसंद आता है। यही कारण ही कि जब लोग यहां गलियों की सैर करने निकलते हैं तो कई व्यंजनों के मुरीद हो जाते हैं। यहां आपको नॉन वेज से लेकर वेज खानों और चाय, चाट पकौड़ी तक का स्वाद मिलेगा।

मुराबाद का स्ट्रीट फूड के लिए फेमस दुकानें


आलम बिरयानी

यदि आप नॉनवेज खाने के शौकिन है और मुरादाबाद की गलियों में घूम रहे हैं तो आप यहां के नॉनवेज का लुत्फ उठाना बिल्कुल न भूलें। नॉनवेज डिशेज़ के लिए तो मुरादाबाद काफी फेमस है, यहां के बाजारों मे दिन रात रौनक रहती है। यूं तो यहां नॉन वेज खाने के लिए बहुत से फेमस अड्डे हैं, लेकिन मुरादाबाद की आलम बिरयानी और मारूफ़ का चिकन सबसे ज़्यादा मशहूर दुकानों में गिना जाता है। यह दुकान मुरादाबाद के गलशहीद इलाके क संभली गेट चौराहे पर स्थित है। जहां आपको मुरादाबादी और हैदराबादी दोनों तरह कि बिरयानी खाने को मिलेगी। कहा जाता है कि साल 1964 में इस दुकान की शुरुआत की गई थी जो आज तक चल रही है। आज इस दुकान पर 50 रूपये में एक प्लेट बिरयानी मिलती है।


शर्मा शुद्ध भोजनालय

यह एक शुद्ध शाकाहारी दुकान हैं जो मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के सामने ही है। यह भोजनालय साल 1942 से शुरू किया गया था। जिसे ओम प्रकाश शर्मा ने शुरू किया था, अब इस भोजनालय के मालिक ओम प्रकाश शर्मा के बेटे राजू शर्मा हैं। इश भोजनालय में आपको 100 रूपये और 140 रूपये की भोजन थाली परोसी जाती है। यहां आप आराम से बैठकर भर पेट खाना बहुत ही कम कीमल पर खा सकते हैं। बात अगर यहां के मेन्यू की करें तो यहा मेन्यू में आपको शाही पनीर, मलाई कोफ़्ता, दाल मखानी, कढ़ाई पनीर, नान , मिस्सी रोटी और ठंडी स्पेशल खीर मिलती है।


मुल्तानी छोले चावल

मुरादाबाद कोर्ट रोड पर गुरहट्टी चौराहे के पास स्थित मुल्तानी छोले चावल की दुकान काफी फेमस है। साल 1947 में इस दुकान के मालिक टीका राम यादव ने इस दुकान की शुरुआत की थी। जिसे आज उनके बेटे संभाल रहे हैं। इस दुकान में आपको मात्र 15 रुपये से 35 रुपये में मुल्तानी छोले चावल की प्लेट मिलती जाएगी। यहां सिर्फ छोले चावल ही नहीं बल्कि राजमा चावल, पालक चावल, कढ़ी चावल आदि भी काफी फेमस हैं। अगर आप यहां खाना खाएंगे तो यहां आपको खाने के साथ में मुफ्त में चने और हींग का सूप मिलेगा।


हाफिज़ जी का हलवा पराठा

हसन मोहल्ले में मिलने वाले हलवा परांठा के बारे में कौन नहीं जानता। पिछले 50 सालों से चल रही इस दुकान पर सुबह 6 बजे से 11 बजे से नाश्ते के तौर पर हलवा पराठा सर्व किया जाता है। ये मुरादाबाद का एकमात्र होटल है जहां पूरे साल आप लवा पराठा खाने का आनंद ले सकते हैं। जो लोग मुराबाद से विदेशों में जाकर बस गए हैं वह जब कभी मुरादाबाद आते हैं तो यहां का हलवा पराठा खाना नहीं भूलते।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story