×

घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, कम खर्च में पूरी होगी यात्रा

घूमने का शौक रखने वाले लोगों को इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि यात्रा का प्लान उस जगह का ही बनाए, जहां जाने का उनका मन हो।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Nov 2021 2:58 PM GMT
घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, कम खर्च में पूरी होगी यात्रा
X

घूमने-फिरने से न सिर्फ दिमाग तरो-ताजा होता है, बल्कि आपको नई-नई चीजों का अनुभव होता है। यादों बनती हैं और तो और वापस अपने काम में लौटने पर आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। बस कहीं भी यात्रा करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि वह जगह आपके मन-मुताबिक हो। इसके साथ ही उस यात्रा के दौरान आपको कोई मानसिक तनाव नहीं होना चाहिए अपनी यात्रा को लेकर। खासकर बजट से संबंधित।

घूमने का शौक रखने वाले लोगों को इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि यात्रा का प्लान उस जगह का ही बनाए, जहां जाने का उनका मन हो। इसके बाद अब बजट को पहले से प्री-प्लान करते हुए बना लेना चाहिए। इसमें अपने बजट के हिसाब सुविधाओं को चुनकर ही यात्रा शुरू करनी चाहिए। जिससे कि बाद में किसी तरह का कोई मानसिक तनाव न हो।

होटल पहले से ही बुक कराना सबसे सही तरीका

यात्रा के लिए प्री-प्लानिंग में सबसे पहले आपको उस जगह तक पहुंचने के लिए फ्लाइट, ट्रेन, बस जैसा आपका बजट हो, उसे तय करें। क्योंकि टूर कहीं का भी करें, हमें किफायती बनाए रखना चाहिए। अब बात आती है होटल्स बुकिंग की। होटल पहले से ही बुक कराना सबसे सही तरीका है, जिससे कि अन्जान जगह पर जाने में आपको कहीं भटकना न पड़े। तो चलिए आपको बताते हैं कि किफायती प्लानिंग करते हुए भी सस्ते में होटल कैसे बुक करें।

यात्रा जहां की भी हो, लेकिन अगर रुकने यानी ठहरने की जगह ठीक-ठाक नहीं होती, तो आराम न मिलने की वजह से यात्रा का भरपूर आनंद न ले पाते हैं। ऐसे में अपने बजट को ध्यान में रखते हुए हमे अच्छे और सस्ते होटल बुक करने चाहिए।

फोटो- सोशल मीडिया

आईआरसीटीसी की वेबसाइट

ऐसे में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) का आईआरसीटीसी टूरिज्म (IRCTC Tourism) नाम का एक पोर्टल है। इस पोर्टल में रेलवे किफायती टूर पैकेज उपलब्ध कराता है। आईआरसीटीसी की इस वेबसाइट में होटल सेवा प्राप्त करने के लिए www.hotel.irctctourism.com पर क्लिक करना होगा। इस साइट पर आप अपने बजट यानी कम दरों पर होटल बुक कर सकते हैं।

इसी तरह आईआरसीटीसी टूरिज्म (IRCTC Tourism) की ऑनलाइन रूम बुकिंग सेवा hotel.irctctourism.com इस साइट पर उपलब्ध है। इस साइट में आप आसानी से होटल के कमरे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और आपको आपके बजट में रहकर भी कई ऑफर्स भी मिलेंगें। ये कुछ खास बातें आपको बताते हैं-

जहां के लिए भी आपको होटल का रूम बुक कराना हो, वहां बुक करने के लिए hotel.irctctourism.com पर जाएं। इसके बाद अपनी यात्रा के हिसाब से एडवांस में ही कमरा बुक करें। इस बुकिंग के साथ आपको 24 घंटे से पहले तक फ्री कैंसिलेशन की सुविधा मिलेगी। लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि अगर होटल में कमरा आपने आखिरी समय में बुक किया, तो ये आपको महंगा पड़ सकता है।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story