Places To Visit In Poland: पोलैंड में घूमें एक से बढ़कर एक स्थान, यहां देखें डिटेल्स

Places To Visit In Poland : 45 साल में पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री पोलैंड यात्रा पर गया है। अगर आप पोलैंड घूमना चाहते हैं तो चलिए हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध स्थान के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 Aug 2024 7:40 AM GMT
Places To Visit In Poland
X

Places To Visit In Poland (Photos - Social Media) 

Places To Visit In Poland : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड यात्रा पर गए हैं। 45 साल में यह पहली बार है जब भारत के किसी प्रधानमंत्री ने पोलैंड की यात्रा की है। हालांकि आजादी के बाद से भारत के पोलैंड के साथ रिश्ते काफी मजबूत रहे हैं। पोलैंड मध्य एशिया का एक छोटा सा देश है जहां की कला, संस्कृति और महलों की खूबसूरती हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है। पोलैंड के गांव से लेकर शहरों तक आज भी ऐतिहासिक धरोहरों, पहाड़ और झरनों की विरासत देखने को मिलती है। अगर आप पोलैंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि यहां पर घूमने के लिए कौन-कौन से स्थान मौजूद है।

अद्भुत मुख्य बाजार चौक (Amazing Main Market Square)

यह पोलैंड के उन स्थलों में से पहला है जहाँ से आपको क्राकोव में अपनी यात्रा शुरू करनी चाहिए। मेन मार्केट स्क्वायर यूरोप का सबसे बड़ा मध्ययुगीन बाज़ार है और दुनिया भर से आने वाले युवाओं और युवा पर्यटकों के लिए सामाजिक जीवन का एक प्रसिद्ध केंद्र है। आज एक व्यस्त शहरी स्थान, यह 13वीं शताब्दी का है।

Places To Visit In Poland


ऑशविट्ज़-बिरकेनौ स्मारक और संग्रहालय (Auschwitz-Birkenau Memorial and Museum)

यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारे गए लगभग 1.5 मिलियन लोगों के सम्मान में बनाया गया है। आज, यह संग्रहालय एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक क्षेत्र के रूप में कार्य करता है, जिसे ठीक उसी तरह छोड़ दिया गया है जैसा कि नाज़ियों ने इसे छोड़ा था, गैस चैंबर के खंडहरों के साथ जो इसे पोलैंड में घूमने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक बनाता है।

स्थान: विज़्निओव ओस्विसिमिया 20, 32-603 ओस्विसिम, पोलैंड

समय: : सुबह 8:00 बजे - दोपहर 3:00 बजे

Places To Visit In Poland


क्राको ओल्ड टाउन (Krakow Old Town)

क्राको का मुख्य चौक मध्य यूरोप में सबसे बड़ा है और मध्य युग से ही शहर के राजनीतिक और सामाजिक जीवन का केंद्र रहा है। यह पोलैंड के पर्यटन के लिए सबसे अच्छी जगह है, क्योंकि यहाँ सूफ़किएनेंस, सेंट मैरी बेसिलिका और कलात्मक कैफ़े और बार में अद्भुत पुनर्जागरण की झलक मिलती है। वास्तव में क्राको की एक सड़क दुनिया की सबसे खूबसूरत सड़कों में से एक है , जो इसकी अद्भुत वास्तुकला के कारण है।

रॉयल कैसल (Royal Castle)

पुराने शहर में खूबसूरत कैसल स्क्वायर पर स्थित, यह 16वीं और 18वीं शताब्दी के बीच पोलिश राजघरानों का निवास स्थान था। द्वितीय विश्व युद्ध में नष्ट होने के बाद इसे 1980 के दशक में फिर से बनाया गया था। पोलिश राजाओं के चित्रों की श्रृंखला और वारसॉ की 23 18वीं सदी की पेंटिंग देखना न भूलें।

स्थान: विज़्निओव ओस्विसिमिया 20, 32-603 ओस्विसिम, पोलैंड

समय: : सुबह 8:00 बजे - दोपहर 3:00 बजे

Places To Visit In Poland


भारत से पुराना संबंध (Old Relation With India)

भारत के साथ पोलैंड का बहुत ही पुराना संबंध है। 16वीं शताब्दी में पोलैंड की व्यापारी समुद्र रास्ते की खोज में पहली बार भारत आए थे। भारत आने के बाद उन्हें यहां की संस्कृति और कला से बहुत प्यार हो गया। यही कारण है कि पोलैंड में आज भी ऐतिहासिक धरोहरों, कला संस्कृति की झलक गांव से लेकर शहरों तक दिखाई देती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story