×

Best Trekking Destination: इस गर्मी ये ट्रेक का उठाए लुत्फ, जहां खूब कर सकते है एंजॉय

Best Trekking Destination Places: यदि आप भी उनमें से है, जो गर्मियों को मजेदार के साथ एडवेंचर्स तरीके से बिताने पसंद करते है तो, आप के ये आर्टिकल मददगार हो सकता है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 27 April 2024 8:40 AM GMT
Summer Best Trekking Spot
X

Summer Famous Trekking Details (Pic Credit -Social Media)

Best Trekking Destination Places: गर्मियों के सीजन में मई और जून का महीना ऐसा होता है जब लोग छुट्टियां मनाने के लिए जरूर जाते है। कुछ लोग हिल स्टेशन घूमने सुंदर नजरों को देखने के मकसद से जाते है, तो कुछ लोग वहां पर तरह तरह की प्रायोगिक साहसिक गतिविधि (Adventures Activities) के लिए जाते है। यदि आप भी उनमें से है, जो गर्मियों को मजेदार के साथ एडवेंचर्स तरीके से बिताने पसंद करते है तो, आप के ये आर्टिकल मददगार हो सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको इस बार गर्मियों में कुछ खास नए जगह के ट्रेकिंग स्पॉट के बारे में पता चलेगा।

गर्मियों में यहां करे ट्रेकिंग (Summer Special Trekking Place)

हिल स्टेशन का नाम आता है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में कुछ सुंदर अद्भुत नजारे आते है, जो की हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की याद दिलाते है। इन्हीं जगहों पर कुछ ऐसे मजेदार ट्रेकिंग रास्ते है जो आपको जिंदगी में एक बार जरूर लुत्फ उठाना चाहिए। हालांकि, ये कठिन रास्ते हो सकते है पर आपको असल में पहाड़ों की दुनिया से वाकिफ कराते है। चलिए जानते है गर्मियों के लिए कुछ प्रसिद्ध ट्रेकिंग स्पॉट के बारे में..

गर्मी नजदीक है... क्या आप इन अद्भुत ट्रेक के लिए तैयार हैं ?

1. हम्प्टा पास ट्रेक(Hampta Pass Trek)

प्रारंभ बिंदु: मनाली

अवधि : 5 दिन

हम्प्टा मनाली में घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है, हम्प्टा में आप इग्लू विलेज या डूम का भी आनंद ले सकते हैं। हम्प्टा दर्रा हिमाचल प्रदेश में सबसे लोकप्रिय ट्रेक में से एक है। यह एक नाटकीय दर्रा है जो आपको कुल्लू से लाहौल की ओर ले जाता है। इस ट्रेक में आपको हर तरह की प्रकृति मिलेगी, हरियाली, पहाड़ी, नदी, बर्फ, बारिश, नफरत, आप कुछ भी मिस नहीं करेंगे, यह जीवन भर का अनुभव है, लेकिन आपको इसके लिए बहुत फिट रहने की जरूरत है। हम्प्टा दर्रा वास्तव में हमारे ठंडे ट्रेक में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूरा ट्रेक दर्रे के दोनों किनारों पर एक बहुत ही संकरी घाटी में है। इसे एक सुरंग के रूप में कल्पना करें जिसमें बहुत अधिक हवा चल रही है। इसलिए आपको उत्तराखंड ट्रेक की तुलना में हंपटा पास ट्रेक पर अधिक ठंड महसूस होती है। इसके लिए सबसे अच्छा समय जून और सितंबर के बीच है।


2. कश्मीर ग्रेट लेक्स ट्रेक(Kashmir Great Lakes Trek)

प्रारंभ बिंदु: श्रीनगर

अवधि : 8 दिन

कश्मीर ग्रेट लेक्स ट्रेक आपको कश्मीर के एक दिव्य, पहले कभी न देखे गए हिस्से में ले जाता है, जो इसके उपनाम, पृथ्वी पर स्वर्ग का प्रतीक है। यह हिमालय का एकमात्र ट्रेक है जो तीन उच्च ऊंचाई वाले दर्रों, पांच नदी घाटी क्रॉसिंगों, सात अल्पाइन झीलों, हरे, नीले और फ़िरोज़ा की एक आश्चर्यजनक छटा को पार करता है, यह सब 8 दिनों की प्रभावशाली अवधि के भीतर होता है। यह ट्रेक मध्यम चुनौतीपूर्ण माना जाता है। ऊंचाई 13000 फीट तक पहुंचती है, और तय की गई दूरी लगभग 63 किमी है। यह ट्रेक कई स्तरों पर आत्म-खोज का अवसर प्रदान करता है। गंतव्य तक पहुँचने पर उपलब्धि की भावना अद्वितीय होती है। उचित तैयारी के साथ यह ट्रेक ट्रेकर्स के लिए एक सुखद और यादगार अनुभव हो सकता है।


3. भृगु झील ट्रेक(Bhrigu Lake Trek)

प्रारंभ बिंदु: मनाली

अवधि : 4 दिन

ऊंचाई पर स्थित झील को देखना एक खूबसूरत अनुभव है। भृगु झील हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक ऐसी उच्च ऊंचाई वाली हिमनद झील है। भृगु झील ट्रेक की सबसे आकर्षक विशेषता यह है कि आप केवल 4 दिनों में 4300 मीटर या 14,000 फीट की महत्वाकांक्षी ऊंचाई तक चढ़ सकते हैं, जो आमतौर पर हिमालयी ट्रेक पर लंबी और व्यस्त चढ़ाई के बाद हासिल किया जाता है। यह ट्रेक मनाली, हिमाचल प्रदेश से शुरू होता है। ट्रेक की अनुमानित ट्रैकिंग दूरी 25 किमी है और आपको सुंदर अल्पाइन क्षेत्र और सुंदर जंगल मिलते हैं और आपको शांतिपूर्ण शिविरों में रहने का आनंद मिलता है।


4. हर की दून ट्रेक(Har Ki Doon Trek)

प्रारंभ बिंदु: देहरादून

अवधि : 7 दिन

हर की दून ट्रेक गढ़वाल हिमालय की तलहटी में, हर की दून घाटी में स्थित है। यह ट्रेक गोविंद राष्ट्रीय उद्यान के माध्यम से पहुँचा जा सकता है, जो अपनी अद्भुत विविधता वाली वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। हर की दून घाटी एक पालने के आकार की है, जो गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय उद्यान के मध्य में 3566 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।हर की दून एक ट्रैकिंग गंतव्य है जो 12,000 फीट की ऊंचाई तक जाता है। हर की दून ट्रेक की दूरी लगभग 56 किमी है और इसे पूरा करने में आमतौर पर 7 से 9 दिन लगते हैं। इस ट्रेक की मध्यम कठिनाई इसे शुरुआती ट्रेकर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है जो चुनौती के लिए तैयार हैं।


5. अली बेदनी बुग्याल ट्रेक(Ali Bedni Bugyal Trek)

प्रारंभ बिंदु:ऋषिकेश

अवधि : 6 दिन

अली बेदनी बुग्याल की भव्य घुमावदार घास के मैदान उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत अल्पाइन घास के मैदानों में से हैं। यह उत्तराखंड के चमोली जिले में गढ़वाल और कुमाऊं की सीमा पर स्थित है। बेदनी बुग्याल और अली बुग्याल की अभेद्य यात्रा मखमली घास के मैदानों और खड़ी ढलानों और पहाड़ियों से सटे घने शंकुधारी जंगल से होकर गुजरती है। बेदनी बुग्याल में बेदनी कुंड स्थानीय लोगों के बीच बहुत धार्मिक महत्व रखता है। अली बुग्याल और बेदनी बुग्याल की यात्रा लोहाजंग दर्रा और वान गांव से शुरू की जा सकती है। लोहाजंग सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और अंतिम सड़क मार्ग है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story