×

अगर आप भी हैं घुमक्कड़ इंसान तो अपने फोन में जरूर रखिये ये ट्रिप प्लानर ऐप्स, जानिए इनके बारे में

जरा सोचिये कि अगर निकलने से पहले अपने ट्रिप की पूरी तरह से प्लान करने निकलेंगे तो आपकी यात्रा कितनी सुखद हो जाएगी। आज हम आपको कुछ अच्छे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ट्रिप प्लान करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 20 Sep 2021 5:54 AM GMT
trip planner apps
X

कॉन्सेप्ट इमेज  

Trip Planner Apps: अगर आप भी घुमक्कड़ हैं और नई-नई जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है। अक्सर आप घूमने के लिए बस एक बैकपैक और कुछ पैसे लेकर निकल जाते होंगे जिसकी वजह कभी कभी आपको किसी दिक्कत का सामना करना पड़ गया होगा। लेकिन जरा सोचिये कि अगर निकलने से पहले अपने ट्रिप की पूरी तरह से प्लान करने निकलेंगे तो आपकी यात्रा कितनी सुखद हो जाएगी। आज हम आपको कुछ अच्छे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ट्रिप प्लान करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में।

अतुल्य भारत ऐप

यह पर्यटन मंत्रालय की एक शानदार ऐप है, जो लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों, वेरीफाइड होटलों के बारे में आपको सही जानकारी देगा। साथ ही ऐप का उपयोग देश के शहरों और स्थलों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों को खोजने के लिए भी किया जा सकता है। आप इवेंट्स का एक पर्सनल कैलेंडर बना सकते हैं और रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह ऐप आपकी करेंट लोकेशन को ट्रैक करके आपको सही जानकारी भी प्रदान करेगा।


पैक पॉइंट ऐप

अक्सर पैकिंग करते समय आप कुछ न कुछ तो भूल जाते होंगे। यह ऐप एक फ्री ट्रैवल पैकिंग लिस्ट ऑर्गेनाइजर है, तो सच में आपका बैग पैक करता है। ऐप उन जरूरी चीजों पर टैब रखता है, जो आपको अपनी ट्रिप के लिए चाहिए होते हैं फिर चाहे वह बिजनेस से रिलेटेड हो या लेजर से। साथ ही यह आपको डेस्टिनेशन और उसकी वायुमंडलीय परिस्थितियों के अनुसार क्या पैक करना है, वो भी बताता है। इस ऐप की एक और खास विशेषता यह है कि आप इसे अन्य ट्रैवल प्लानर ऐप से जोड़ सकते हैं और यह खुद ही आपकी पैकिंग लिस्ट तैयार कर देगा।

ट्रैवलस्पेंड

ट्रैवलस्पेंड आपके ट्रैवल के खर्चों को ट्रैक करने के लिए एक गजब का ऐप है। यह सीमित बजट वाले यात्रियों के लिए कमाल का काम कर सकता है। ऐप आपके बजट से चिपके रहने में आपकी मदद करेगा। आप ट्रैवलस्पेंड का उपयोग बिलों को विभाजित करने या मुद्राओं को परिवर्तित करने के लिए भी कर सकते हैं।


एयरबीएनबी

Airbnb यात्रा के दौरान आपको दुनिया में कहीं भी घर जैसा अनुभव प्रदान करता है। आप पूरे परिवार के साथ रहने, काम करने और आराम करने के लिए एक पूरा घर बुक कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये आप कीमत, जगह, सुविधाओं आदि के आधार पर होटल, घर या विला खोज सकते हैं। आप पूरे घर को एक महीने या उससे अधिक के लिए भी बुक कर सकते हैं।

गूगल ट्रिप्स-ट्रैवल प्लानर

इस ऐप में ऑटोमेटिक ट्रिप ऑर्गनाइजेशन है, जो जीमेल से चीजें इकट्ठा कर, अलग-अलग यात्राओं में व्यवस्थित करता है। इसमें कई अच्छे फीचर्स भी हैं, जैसे आप इसे ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं। आसपास के पर्यटन स्थल भी इसमें देखे जा सकते हैं।

होलिडे आईक्यू

यह एक डिस्कवरी प्लेटफॉर्म है, जो आपको घूमने के शानदार विकल्प बताता है। यह आपको बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन को खोजने, ट्रैवेल की योजना बनाने, होटल खोजने और बुक करने, स्थानों और होटलों की समीक्षा पढ़ने और टिकट बुक करने की सुविधा देता है। यह ऐप आपके पास जरूर होना चाहिए। न केवल डेस्टिनेशन, बल्कि यह आपको उस डेस्टिनेशन के आस-पास के स्थानों को देखने और स्थानीय भोजन की जानकारी भी देता है जिसे आपको अवश्य आज़माना चाहिए।

Ashiki

Ashiki

Next Story