×

How to Reach Vrindavan: वृंदावन जाने का अगर बना रहे हैं प्लान, तो यहां जाने सड़क-ट्रेन और हवाई मार्ग के बारे में

How to Reach Vrindavan: वृंदावन शहर में भगवान कृष्ण और राधा के सैकड़ों मंदिर हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर और विश्व प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Nov 2022 4:44 AM GMT
vrindavan temple
X

वृंदावन मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

How to Reach Vrindavan: यमुना के तट पर सबसे पुराने शहरों में से एक वृंदावन भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है। धार्मिक ग्रंथों में ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने अपना बचपन वृंदावन में बिताया था। इस शहर का नाम वृंदा (जिसका अर्थ है तुलसी) और वन (अर्थ उपवन) से लिया गया है, जोकि निधिवन और सेवा कुंज में दो छोटे उपवनों को संदर्भित करता है। चूंकि वृंदावन को एक पवित्र स्थान माना जाता है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग अपने सांसारिक जीवन को त्यागने के लिए यहां आते हैं।

वृंदावन शहर में भगवान कृष्ण और राधा के सैकड़ों मंदिर हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर और विश्व प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर हैं। यमुना नदी के पानी के किनारे स्थित, वृंदावन की घनी लकड़ियों और हरी-भरी हरियाली के बीच स्थापित कई मंदिर यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं। तो अगर आप वृंदावन जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बताते हैं कि आप सड़क मार्ग से, हवाई मार्ग से, रेल मार्ग से कैसे आसानी से वृंदावन पहुचं सकते हैं।

वृंदावन कैसे पहुंचे

वृंदावन एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है जिस वजह से यहां पर भक्तों का आना-जाना सालभर लगा रहता है। वृंदावन मथुरा (10 किमी दूर) भारत के विभिन्न स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वृंदावन की यात्रा करने वाले अधिकांश लोग रेल या सड़क मार्ग से मथुरा की यात्रा करते हैं जबकि बाकी लोग सफर बसों और ऑटो के माध्यम से कवर करते हैं। वृंदावन का निकटतम हवाई अड्डा आगरा में खेरिया हवाई अड्डा है, जो लगभग 55 किमी दूर स्थित है। मथुरा रेलवे जंक्शन वृंदावन को भारत के सभी हिस्सों से जोड़ने वाला मुख्य रेलवे स्टेशन है। कोई भी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों से बस द्वारा वृंदावन की यात्रा करने का ऑप्शन चुन सकता है।

फ्लाइट से वृंदावन कैसे पहुंचे

वृंदावन का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। वृंदावन का निकटतम हवाई अड्डा आगरा में खेरिया हवाई अड्डा है जो लगभग 55 किमी दूर स्थित है। आगरा हवाई अड्डा सीमित उड़ानों के माध्यम से भारत के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी से जुड़ा हुआ है।

वृंदावन का निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 130 किमी दूर स्थित है।

हवाई अड्डे से वृंदावन की यात्रा के लिए प्रीपेड टैक्सी सबसे अच्छा विकल्प है। यदि वैकल्पिक मोड की तलाश की जा रही है, तो आगरा शहर से वृंदावन के लिए बस मिल सकती है।

निकटतम हवाई अड्डा: आगरा हवाई अड्डा (AGR) - वृंदावन से 54 कि.मी

आगरा हवाई अड्डे (AGR) के लिए उड़ानें खोजें

भारत के प्रमुख शहरों से आगरा हवाई अड्डे (AGR) के लिए अस्थायी वापसी उड़ान की कीमतें।

शुरुआती शहर वापसी मूल्य (लगभग)

नई दिल्ली ₹ 9,082

बेंगलुरु ₹ 14,573

चेन्नई ₹ 15,809

हैदराबाद ₹ 12,490

कोलकाता ₹ 15,029

सड़क मार्ग से वृंदावन कैसे पहुंचे

NH 2 पर स्थित, वृंदावन सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है, खासकर उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों से। चूंकि अधिकांश सड़कें सुनियोजित हैं, इसलिए वृंदावन की सड़क यात्रा संभव है। यह वृंदावन की यात्रा के लिए परिवहन का एक आरामदायक लेकिन महंगा साधन है।

ट्रेन से वृंदावन कैसे पहुंचे

वृंदावन की सेवा करने वाला रेलवे स्टेशन मथुरा रेलवे स्टेशन है। उत्तर और दक्षिण-पश्चिम रेलवे लाइन पर पड़ने के कारण यह देश के सभी हिस्सों से नियमित रेलगाड़ियों के माध्यम से जुड़ा हुआ है।

मथुरा रेलवे स्टेशन से वृंदावन के लिए ऑटो और टैक्सी आसानी से मिल जाते हैं।

बस से वृंदावन कैसे पहुंचे

कोई सीधा बस मार्ग नहीं होने के कारण, वृंदावन लगभग 12 किमी दूर स्थित मथुरा बस स्टैंड के माध्यम से राज्य और देश के विभिन्न हिस्सों से जुड़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) राज्य के अधिकांश प्रमुख शहरों से मथुरा के लिए नियमित बसें चलाता है। मथुरा जाने वाली और/या से जाने वाली अधिकांश बसें सुबह या रात के समय आती हैं।

वृंदावन से रोजाना सुबह 9:30 बजे और दोपहर 3:00 बजे 2 सीधी बसें चलती हैं। बसें सराय कलाई खान अंतरराज्यीय बस टर्मिनल से संचालित होती हैं, जबकि अधिकांश बसें यात्रियों को चटिकारा रोड पर छोड़ती हैं जो वृंदावन शहर का मुख्य प्रवेश मार्ग है।

वृंदावन में स्थानीय परिवहन

चूँकि वृंदावन कोई बहुत बड़ा शहर नहीं है, इसलिए ई-रिक्शा या ऑटो के माध्यम से सभी मंदिरों का पता लगाना बहुत सुविधाजनक है। एक-दूसरे के करीब स्थित बहुत से मंदिरों को भी पैदल आसानी से देखा जा सकता है।






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story