×

Best Yoga Destinations: भारत में योग टूरिज्म के लिए ये जगहें हैं सबसे मुफीद

Best Yoga Tourist Destinations: योग अब सिर्फ बुजुर्गों के बीच ही नहीं बल्कि युवाओं में भी लोकप्रिय हो चुका है। कई बड़े मल्टी नेशनल संस्थान अपने एम्प्लाइज को मानसिक रूप से चुस्त दुरुस्त रखने के लिए योग का सहारा लेते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Nov 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 1:45 AM GMT)
Best Yoga Tourism Destinations in India
X

Best Yoga Tourism Destinations in India (Image: Social Media)

Best Yoga Destinations in India: योग दुनिया को भारत की देन है। आज भारत के कारण ही विश्व योग दिवस मनाया जाता है। भारत योग और आध्यात्मिक प्रथाओं की अपनी समृद्ध विरासत के लिए प्रसिद्ध है। योग एक समग्र अभ्यास है जिससे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ मिलता है। योग आसन शरीर में लचीलेपन और ताकत को बढ़ावा देते हैं। नियमित अभ्यास से संतुलन में सुधार हो सकता है, मांसपेशियों की टोन बढ़ सकती है और समग्र शारीरिक लचीलापन बढ़ सकता है।

योग अब सिर्फ बुजुर्गों के बीच ही नहीं बल्कि युवाओं में भी लोकप्रिय हो चुका है। कई बड़े मल्टी नेशनल संस्थान अपने एम्प्लाइज को मानसिक रूप से चुस्त दुरुस्त रखने के लिए योग का सहारा लेते हैं। आलम यह है कि अब विश्व भर में कई स्थलों को योग डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है और इसके कारण योग टूरिज्म को भी बढ़ावा मिल रहा है। भारत में भी कई शहर ऐसे हैं जो योग टूरिज्म के लिए फेमस हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको भारत में कुछ बेहतरीन योग पर्यटन स्थलों के बारे में बताएँगे।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

"विश्व की योग राजधानी" के रूप में जाना जाने वाला, ऋषिकेश गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में स्थित है। यह दुनिया भर से योग के प्रति उत्साही और साधकों को आकर्षित करता है। यह शहर कई आश्रमों और योग विद्यालयों के साथ योग और ध्यान के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है।

हरिद्वार, उत्तराखंड

उत्तराखंड में एक और आध्यात्मिक गंतव्य, हरिद्वार अपने धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है और इसे हिंदू धर्म के सात सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यह गंगा के किनारे योग रिट्रीट और कार्यक्रम प्रदान करता है, जिससे अभ्यासकर्ताओं को आध्यात्मिक माहौल में डूबने की अनुमति मिलती है।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी, जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है और हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसमें एक अनोखा वातावरण है जो आध्यात्मिकता, संस्कृति और इतिहास का मिश्रण है। वाराणसी में योग कार्यक्रमों में अक्सर घाटों के किनारे और प्रसिद्ध योग केंद्रों पर सत्र शामिल होते हैं।

मैसूर, कर्नाटक

मैसूर अपने पारंपरिक अष्टांग योग के लिए जाना जाता है। शहर में कई योग विद्यालय हैं जो अष्टांग शैली में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जो प्रामाणिक योग अनुभव चाहने वाले अभ्यासकर्ताओं और उत्साही लोगों को आकर्षित करते हैं। ऐतिहासिक शहर योग अभ्यास में एक सांस्कृतिक आकर्षण जोड़ता है।

धर्मशाला और मैक्लोडगंज, हिमाचल प्रदेश

हिमालय की तलहटी में स्थित, धर्मशाला और मैकलॉडगंज अपनी तिब्बती संस्कृति और दलाई लामा की उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं। ये कस्बे आश्चर्यजनक पहाड़ी परिदृश्यों की पृष्ठभूमि के साथ योग रिट्रीट और कार्यशालाएँ प्रदान करते हैं।

केरल

केरल, जिसे "भगवान का अपना देश" कहा जाता है, न केवल अपने बैकवाटर और आयुर्वेद के लिए बल्कि योग के लिए भी मनाया जाता है। केरल का शांत वातावरण, प्राकृतिक रिसॉर्ट्स में योगाभ्यास के साथ मिलकर, कल्याण चाहने वालों के लिए एक समग्र अनुभव प्रदान करता है।

पांडिचेरी (पुडुचेरी)

पांडिचेरी का फ्रांसीसी-प्रभावित शहर योग और आध्यात्मिक विश्राम का केंद्र बन गया है। ऑरोविले, पांडिचेरी के पास एक प्रायोगिक टाउनशिप, आध्यात्मिक विकास और कल्याण पर जोर देते हुए विभिन्न योग कार्यक्रम पेश करता है।

कोलकाता, पश्चिम बंगाल

भारत की सांस्कृतिक राजधानी कोलकाता तेजी से योग पर्यटन का गंतव्य बनती जा रही है। शहर योग उत्सवों, कार्यशालाओं और रिट्रीट की मेजबानी करता है, जिससे प्रतिभागियों को शहरी लेकिन सांस्कृतिक रूप से जीवंत सेटिंग में अभ्यास का पता लगाने की अनुमति मिलती है।

ये गंतव्य पारंपरिक आश्रमों से लेकर आधुनिक योग रिट्रीट तक विविध अनुभव प्रदान करते हैं, जिससे अभ्यासकर्ताओं को ऐसा माहौल चुनने की अनुमति मिलती है जो उनकी प्राथमिकताओं और लक्ष्यों के अनुरूप हो। प्रत्येक स्थान आध्यात्मिकता, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है, जो भारत को योग पर्यटन के लिए शीर्ष विकल्प बनाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story