TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Ek Railway Station Vala Rajya : भारत का ऐसा राज्य जहाँ बस एक ही रेलवे स्टेशन, जानिए कहाँ है ये

Ek Railway Station Vala Rajya: भारत में एक ऐसा राज्य है जहाँ पर मात्र एक रेलवे स्टेशन है आइये जानते हैं कौन सा है ये स्टेट और आखिर ऐसा क्यों है।

Shweta Srivastava
Published on: 19 Sep 2024 4:19 PM GMT
Ek Railway Station Vala Rajya
X

Ek Railway Station Vala Rajya (Image Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Ek Railway Station Vala Rajya : भारत एक बड़ा देश है जहाँ की आबादी भी काफी ज़्यादा है। इतना ही नहीं एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क भी भारत का ही है। वहीँ हर दिन भारीतय रेलवे से लाखों लोग सफर करते हैं। वहीँ रेलवे की यहाँ के लोगों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश करता है जिससे उनका सफर आरामदायक और सुरक्षित हो। वहीँ आज हम आपको भारत के एक ऐसे राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ मात्र एक रेलवे स्टेशन है। आइये जानते हैं कौन सा है ये राज्य और आखिर एक ही रेलवे स्टेशन होने की क्या वजह है।

भारत का ऐसा राज्य जहाँ है एक ही रेलवे स्टेशन

जहाँ एक तरफ भारत में 7000 से भी ज़्यादा रेलवे स्टेशन हैं वहीँ भारत में ही एक ऐसा भी राज्य है जहाँ एक ही रेलवे स्टेशन है। जहाँ भारत के अन्य राज्यों में कई-कई रेलवे स्टेशन होते हैं वहीँ ये बात काफी हैरान करती है कि देश में एक ऐसा राज्य है जहाँ मात्र एक रेलवे स्टेशन है। आपको बता दें कि इसे राज्य का आखिरी स्टेशन भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इस रेलवे स्टेशन के बाद रेल की पटरियां भी ख़त्म हो जाती है।

ऐसे में इस राज्य के लोग पूरी तरह आने जाने के लिए इसी रेलवे स्टेशन पर निर्भर रहते हैं। राज्य के अलग अलग हिस्सों से लोग यहाँ आते हैं और अपने गंतव्य के लिए जाते हैं। भारत में कई राज्य ऐसे भी हैं जहाँ ढेरों रेलवे स्टेशन और हज़ारों रेलवे ट्रैक्स भी हैं वहीँ इस राज्य में मात्र एक रेलवे स्टेशन है। ये भले ही आपको हैरान करे ये सच है।


आपको बता दें ये राज्य है मिजोरम जहाँ मात्र एक रेलवे स्टेशन है जिसका नाम है बइरबी रेलवे स्टेशन। इस रेलवे स्टेशन पर आपको तीन प्लेटफार्म और चार रेलवे ट्रैक मिल जायेंगें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story