×

Bhimtal in Uttarakhand: झील और मंदिर के लिए प्रसिद्ध है यह टूरिस्ट प्लेस, सर्दियों में जरूर घूमें

Bhimtal in Uttarakhand: भीमताल में मौसम आमतौर पर सुहावना रहता है, गर्मियों में ठंडा तापमान और सर्दियों में थोड़ा ज्यादा ठंडा रहता है। मानसून का मौसम इस क्षेत्र में हरी-भरी हरियाली लाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2023 6:00 AM GMT)
Bhimtal in Uttarakhand
X

Bhimtal in Uttarakhand (Image credit: social media)

Bhimtal in Uttarakhand: भीमताल उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में स्थित एक खुबसूरत शहर है। भीमताल समुद्र तल से लगभग 1,370 मीटर (4,500 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और अपनी शांत झील के लिए जाना जाता है। भीमताल में मौसम आमतौर पर सुहावना रहता है, गर्मियों में ठंडा तापमान और सर्दियों में थोड़ा ज्यादा ठंडा रहता है। मानसून का मौसम इस क्षेत्र में हरी-भरी हरियाली लाता है। भीमताल का शांत वातावरण, इसकी झील का आकर्षण और अन्य हिल स्टेशनों से इसकी निकटता इसे प्रकृति प्रेमियों और उत्तराखंड की पहाड़ियों में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए एक शांत गंतव्य बनाती है।

भीमताल झील है प्रमुख आकर्षण

इस शहर का नाम भारतीय महाकाव्य महाभारत के पांडव भाइयों में से एक भीम के नाम पर रखा गया है। भीमताल झील एक प्रमुख विशेषता है, जो हरे-भरे हरियाली और पहाड़ियों से घिरी हुई है। झील पर नौकायन एक लोकप्रिय गतिविधि है। झील के केंद्र में एक द्वीप है, जहां नाव द्वारा पहुंचा जा सकता है। द्वीप पर एक रेस्तरां और एक छोटा मछलीघर है। पर्यटक द्वीप तक पहुंचने के लिए नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं।


भीमेश्वर महादेव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है भीमताल

भगवान शिव को समर्पित भीमेश्वर महादेव मंदिर भीमताल झील के तट पर स्थित है। इसका धार्मिक महत्व है और यह स्थानीय लोगों के लिए पूजा स्थल है। ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण भीम ने किया था। उन्होंने मंदिर को भगवान् शिव को समर्पित किया। मंदिर को पारंपरिक हिंदू वास्तुशिल्प के अनुसार बनाया गया है। इसका निर्माण क्षेत्र की सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत को दर्शाता है। भीमताल आने वाले पर्यटकों को अक्सर झील के बीच में द्वीप पर नाव की सवारी करने का अवसर मिलता है, जहां भीमेश्वर महादेव मंदिर स्थित है। द्वीप की स्थापना तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के समग्र अनुभव को बढ़ाती है।


विक्टोरिया बांध और भीमताल एक्वेरियम

विक्टोरिया बांध, जिसे भीमताल बांध के नाम से भी जाना जाता है, एक अन्य आकर्षण है। यह ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान बनाया गया था और एक जल भंडार के रूप में कार्य करता है। द्वीप पर स्थित भीमताल एक्वेरियम महाशीर सहित विभिन्न प्रकार की मछली प्रजातियों के लिए जाना जाता है। इससे झील का आकर्षण और बढ़ जाता है। भीमताल महोत्सव शहर में मनाया जाने वाला एक वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव है, जो स्थानीय कला, शिल्प, संगीत और नृत्य का प्रदर्शन करता है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से आकर्षित करता है।


लखनऊ से कैसे पंहुचे भीमताल

भीमताल सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और नैनीताल से लगभग 22 किलोमीटर दूर है। निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 21 किलोमीटर दूर काठगोदाम में है। लखनऊ से भीमताल जाने के लिए आपको ट्रेन या बस से काठगोदाम जाना पड़ेगा और वहां से फिर सवारी बदल कर आप भीमताल आसानी से पंहुच सकते हैं। भीमताल, नैनीताल, अल्मोडा और रानीखेत जैसे अन्य लोकप्रिय हिल स्टेशनों के करीब है, जो इसे उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में बड़े पर्यटक सर्किट का हिस्सा बनाता है। आसपास की पहाड़ियाँ और जंगल ट्रैकिंग और प्रकृति की सैर के अवसर प्रदान करते हैं। साहसिक प्रेमी पैराग्लाइडिंग और रैपलिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story