×

Bhooton Ka Mela: उत्तर प्रदेश के इस जिले में लगता है भूतों का मेला, देखकर काँप उठेगी आपकी रूह

Bhooton Ka Mela: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में एक ऐसी जगह है जहाँ भूतों का मेला लगता है। यहाँ का नज़ारा आपको डरा सकता है लेकिन 350 सालों से लोग यहाँ हज़ारों की संख्या में शामिल होते आ रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 6:55 AM GMT)
Bhooton Ka Mela
X

Bhooton Ka Mela (Image Credit-Social Media)

Bhooton Ka Mela: उत्तर प्रदेश का एक ऐसा जिला है जहाँ भूतों का मेला लगता है, जी हाँ बिलकुल सही समझे आप, यहाँ का नज़ारा देखकर आप सन्न रह जायेंगे। कोई अपना सिर घूमा रहा है तो कोई अपना सिर पटक रहा है वहीँ को ज़मीन पर लेट लेट कर नाच रहा है दरअसल इन सभी पर भूत सवार है। ये नज़ारा है तीन दिवसीय मेले का जो उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के बरही गांव में लगता है। जहाँ लोग अपनी पूरी आस्था और विश्वास के साथ पहुंचते हैं। आइये जानते हैं इसका पूरा रहस्य।

यहाँ लगता है भूतों का मेला

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के बरही गांव में तीन दिवसीय मेला लगता है। इतना ही नहीं कहा जाता है कि इस मेले में लोगों के शरीर के अंदर से भूत प्रेत बात भी करते हैं। यहाँ दूर-दूर से लोग आते हैं और इस मेले में शामिल भी होते हैं। दरअसल लोग यहाँ अपने अंदर के भूत से छुटकारा पाने के लिए इस मेले में शामिल होते हैं।

भले ही विज्ञान भूत-प्रेत जैसी बातों को नहीं मानती लेकिन आज भी कई संस्कृतियों में लोग इस बात पर विश्वास करते हैं। ऐसा ही कुछ होता है उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले से 70 किमी दूर बरही गांव बेचू वीर बाबा के दरबार में जहाँ प्रत्येक वर्ष भूतों का मेला लगता है। यहाँ आस-पास के इलाकों से ही नहीं बल्कि कई अन्य राज्यों से भी लोग यहाँ आते हैं जिनमे बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश समेत कई अन्य प्रान्त भी शामिल हैं जहाँ से लोग यहाँ आते हैं।

350 सालों पुराना है यहाँ का इतिहास

जब व्यक्ति बेचू बीर बाबा के दरबार में पहली बार आता है तो वहां बहने वाली भक्सी नदी में स्नान करना होता है और उनके पहने हुए कपडे वहीँ छोड़ दिए जाते हैं और दूसरे कपड़े पहनकर ही उनकी चौखट में प्रवेश करना पड़ता है। आपको बता दें कि यहाँ लगने वाला ये भूतों का मेला लगभग 350 साल पुराना है। यहाँ भारी संख्या में वो लोग आते हैं जो भूत-प्रेत जैसी बाधाओं से परेशान हैं। वहीँ जब उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है तब भक्त पूरे जोश के साथ और बैंड बाजे के साथ बाबा के धाम पहुंचते हैं। इसके साथ ही साथ जिन दम्पतियों को संतान नहीं है उनकी झोली भी यहाँ भर जाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story