×

Bhopal Best Engineering Colleges: ये हैं भोपाल के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज, यहां मिलेगी टॉप फैसिलिटीज

Bhopal Best Engineering Colleges: राजधानी भोपाल में वैसे तो कई सारे कॉलेज हैं। लेकिन आप बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो चलिए आज हम आपकी मदद कर देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 March 2024 4:39 AM GMT
Bhopal Best Engineering Colleges
X

Bhopal Best Engineering Colleges (Photos - Social Media) 

Bhopal Best Engineering Colleges: 12 वीं में मैथ्स साइंस के साथ पढ़ाई करने वाले अधिकतर स्टूडेंट आगे चलकर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करना चाहते हैं। इंजीनियरिंग होती है इसमें सिविल से लेकर मैकेनिक, केमिकल और कई तरह की ब्रांच शामिल है। 11th और 12th तो अच्छी तरह से निकल जाती है। लेकिन उसके बाद सवाल उठता है कि ऐसा कौन सा इंजीनियरिंग कॉलेज चुना जाए। जहां पर आपको इंजीनियरिंग संबंधित सारी चीज अच्छी तरह से सिखाई जाए जो भविष्य के लिए बेहतर साबित हो। अगर आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रहते हैं या फिर यहां पर पढ़ाई के लिए जाना चाहते हैं। तो आज हम आपके यहां के कुछ बेस्ट और टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बताते हैं जहां पर आपको सभी तरह के कोर्स उपलब्ध करवाए जाएंगे। आप अपनी पसंद के मुताबिक कॉलेज चुन सकते हैं।

मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भोपाल

ये मध्य प्रदेश का एक प्रामाणिक इंजीनियरिंग परिसर है। इस परिसर को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भोपाल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है, जो एक सार्वजनिक संस्थान है। संस्थान का परिसर 650 एकड़ का है, और परिसर में ग्यारह छात्रावास हैं, दस लड़कों के लिए और एक लड़कियों के लिए। परिसर में सभी विभागों के लिए अनुभवी और योग्य प्रोफेसरों और शिक्षकों की एक टीम है। परिसर अपने छात्रों को छात्रावास और कैंटीन से लेकर अनुसंधान और विकास तक विभिन्न सुविधाएं प्रदान करते है।संस्था के पास 200 नवीनतम प्रणालियों वाला एक नया कंप्यूटर केंद्र और एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है। प्रबंधन के पास दो मेडिकल डॉक्टरों वाला एक औषधालय है, और विशेषज्ञ डॉक्टर साप्ताहिक दौरा करते हैं। 2018 में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचे द्वारा विश्वविद्यालय को भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में 60 वां स्थान दिया गया। छात्रवृत्ति योजनाएं उपलब्ध हैं।

ये कोर्स है अवेलेबल

यहां पर इलेक्ट्रिकल, जियो-इंजीनियरिंग, ऊर्जा विज्ञान, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, रसायन, सामग्री विज्ञान और धातुकर्म, मैकेनिकल, जल संसाधन, वास्तुकला और योजना, कंप्यूटर विज्ञान और औद्योगिक और विनिर्माण इंजीनियरिंग जैसे विषय उपलब्ध है।

संपर्क - इसकी जानकारी manit.ac.in पर उपलब्ध है। इसके अलावा 7554051000 और 7554052000 पर संपर्क भी किया जा सकता है।

मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भोपाल


ओरिएंटल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी भोपाल

यह कॉलेज 1995 में स्थापित किया गया था और यह ओरिएंटल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स का भी एक हिस्सा है। यह संस्थान राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबद्ध है। कौशल विकास और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे मध्य भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में स्थान दिया गया है। यह संस्थान पिछले कुछ वर्षों में अपने छात्रों द्वारा उत्पादित बड़ी संख्या में स्टार्ट-अप के लिए भी जाना जाता है। ओआईएसटी भोपाल ने लगातार इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट आंकड़े दिए हैं और इसे मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक के रूप में भी स्थान दिया गया है। संस्थान के पास सभी अनुशंसित सुविधाओं के साथ एक उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा है। परिसर छात्रों को विस्तृत और विशाल कक्षाएँ, प्रयोगशालाएँ, कैंटीन और आरामदायक छात्रावास सुविधाएँ प्रदान करते है।कुछ शीर्ष आईटी फर्मों और फॉर्च्यून 500 कंपनियों ने कैंपस चयन के लिए ओरिएंटल को अपना नोडल केंद्र बनाया है।

ये कोर्स है अवेलेबल

यहां पर कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, जैव प्रौद्योगिकी, सिविल, सूचना प्रौद्योगिकी और मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बुनियादी विज्ञान और मानविकी जैसे कोर्स अवलेबल है।

संपर्क - Oistbpl.com पर सारी जानकारी जुटाने के साथ 7552529026 और 7552529057 पर संपर्क किया जा सकता है।

ओरिएंटल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी भोपाल


सागर इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी भोपाल,

ये मध्य प्रदेश में शीर्ष रेटेड इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है। संस्थान की स्थापना 2003 में हुई थी। यह परिसर इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी और डिप्लोमा शिक्षा जैसे विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रम प्रदान करते है।संकाय सदस्य अपने क्षेत्र में अत्यधिक कुशल और विशिष्ट हैं, जो एक उत्कृष्ट शैक्षिक अनुभव प्रदान करते है।परिसर अपने छात्रों के लिए परिवहन, चिकित्सा, प्लेसमेंट सेल, हॉस्टल, कैंटीन, मेस, खेल, कंप्यूटर, इंटरनेट सुविधाएं और एक विशाल और विशाल सभागार जैसी विभिन्न सुविधाएं प्रदान करते है।कैंपस अपने छात्रों को कैंपस सुविधाएं और प्लेसमेंट प्रदान करने पर भी ध्यान केंद्रित करते है।उनका प्लेसमेंट सेल विभिन्न क्षेत्रों में करियर मार्गदर्शन और अवसर प्रदान करते है।उनके छात्रों ने कई कक्षाओं में 50 से अधिक राष्ट्रीय स्तर की परियोजनाएँ विकसित की हैं। उनका उद्देश्य नवीन अनुसंधान के लिए गुंजाइश स्थापित करने के लिए नियम बनाना और प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करना है।

ये कोर्स है अवेलेबल

यहां पर इलेक्ट्रिकल, एमबीए, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, मैकेनिकल, कंप्यूटर विज्ञान और, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और वीएलएसआई डिजाइन, थर्मल, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, सूचना प्रौद्योगिकी और सिविल इंजीनियरिंग जैसे कोर्स अवेलेबल है।

संपर्क - Sirtbhopal.ac.in पर सारी जानकारी देखने के साथ 7554983100 और 7694013266 पर संपर्क कर सकते हैं।

सागर इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी भोपाल,


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story