×

Arji Wale Hanuman: मध्य प्रदेश के इस हनुमान मंदिर में व्हाट्सएप से लगाई जाती है अर्जी, पूरी होती है हर मनोकामना

Arji Wale Hanuman : मध्य प्रदेश में एक नहीं बल्कि कई सारे पर्यटक स्थल है। आज हम आपके यहां के चमत्कारी हनुमान मंदिर के बारे में बताते हैं जिसके चमत्कार हैरान करने वाले हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 Jan 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 3 Jan 2024 2:50 AM GMT)
Arji Wale Hanuman
X

Arji Wale Hanuman (Photos - Social Media)

Arji Wale Hanuman: मध्य प्रदेश भारत का एक ऐसा शहर है जिसे हिंदुस्तान के दिल के रूप में पहचाना जाता है। मध्य प्रदेश में एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से यह राज्य बहुत ही प्रसिद्ध है और यहां पर अक्सर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां पर एक नहीं बल्कि कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद है जिनकी अपने चमत्कार और परंपराएं हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

आप ने मध्य प्रदेश में मौजूद कई मंदिरों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। वह बहुत ही अनोखा है क्योंकि आधुनिक होती दुनिया में यहां के भगवान भी आधुनिकता के साथ चल रहे हैं और अपने भक्तों की मनोकामना व्हाट्सएप पर ही पूरी कर देते हैं। जिसको जो चाहिए होता है वह फोन और व्हाट्सएप के माध्यम से अर्जी लगा देता है और भगवान उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

चमत्कारी है हनुमान मंदिर

हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वह हनुमान जी का है और मध्य प्रदेश के भोपाल में मौजूद है। इसे अर्जी वाले हनुमान मंदिर के नाम से पहचाना जाता है और यहां के भक्त देशी ही नहीं बल्कि विदेशी भी है। इस मंदिर में सबसे ज्यादा अर्जी लगाने वाले भक्त स्टूडेंट होते हैं जो यहां अपनी अलग-अलग मनोकामनाएं लेकर पहुंचते हैं। जिस व्यक्ति को अर्जी मांगनी होती है वह इसे एक पेपर पर लिखकर यहां पहुंचता है और उसके बाद भगवान से मनोकामना पूरी करने को बोलता है। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी के चरणों में रखी गई सारी अर्जी पूरी होती है। मंदिर की बढ़ती लोकप्रियता और भक्तों की पूरी होती मनोकामना को देखकर अब यहां मंदिर समिति ने व्हाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया है और भक्त अब ऑनलाइन अपनी अर्जी हनुमान जी तक पहुंचा देते हैं।



व्हाट्सएप से लगती है अर्जी

हनुमान जी के इस मंदिर में मंगलवार और शनिवार के दिन काफी भीड़ रहती है। चिट्ठी और पत्रों के जरिए बड़ी संख्या में भक्त यहां पर अपनी अर्जी लगाते हैं। शुरुआत से यहां पर नारियल के साथ चिट्ठी लिखकर अर्जी लगाए जाने की परंपरा है। बदलते समय के साथ मंदिर समिति ने व्हाट्सएप नंबर जारी किया है और अब भक्त व्हाट्सएप पर अपनी अर्जी लिखकर भेज देते हैं जिसे हनुमान जी तक पहुंचा दिया जाता है।

कैसे शुरू हुआ सिलसिला

इस मंदिर के बारे में जो जानकारी मिलती है उसके मुताबिक यहां पर व्हाट्सएप से अर्जी लगाने का सिलसिला तब शुरू हुआ जब एक भक्त ने व्हाट्सएप के माध्यम से हनुमान जी तक अपनी बात पहुंचाई और उसकी मनोकामना पूरी हो गई। जब ऐसा हुआ तो सभी लोग हैरान हो गए। लेकिन उसके बाद से यह सिलसिला शुरू हो गया, जो आज तक चला आ रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story