×

Famous Places in Near Bhopal: भोपाल में घूमने की बेस्ट जगहें, पार्टनर और फैमिली के साथ यहां शानदार ट्रिप का बनाएं प्लान

Famous Places in or near Bhopal: भोपाल भारत के सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है। खजुराहो, ग्वालियर, ओरछा और पंचमढ़ी के बाद भोपाल मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन शहरों में से एक है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Feb 2023 9:22 AM GMT
Places to visit near Bhopal
X

भोपाल के आसपास घूमने की बेस्ट जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Places in or near Bhopal: भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है। भोपाल एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। भोपाल में या उसके आस-पास कई विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। भोपाल भारत के सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है। खजुराहो, ग्वालियर, ओरछा और पंचमढ़ी के बाद भोपाल मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन शहरों में से एक है। आप यहां के फेमस जगहों पर अपने पार्टनर, दोस्तों-यारों और रिश्तेदारों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए आपको भोपाल में और उसके आस-पास की घूमने की जगहों के बारे में बताते हैं।

भोपाल में घूमने के लिए बेस्ट जगहें
Best Places to visit in Bhopal

1. भोजताल
Bhojtal

(Image Credit- Social Media)

भोजताल भोपाल में घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है। प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए भोपाल आए पर्यटक भोजताल जरूर आते हैं। भोजताल को पहले अपर लेक के नाम से जाना जाता था। वहीं अब इसे बड़ा तालाब के नाम से जाना जाता था। भोजताल भारत की सबसे पुरानी मानव निर्मित झीलों में से एक है। इसे 11वीं शताब्दी में राजा भोज ने बनवाया था। इसे एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील माना जाता है। अपर लेक भोपाल में कपल्स के लिए सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है।

2. सांची स्तूप
Sanchi Stupa

सांची स्तूप, भोपाल से लगभग 40 किमी दूर पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक बौद्ध परिसर है। सांची स्तूप भारत की सबसे पुरानी पत्थर की संरचनाओं में से एक है। ये भारतीय वास्तुकला का एक महत्वपूर्ण स्मारक है। यह मूल रूप से तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक द्वारा कमीशन किया गया था। सांची स्तूप भोपाल के 50 किलोमीटर के दायरे में घूमने के लिए एक बहुत ही शांतिपूर्ण और ऐतिहासिक जगह है।

पता: सांची, जिला रायसेन, मध्य प्रदेश

3. उदयागिरि की गुफाएँ
Udayagiri Caves

उदयागिरि गुफाएं 5वीं शताब्दी के प्रारंभिक वर्षों से चट्टानों को काटकर बनाई गई बीस गुफाएं हैं। यह मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में भोपाल से लगभग 60 किमी दूर स्थित है। इन गुफाओं में भारत के कुछ सबसे पुराने हिंदू और जैन मंदिर हैं। भोपाल शहर के 100 किलोमीटर के दायरे में घूमने के लिए इतिहास प्रेमियों के लिए ये एक सबसे खूबसूरत जगह है।

पता: उदयगिरी, मध्य प्रदेश

4. भीमबेटका रॉक शेल्टर
Bhimbetka Rock Shelters

भोपाल से लगभग 45 किलोमीटर दक्षिण में स्थित, भीमबेटका रॉक शेल्टर मध्य भारत में एक पुरातात्विक स्थल है। ये एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जिसमें सात पहाड़ियाँ हैं और 10 किलोमीटर में फैले 750 से अधिक शैलाश्रय हैं। ये भारत में मानव जीवन के शुरुआती निशानों को दर्शाता है। भीमबेटका रॉक शेल्टर भोपाल मध्य प्रदेश के पास एक लोकप्रिय पिकनिक मनाने की जगह है।

पता: भोजपुर रायसेन, मध्य प्रदेश

5. भारत भवन
Bharat Bhawan

भारत भवन मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में एक बहु-कला परिसर और संग्रहालय है। ये भोपाल के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1982 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। विश्व प्रसिद्ध वास्तुकार और शहरी योजनाकार, चार्ल्स कोरिया ने भारत भवन का डिज़ाइन तैयार किया था।

पता: भारत भवन रोड, अपर लेक के पास, कृष्णा नगर, श्यामला हिल्स, भोपाल, मध्य प्रदेश

6. भोजेश्वर महादेव मंदिर, भोजपुर
Bhojeshwar Mahadev Temple, Bhojpur

(Image Credit- Social Media)

भोजेश्वर मंदिर भोपाल के भोजपुर गांव में भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। मंदिर के गर्भगृह में 7.5 फीट ऊंचा शिवलिंग है। भोजपुर मंदिर में प्रत्येक सोमवार को बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। यह मंदिर भोपाल शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

पता: भोजपुर मंदिर, भोजपुर रोड, भोजपुर, मध्य प्रदेश

7. शौकत महल
Shaukat Mahal

शौकत महल भोपाल की पहली महिला शासक सिकंदर जहाँ बेगम के लिए शादी का तोहफा था। सन् 1830 में निर्मित यह विशाल महल वास्तुकला की अद्भुत जगह है। शौकत महल की स्थापत्य कला को देखने के लिए पर्यटक इस महल में आते हैं। ये एक सुंदर महल है और भोपाल, मध्य प्रदेश में एक दर्शनीय पर्यटन स्थल है।

पता: सुल्तानिया रोड, नक्कर खाना, पीर गेट एरिया, भोपाल, मध्य प्रदेश

8. निचली झील
Lower Lake

निचली झील को छोटा तालाब के रूप में भी जाना जाता है। निचली झील को ऊपरी झील से पुल पुख्ता या निचली झील का पुल नामक पुल द्वारा अलग किया जाता है। भोपाल में परिवार, दोस्तों और चाहनेवालों के साथ घूमने के लिए ये एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है।

9. मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय
Madhya Pradesh Tribal Museum

एमपी जनजातीय संग्रहालय भोपाल का एक अद्भुत पर्यटन स्थल है। यह जनजातीय जीवन के जीवंत पहलुओं के लिए स्वदेशी ज्ञान प्रणाली और सौंदर्यशास्त्र का एक संग्रहालय है। यह एमपी के आदिवासी समुदाय के जीवन के बारे में बताता है।

पता: श्यामला हिल्स रोड, राज्य संग्रहालय के पास, श्यामला हिल्स, भोपाल, मध्य प्रदेश

10. वन विहार राष्ट्रीय उद्यान
Van Vihar National Park

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल में ऊपरी झील के किनारे राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर है। यह भोपाल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।

पता: 69J8+VHM, लेक व्यू वॉक पाथ, कृष्णा नगर, श्यामला हिल्स, भोपाल, मध्य प्रदेश

(Image Credit- Social Media)


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story