×

Bhopal Mein Ghumne Ki Jagah: लक्ष्मण झूला और ताजमहल भोपाल में, आइये घूमते हैं राजधानी की इन जगहों पर

Bhopal Mein Ghumne Ki Jagah : भोपाल में कई सारे पर्यटन स्थल हैं, जो अपनी किसी न किसी खासियत से पॉपुलर है।

Vidushi Mishra

Vidushi MishraPublished By Vidushi Mishra

Published on 18 Nov 2021 11:03 AM GMT

tourist places near bhopal
X

भोपाल (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Bhopal Mein Ghumne Ki Jagah : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अपनी सभ्यता और संस्कृति के लिए प्रसिद्द है। इसके साथ ही भोपाल को झीलों का शहर भी कहा जाता है। लेकिन इसके अलावा एक और ऐसी चीज़ है जो भोपाल में आकर्षण का केंद्र है और वह है भोपाल का ताजमहल। हर साल भारी संख्या में लोग भोपाल घूमने आते हैं।

भोपाल में कई सारे पर्यटन स्थल (tourist places near bhopal) हैं, जो अपनी किसी न किसी खासियत से पॉपुलर है। वहीँ अब तो प्रदेश सरकार ने भी पर्यटकों को लुभाने के लिए कई परियोजनाओं का भी शुभारम्भ किया है। इसलिए अगर आप भी भोपाल की खूबसूरती और संस्कृति से परिचित होना चाहते हैं तो भोपाल की इन जगहों पर जरूर जाएँ। आएये आपको रूबरू कराते हैं कुछ बेहद खास जगहों से -

हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर है - भोपाल का ताजमहल
Bhopal Ka Taj Mahal

फोटो- सोशल मीडिया

जी हाँ भोपाल का ताजमहल , आप भी ये सुनकर चौंक गए ना कि आखिर भोपाल में कौनसा ताजमहल है ? लेकिन यह बात बिलकुल सच है। भोपाल में भी एक ताजमहल है , जो की हूबहू आगरा के ताजमहल जैसा है। भोपाल में स्थित इस ताजमहल का निर्माण नवाब शाहजंहा बेगम ने करवाया था।

इतिहासकारों के मुताबिक नवाब शाहजहां कलाप्रेमी थे । उन्हें वास्तुकला में बेतहासा दिलचस्पी थी। बताया जाता है की भोपाल के ताजमहल के निर्माण में कुल 13 वर्ष का समय लग गया था। इसलिए आप जब कभी भी भोपाल यात्रा का सोचे तो एक बार भपल के ताजमहल जरूर जाएँ। इसकी खूबसूरती का दीदार करने का आनंद उठायें।

बिरला म्यूजियम
Birla Museum Bhopal

फोटो- सोशल मीडिया

अगर आपको किसी भी जगह की सभ्यता , संस्कृति और इतिहास से परिचित होना है तो वहां के म्यूजियम सबसे बेहतर विकल्प होते हैं। जिनके जरिये आप इन् सबसे आसानी से परिचित हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको भी भोपाल की सभ्यता , संस्कृति और इतिहास से रूबरू होना है तो एक बार भोपाल की बिरला म्यूजियम जरूर जाएँ। भोपाल की बिरला म्यूजियम में कई तरह की वास्तुकला से लेकर दूसरी सदी की हस्तलिपि, पेंटिंग और शिलालेख मौजूद हैं। जिनके जरिये आप इतिहास से रूबरू हो सकते हैं।

लक्ष्मण झूला
Laxman Jhula Bhopal

फोटो- सोशल मीडिया

क्या इस बात से तो आप भी परिचित हैं कि भोपाल को झीलों का शहर कहा जाता है। यहाँ पर कई सारी बेहद खूबसूरत झीलें देखने को मिलेंगी। वही भोपाल में बना ये झूला , ऋषिकेश के प्रसिद्द लक्ष्मण झूले कि तरह ही है , जो कि भोपाल में बड़ा तालाब के पुल स्थित है। यह सिर्फ पर्यटकों को लुभाने के लिए बना हुआ है।

इस पुल की लंबाई 183 मीटर है और चौड़ाई तकरीबन 4 मीटर है। इसलिए आप जब कभी भी भोपाल कि ट्रिप पर जाएँ तो एक बार लक्ष्मण झूला घूमने जरूर जाएँ। वहीँ इसके अलावा आप भोपाल में कई और पर्यटक और धार्मिक स्थल घूम सकते है।

ये थी झीलों के शहर भोपाल की कुछ ऐसी जगहें जहाँ जाकर आप अपना कीमती समय बिता सकते हैं। अपनी रोजमर्रा की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में कुछ पल सुकून और शांति के बिता सकते हैं। भोपाल में ऐसी कई सारी जगह हैं, जहाँ पर आप अपनी वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं और इसके जरिये आप भोपाल की सभ्यता संस्कृति और इतिहास से भी परिचित हो सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story