×

Top 5 Hospitals In Bhopal: ये है भोपाल के टॉप 5 हॉस्पिटल, यहां मिलेगा बेस्ट इलाज

Top 5 Hospitals In Bhopal: चिकित्सा के साधन हमेशा लोगों को बेहतर चाहिए होते हैं। अगर आप भोपाल में रहते हैं तो यहां के हॉस्पिटल्स के बारे में जान लीजिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 March 2024 3:56 AM GMT
Best Hospital in Bhopal
X

Best Hospital in Bhopal (Photos - Social Media)

Top 5 Hospitals In Bhopal :भोपाल, मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी है और एक महत्वपूर्ण शहर है जो अपनी विविधता और संस्कृति से प्रसिद्ध है। यहां का इतिहास बहुत ही प्राचीन है और यह एक समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का धारक है। भोपाल में कई प्राचीन और महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल हैं जैसे उत्तमन्ता पाल, शौर संचार कांकड़ा, बादशाह का किला, भोपाल महल, शौर रास्ता, और अन्य। ये स्थल इस शहर के विरासत को दर्शाते हैं। भोपाल पारंपरिक राजसाहेन का एक हिस्सा है और यहां कई महत्वपूर्ण राजगीरों की बहादुरी और साहस की कहानियाँ हैं।

भोपाल शहर मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है और यह राज्य की राजधानी है। भोपाल एक महत्त्वपूर्ण सांस्कृतिक, शैक्षिक, और वाणिज्यिक केंद्र है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग, विज्ञान, कला, और साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्टता है। भोपाल शहर में कई उच्च स्तरीय अस्पताल हैं जो नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच सुनिश्चित करते हैं। यहाँ पर कुछ श्रेष्ठ अस्पतालों की सूची है जो भोपाल में सेवाएँ प्रदान करते हैं

भोपाल के टॉप 5 हॉस्पिटल्स

अगर आप मध्यप्रदेश के भोपाल में है और शहर के टॉप 5 हॉस्पिटल्स की तालाश में है, तो इस आर्टिकल की सहायता से आपकी तलाश पूरी हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपके लिए प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्तिथ बेस्ट 5 हॉस्पिटल्स यानी अस्पतालों के बारे में बताने जा रहे है। आपके परिवार या रिश्तेदारी और दोस्तों में किसे भी किसी प्रकार की बीमारी हों, आप इन अस्पतालों में चेकउप यानी उपचार के लिए जा सकते है। आइए जानते है भोपाल शहर के बेस्ट 5 हॉस्पिटल्स।

पालीवाल हॉस्पिटल

पालीवाल अस्पताल, भोपाल शहर में स्तिथ काफी प्रसिद्ध और लोकप्रिय अस्पताल है। डॉ जय प्रकाश पालीवाल इस हॉस्पिटल के संस्थापक और मालिक हैं। यह भोपाल का एक परिचित मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल है। यह हॉस्पिटल अत्याधुनिक सुविधाओं, सर्वोत्तम चिकित्सा विशेषज्ञता, अनुसंधान और शिक्षा की मजबूत नींव पर खड़ा हुआ है। इस हॉस्पिटल में लेजर डायोड और लैप्रोस्कोप के साथ-साथ अन्य कई मॉडर्न तकनीकों का उपयोग करते हैं।

पालीवाल हॉस्पिटल


शेखर हॉस्पिटल

यह हॉस्पिटल अपने साइज में भले ही छोटा हों, मगर इसकी सुविधा काफी बेहतर है। यह मात्र 25 बिस्तरों वाला अग्रणी अस्पताल है। मगर, यहां के डॉक्टरों के पास अपने मरीज़ों से बातें करना, उनके लिए हमेसा तत्पर रहने का जज्बा है। यह अस्पताल भोपल के शाहपुरा में स्थित है।

शेखर हॉस्पिटल


बंसल हॉस्पिटल भोपाल

बंसल हॉस्पिटल, प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय अस्पतालों में से एक है। डॉ अनिल बंसल इस अस्पताल के अध्यक्ष हैं। यह हॉस्पिटल करीब सात वर्षों से कार्यरत है। यहां 25000 से अधिक रक्तदाता, 150 से अधिक किडनी प्रत्यारोपण और 25 से अधिक यकृत प्रत्यारोपण सफल रहे हैं।

बंसल हॉस्पिटल भोपाल


नोबल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल

यह हॉस्पिटल होशंगाबाद रोड, मिसरोद, भोपाल में स्थित है। इसकी स्थापना 2011 में की गई थी। यह हॉस्पिटल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय, जीवन के सभी क्षेत्रों के रोगियों की सेवा कर रहा है।

नोबल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल


अग्रवाल हॉस्पिटल

अग्रवाल हॉस्पिटल भोपल के सबसे बेहतर हॉस्पिटल्स में से एक है। यहाँ के डॉक्टर्स अभी अस्पतालों की तुलना में अधिक अनुभवी है। यहां डॉक्टर्स आपको अपनी देखभाल में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

अग्रवाल हॉस्पिटल


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story