×

Place To Visit In Bhutan: बहुत खूबसूरत है भूटान, यहां की इन जगहों की जरूर करें सैर

Place To Visit In Bhutan : भूटान एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो भारत का काफी करीबी माना जाता है। चलिए यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 March 2024 11:02 AM GMT
Place To Visit In Bhutan
X

Place To Visit In Bhutan (Photos - Social Media)

Place To Visit In Bhutan : भूटान का राजतंत्र हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा और महत्वपूर्ण देश है। यह चीन और भारत के बीच स्थित भूमि आबद्ध देश है। इस देश का स्थानीय नाम ड्रुग युल है, जिसका अर्थ होता है अझ़दहा का देश। यह देश मुख्यतः पहाड़ी है और केवल दक्षिणी भाग में थोड़ी सी समतल भूमि है। यह सांस्कृतिक और धार्मिक तौर से तिब्बत से जुड़ा है, लेकिन भौगोलिक और राजनीतिक परिस्थितियों के मद्देनजर वर्तमान में यह देश भारत के करीब हैतथा भारत के परम् -मित्रों में से एक है।

कैसे पहुंचे भूटान (How to Reach Bhutan)

दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक भूटान के प्राचीन मठों को देखने और उसके साहसिक ट्रैकिंग अभियानों में शामिल होने के लिए आते हैं । भले ही भूटान पर्यटन दिन-ब-दिन फल-फूल रहा है, देश अपने प्राकृतिक संसाधनों, पर्यावरण, संस्कृति और विरासत की सुरक्षा और संरक्षण के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाता है। क्या आप दुनिया के इस सबसे खुशहाल देश की यात्रा करना चाहते हैं? सोच रहे हैं कि भूटान कैसे पहुंचें? पहुंचने के दो रास्ते हैं- हवाई मार्ग और सड़क मार्ग। भारतीय पासपोर्ट धारकों को भूटान में प्रवेश के लिए किसी वीज़ा की आवश्यकता नहीं है; प्रवेश परमिट प्राप्त करने के लिए आपको अपना पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र ले जाना होगा।

Place To Visit In Bhutan


हवाई मार्ग से भूटान कैसे पहुँचें ? (By Flight)

पारो भूटान का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और इसकी दिल्ली, बागडोगरा, गुवाहाटी और मुंबई से कनेक्टिंग उड़ानें हैं । आप कोलकाता से पारो के लिए सीधी उड़ान ले सकते हैं। इसलिए, भूटान पहुंचने के लिए कोलकाता से उड़ानों की आवृत्ति अधिक है। कोलकाता और बागडोगरा की तुलना में दिल्ली और मुंबई से उड़ानों की संख्या कम है। ड्रुक एयर भूटान की राष्ट्रीय एयरलाइन है और उड़ानें केवल इस एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से बुक की जा सकती हैं। यदि आप नेपाल से यात्रा कर रहे हैं, तो आप काठमांडू से पारो के लिए सीधी उड़ान ले सकते हैं। आप काठमांडू से पारो तक की सबसे रोमांचक यात्रा का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि हवाई जहाज दुनिया के चार सबसे ऊंचे पहाड़ों के ऊपर से गुजरता है । भूटान के अन्य सभी प्रमुख शहर घरेलू विमान सेवाओं से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं।

Place To Visit In Bhutan


सड़क मार्ग (By Road)

जो भारतीय सड़क मार्ग से भूटान की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें फुएनशोलिंग में भूटान की शाही सरकार के आव्रजन कार्यालय से 'प्रवेश परमिट' प्राप्त करना होगा , जो पश्चिम बंगाल के जयगांव के सामने भारत-भूटान सीमा पर स्थित है। लेकिन यह 'प्रवेश परमिट' एक भारतीय पर्यटक को केवल पारो और थिम्पू की यात्रा की अनुमति देता है। यदि आप थिम्पू और पारो से आगे जाना चाहते हैं तो आपको थिम्पू में भूटान रॉयल सरकार के आव्रजन कार्यालय से 'विशेष क्षेत्र परमिट' प्राप्त करना होगा। रॉयल भूटान वाणिज्य दूतावास कार्यालय में कोलकाता से वीज़ा की व्यवस्था करना भी संभव है। अपनी यात्रा से 10-12 दिन पहले आवेदन करना बेहतर है।

Place To Visit In Bhutan


भूटान जाने का सही समय (Perfect Time to Visit Bhutan)

वर्ष का कोई भी समय भूटान की यात्रा के लिए उपयुक्त है। हालाँकि, इस जगह का आकर्षण पतझड़ और वसंत ऋतु में बहुत ही शानदार होता है, जो आमतौर पर क्रमशः सितंबर से नवंबर और मार्च से मई के बीच आते हैं। इस समय जलवायु गर्म और सुखद होती है और आसमान भी साफ होता है। साथ ही, इन ऋतुओं के दौरान कई बड़े त्योहार भी आते हैं।

Place To Visit In Bhutan


देश के प्रमुख आकर्षण क्या हैं? (Place to Visit in Bhutan)

पारो तख्तसांग

रिनपुंग द्ज़ोंग

पुनाखा दज़ोंग

ताशिचो द्ज़ोंग

मानस राष्ट्रीय उद्यान

भूटान का राष्ट्रीय संग्रहालय

मो छू

जोमोल्हारिसिमतोखा ड्ज़ोंग

चेले ला

Place To Visit In Bhutan


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story