×

Bum Bum Thali in Varanasi: यहाँ मिलती है बनारस की सबसे बड़ी थाली, कई लोग मिलकर नहीं कर पाएंगे ख़त्म

Bum Bum Thali in Varanasi: लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएँगे जहाँ की थाली बहुत प्रसिद्ध है। यह थाली इतनी बड़ी होती है कि एक-दो लोग तो छोड़िये उसको खत्म करने के लिए 10 लोग भी कम पड़ जायेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Oct 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 3:01 AM GMT)
Bum Bum Thali in Varanasi
X

Bum Bum Thali in Varanasi (Image: Social Media)

Bum Bum Thali in Varanasi: शिव की नगरी वाराणसी अपनी आध्यात्मिकता के लिए ही नहीं बल्कि तरह-तरह के व्यंजन के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। ये शहर स्ट्रीट फ़ूड प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ के भोजन का आनंद लिए बिना वाराणसी की यात्रा अधूरी है।

यहाँ का टमाटर चाट, कचौड़ी-सब्जी, दही-जलेबी, लस्सी, चाट, मलइयो, ठंडाई, बाटी चोखा, बनारसी कलाकंद, माल पुआ आदि ये केवल कुछ उदाहरण हैं, और वाराणसी के पास अपने विविध और स्वादिष्ट व्यंजनों के मामले में और भी बहुत कुछ है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएँगे जहाँ की थाली बहुत प्रसिद्ध है। यह थाली इतनी बड़ी होती है कि एक-दो लोग तो छोड़िये उसको खत्म करने के लिए 10 लोग भी कम पड़ जायेंगे। आइये जानते हैं इसके बारे में:

होटल सैफ्रॉन वाराणसी की बम-बम थाली

बनारस में गोदौलिया पर होटल सैफ्रॉन है। यह एक शाकाहारी होटल हैं जहाँ ठहरने के लिए भी अच्छी व्यवस्था है। यह होटल अपने नार्थ इंडियन, चाइनीज़ डिशेस के लिए बहुत प्रसिद्ध है। लेकिन यहाँ पर जो सबसे ज्यादा प्रसिद्द है वो है बम-बम थाली। यह थाली बहुत बड़ी होती है और इसमें 32 से ज्यादा व्यंजन परोसे जाते हैं। इस थाली में


मंचूरियन, ड्राई चिल्ली, पनीर, चिल्ली पोटैटो, क्रिस्पी कॉर्न, दाल मखनी, तड़का दाल, पनीर बटर मसाला, स्पेशल बनारसी आलू, छोले, पालक, आलू-परवल की सब्जी, मिक्स वेज, पुलाव, वेज बिरियानी, प्लेन राइस, रोटी, कुल्चे, लच्छा पराठा, नान, मिस्सी रोटी, नूडल्स और सलाद सब कुछ होता है।

कुल मिलकर यह थाली चाइनीज़ और इंडियन व्यंजनों का एक खजाना होता है। थाली में दो-तीन तरह की मिठाई भी दी जाती है। यही नही आपको पीने के लिए दो तीन तरह की सॉफ्ट ड्रिंक्स भी मिलती है। इस बम-बम थाली की कीमत 1850 रुपये होती है। किसी थाली के लिहाज से यह कीमत थोड़ी ज्यादा है लेकिन इस थाली को ख़त्म करने के लिए कम से कम 10 लोगों की जरुरत पड़ेगी। ऐसे में यदि 10 लोग एक साथ इस थाली को खाते हैं तो प्रति व्यक्ति खर्च बहुत कम हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story