×

Bihar Famous Mithai: बहुत स्पेशल है बिहार की मनरसा मिठाई, लाजवाब है स्वाद

Bihar Famous Mithai: ये मिठाई बनाना बेहद आसान है. बिना दूध, खोया एवं अन्य चीजों के सिर्फ कच्चे चावल और हल्की चाशनी से इस लजीज मिठाई को घर ..

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 March 2024 4:00 AM GMT
Bihar Famous Mithai
X

Bihar Famous Mithai (Photos - Social Media) 

Bihar Famous Mithai : बिहार एक प्रसिद्ध जगह है। इस राज्य को अपनी खास बोली को वजह से पहचाना जाता है। बिहार का इतिहास बहुत दिलचस्प है. यह राज्य तीन अलग-अलग क्षेत्रों से मिलकर बना है - भोजपुर, मिथिला, और मगध. प्राचीन काल में बिहार कई विशाल साम्राज्यों और शिक्षा केंद्रों का केंद्र था. बिहार नाम का प्रादुर्भाव बौद्ध सन्यासियों के ठहरने के स्थान विहार शब्द से हुआ.

चलिए यहां की एक खास मिठाई के बारे में जानते हैं। मनरसा यह एक ऐसी मिठाई है, जिसके नाम से ही पता चलता है कि यह अपने स्वाद से किसी का भी मन रीस लेती होगी। बिहार की इस मिठाई का स्वाद कितना निराला होता है कि हर कोई इसका दीवाना हो जाता है। बिहार क्षेत्र में यह जुलाई के बाद बनना शुरू हो जाती है और दिसंबर तक मिलती है। इसके अलावा बाकी समय इस मिठाई के प्रेमियों को इसका इंतजार करना पड़ता है। आज हम आपको बक्सर शहर की एक ऐसी दुकान के बारे में बताते हैं। जहां पर आपको यह मिठाई हमेशा मिल जाएगी और आपको इसके स्वाद के लिए इंतजार नहीं करना होगा। यहां पर रोजाना गरम-गरम मनरसा बनाई जाती है।

कहां है दुकान (Shop Address)

बक्सर शहर में गोलंबर के पास अंकित मनरसा एवं तिलकुट की दुकान है। यहां सुबह से लेकर शाम तक यह मिठाई बनती रहती है। ऑफ सीजन में भी 15 से 20 किलो की बिक्री रोजाना हो जाती है। बरसात के दौरान कम से कम 50 से 60 किलो मिठाई रोज बिकती है।

Manarsa


जुलाई के बाद बढ़ती है डिमांड

जुलाई से यह मिठाई बनना शुरू हो जाती है। लेकिन इस दुकान पर ये हमेशा मिलती है और जुलाई के बाद इसकी डिमांड भी बढ़ जाती है। इस मिठाई को खोया और तिल की मदद से बनाया जाता है। दूर-दूर से लोग इसका स्वाद चखने के लिए पहुंचते हैं। यह मिठाई ₹160 प्रति किलो के हिसाब से बिकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story