×

Bihar Famous Sweet: बिहार के इस स्वीट का नहीं है कोई जवाब, कई परत की होती है यह मिठाई

Bihar Famous Sweet Khaja: बिहार में, खाजा एक प्रसिद्ध मिठाई है, खासकर नालंदा के पास एक छोटे से शहर सिलाओ जैसी जगहों पर। सिलाओ खाजा विशेष रूप से प्रसिद्ध है और इसे एक विशिष्ट क्षेत्रीय विशेषता के रूप में मान्यता देते हुए जीआई टैग प्राप्त हुआ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Oct 2023 9:42 AM GMT
Khaja
X

Khaja (image credit: social media)

Khaja: खाजा भारत में एक लोकप्रिय मिठाई है, खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्य में। यह एक पारंपरिक मिठाई है जो अक्सर त्योहारों अथवा शादी-व्याह के मौके पर बनाई जाती है। खाजा अक्सर दिवाली और रक्षा बंधन जैसे त्योहारों के दौरान बनाया जाता है और यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका आनंद सभी उम्र के लोग उठाते हैं।

खाजा वास्तव में बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक लोकप्रिय और पारंपरिक मिठाई है। इसकी गहरी सांस्कृतिक जड़ें हैं और यह अक्सर त्योहारों, समारोहों और विशेष अवसरों से जुड़ी होती है। इन क्षेत्रों में खाजा मिठाइयों के बारे में यहां कुछ और जानकारी दी गई है ।


बिहार में खाजा

बिहार में, खाजा एक प्रसिद्ध मिठाई है, खासकर नालंदा के पास एक छोटे से शहर सिलाओ जैसी जगहों पर। सिलाओ खाजा विशेष रूप से प्रसिद्ध है और इसे एक विशिष्ट क्षेत्रीय विशेषता के रूप में मान्यता देते हुए जीआई टैग प्राप्त हुआ है। सिलाओ खाजा की विशेषता इसकी परतें हैं, और इसे अक्सर गेहूं के आटे अथवा मैदा, घी और चीनी के संयोजन से तैयार किया जाता है। तैयारी में तलने से पहले परतें बनाने के लिए आटे को जटिल रूप से मोड़ना और बेलना शामिल है।


उत्तर प्रदेश में खाजा

खाजा उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भी लोकप्रिय है, और सामग्री और तैयारी के मामले में इसमें क्षेत्रीय भिन्नताएं हो सकती हैं। उत्तर प्रदेश का आज़मगढ़ शहर अपने विशेष प्रकार के खाजा के लिए जाना जाता है, जिसे अक्सर आज़मगढ़ खाजा कहा जाता है। इसे परिष्कृत गेहूं के आटे, चीनी और घी से बनाया जाता है। खाजा बनाने की प्रक्रिया में परतदार आटे को कुरकुरा होने तक भूनना और फिर इसे चीनी की चाशनी में भिगोना शामिल है।

बिहार और उत्तर प्रदेश दोनों में, खाजा न केवल एक उत्सव की मिठाई है, बल्कि अक्सर धार्मिक प्रसाद और अनुष्ठानों से भी जुड़ा होता है। खाजा की तैयारी के लिए कौशल की आवश्यकता होती है और यह अक्सर परिवारों या स्थानीय मिठाई निर्माताओं के बीच पीढ़ियों से चली आ रही है।

यदि आपके पास बिहार या उत्तर प्रदेश के विशिष्ट क्षेत्रों की यात्रा करने का मौका है, तो खाजा की स्थानीय विविधताओं का स्वाद लेना एक आनंददायक अनुभव हो सकता है। मिठाई की अनूठी बनावट, परतदारपन और मिठास इसे इन सांस्कृतिक और पाक परिदृश्यों में एक पसंदीदा व्यंजन बनाती है।

कैसे बनता है खाजा

खाजा कैसे बनाया जाता है इसका एक सामान्य अवलोकन यहां दिया गया है:

सामग्री:

मैदा

घी

पानी

चीनी

इलायची पाउडर

तलने के लिए तेल या घी

बनाने की विधि

सबसे पहले आटा तैयार करें:

-एक कटोरे में मैदा को घी के साथ मिला लें।

-चिकना और सख्त आटा बनाने के लिए धीरे-धीरे पानी डालें।

- आटे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें।

आटे की रोलिंग और फोल्डिंग

-आटे का एक भाग लें और उसे पतली शीट में बेल लें।

-शीट पर घी लगाएं और परतें बनाने के लिए इसे कई बार मोड़ें। यह प्रक्रिया पफ पेस्ट्री बनाने के समान है।

- गूंथे हुए आटे को छोटे चौकोर या आयत में काट लीजिए.

अब उसको तलें

- तलने के लिए एक पैन में तेल या घी गर्म करें।

कटे हुए टुकड़ों को तब तक तलें जब तक वे फूल न जाएं और सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं।

चाशनी बनायें

- एक अलग पैन में चीनी को पानी में घोलकर चाशनी तैयार कर लें।

-स्वाद के लिए चाशनी में इलायची पाउडर मिलाएं।

-तले हुए खाजा के टुकड़ों को चीनी की चाशनी में डुबोएं, सुनिश्चित करें कि वे समान रूप से लेपित हैं।

-चीनी में लिपटे खाजा को ठंडा होने और जमने दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story