×

Bollywood Shooting Location: बॉलीवुड फिल्मों में भारत की इन बेहद खूबसूरत जगहों पर हुई है शूटिंग, यहां घूमने का बनाइए प्लान

Famous Indian Locations in Bollywood: कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत में इतनी सारी जगहें हैं, जिनको बॉलीवुड की फिल्मों में बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन्स के तौर पर दिखाया जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Dec 2022 1:04 PM GMT
Bollywood Shooting Location: बॉलीवुड फिल्मों में भारत की इन बेहद खूबसूरत जगहों पर हुई है शूटिंग, यहां घूमने का बनाइए प्लान
X

Famous Indian Locations in Bollywood: अक्सर बॉलीवुड फिल्में देखते समय कुछ बेहद खूबसूरत जगहें मन में इस कदर बस जाती हैं कि वहां जाने का प्लान बनाने लगते हैं। भारत में ऐसी बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक सौंदर्य से युक्त जगहें हैं, जहां की सुंदरता का एहसास सिर्फ टीवी पर दिखाए जाने वाले दृश्यों से ही नहीं, बल्कि जाने पर आपको महसूस होगा।

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत में इतनी सारी जगहें हैं, जिनको बॉलीवुड की फिल्मों में बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन्स के तौर पर दिखाया जाता है। तो अगर आप इन खूबसूरत जगहों की सैर करना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं भारत में बॉलीवुड की शूटिंग सबसे ज्यादा कहां पर होती है।

(Image Credit- Social Media)

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के मशहूर जगहें

Famous Shooting Locations of Bollywood Movies

गुलमर्ग (Gulmarg, Kashmir)

उत्तर भारत में कश्मीर बहुत ही सुंदर और प्रकृति सौदंर्य वाली जगह है। यहां पर हर मौसम में आपको कश्मीर का एक नया रूप देखने को मिलेगा। बॉलीवुड भी कश्मीर के सुंदरता को अपनी फिल्मों में बहुत ही खूबसूरती से बयां करता है। ये जवानी है दीवानी, हैदर, रॉकस्टार, द कश्मीर फाईल्स समेत बहुत सारी फिल्मों में दिखाए जाने वाले कश्मीर के मनभावन दृश्य दिलों में बस गए हैं।

रोहतांग पास (Rohtang Pass, Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश में रोहतांग पास के बारे में तो लगभग सभी लोग जानते होंगे। लेकिन ये जगह इतनी खूबसूरत है कि इसकी कुछ झलक डेव डी, जब वी मेट, हाई-वे समेत बहुत सारी फिल्मों में दिखाई गई है। यहां पर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं।

पैंगोंग झील (Pangong Lake, Ladakh)

पैंगोंग झील वाकई में बहुत ही सुंदर जगह है। परियों के देश की कल्पना के तौर पर यहां की सुंदरता को बयां कर सकते हैं। बॉलीवुड की मशहूर फिल्म 3 इडियट्स की शूटिंग भी यहीं पर हुई है।

(Image Credit- Social Media)

मुन्नार (Munnar, Kerala)

दक्षिण भारत के केरल में मुन्नार बहुत ही जीवंत जगहों में से एक है। यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। शुद्ध हवा और खुले आसमान आपको सुकूनभरी जिंदगी से रूबरू कराने के लिए पर्याप्त हैं। जानी-मानी फिल्में लाइफ ऑफ पाई और चेन्नई एक्सप्रेस समेत कई हिट फिल्मों की शूटिंग यहां पर हुई है।

उदयपुर (Udaipur, Rajasthan)

राजस्थान का उदयपुर बेस्ट शूटिंग लोकेशन में आता है। यहां पर फिल्मों के अलावा अब तो आए दिन वेब सीरिज की शूटिंग चला करती है। भव्य किले, ऐतिहासिक इमारते इतिहास पर आधारित फिल्मों के लिए बहुत ही सटीक रहते हैं। ऐसे में यहां पर राम लीला, पद्मावत, ये जवानी है समेत कई फिल्मों की शूटिंग हुई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story