×

Bondla Wildlife Sanctuary: नए साल पर गोवा जाएँ तो बोंडला वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी जरूर देखें, पंजिम के है नजदीक

Bondla Wildlife Sanctuary: गोवा में सबसे छोटे वन्यजीव अभयारण्यों में से एक होने के बावजूद, बोंडला लगभग 8 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। अभयारण्य सदाबहार और पर्णपाती जंगलों सहित विभिन्न प्रकार की पौधों की प्रजातियों का घर है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Dec 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2023 4:45 AM GMT)
Bondla Wildlife Sanctuary
X

Bondla Wildlife Sanctuary(Image credit: social media)

Bondla Wildlife Sanctuary: बोंडला वन्यजीव अभयारण्य गोवा राज्य में स्थित एक लोकप्रिय प्रकृति रिजर्व है। यह गोवा के सबसे छोटे वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है जो अपनी हरी-भरी हरियाली, विविध वनस्पतियों और जीवों और मनोरंजक सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। बोंडला वन्यजीव अभयारण्य गोवा के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है, जो राज्य की राजधानी पणजी से लगभग 38 किलोमीटर दूर है।

बोंडला वन्यजीव अभयारण्य है विविधता से भरा हुआ

गोवा में सबसे छोटे वन्यजीव अभयारण्यों में से एक होने के बावजूद, बोंडला लगभग 8 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। अभयारण्य सदाबहार और पर्णपाती जंगलों सहित विभिन्न प्रकार की पौधों की प्रजातियों का घर है। आप ऊँचे-ऊँचे पेड़, बाँस के पेड़ और पश्चिमी घाट की विशिष्ट विभिन्न प्रकार की वनस्पतियाँ पा सकते हैं। बोंडला वन्यजीव अभयारण्य विविध वन्यजीवों का घर है, जिनमें हिरण, जंगली सूअर, भारतीय बाइसन (गौर), लंगूर और विभिन्न प्रकार के सांपों की विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं। विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों के साथ, यह पक्षी देखने वालों के लिए भी स्वर्ग है।


यहाँ मिलता है आपको एक चिड़ियाघर

कुछ अन्य वन्यजीव अभयारण्यों के विपरीत, बोंडला को आगंतुकों के अनुकूल बनाया गया है और यह मनोरंजक सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें एक चिड़ियाघर, वनस्पति उद्यान और एक हिरण सफारी पार्क है, जो इसे परिवार के अनुकूल गंतव्य बनाता है। अभयारण्य के भीतर मिनी चिड़ियाघर में जानवरों की कई प्रजातियाँ हैं, जिनमें साँप, प्राइमेट्स और पक्षियों का संग्रह शामिल है। यह शैक्षिक और संरक्षण उद्देश्यों को पूरा करता है।


तितली संरक्षण के लिए जाना जाता है यह अभ्यारण्य

बोंडला में औषधीय जड़ी-बूटियों सहित विभिन्न प्रकार के पौधों को प्रदर्शित करने वाले वनस्पति उद्यान हैं। आगंतुक बगीचों का भ्रमण कर सकते हैं और क्षेत्र की समृद्ध पौधों की जैव विविधता के बारे में जान सकते हैं। बोंडला की अनूठी विशेषताओं में से एक इसकी तितली कंज़र्वेटरी है। कंज़र्वेटरी तितलियों के संरक्षण और अध्ययन के लिए एक समर्पित स्थान है, जो आगंतुकों के लिए एक आनंददायक अनुभव प्रदान करता है। अभयारण्य प्रकृति पथ प्रदान करता है जो आगंतुकों को आसपास की प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने की अनुमति देता है। पगडंडियों पर चलने से वनस्पतियों और जीवों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने का अवसर मिलता है।


ट्रैकिंग के लिए भी है अनुकूल वातावरण

बोंडला वन्यजीव अभयारण्य ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा जैसी साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। ये पगडंडियाँ जंगली इलाकों से होकर गुजरती हैं, जिससे साहसिक उत्साही लोगों को प्रकृति से जुड़ने का अवसर मिलता है। बोंडला वन्यजीव अभयारण्य संरक्षण प्रयासों में भी भूमिका निभाता है, जिसका उद्देश्य पश्चिमी घाट के मूल निवासी विविध वनस्पतियों और जीवों की रक्षा करना है।

बोंडला वन्यजीव अभयारण्य वन्यजीव संरक्षण, मनोरंजक गतिविधियों और शैक्षिक अनुभवों का एक अनूठा संयोजन प्रदान करता है। चाहे आप प्रकृति प्रेमी हों, वन्यजीव प्रेमी हों, या परिवार के अनुकूल सैर की तलाश में हों, बोंडला गोवा के खूबसूरत राज्य में एक सुखद और सुलभ गंतव्य प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story