×

Brihadisvara Temple in Tamil Nadu: भगवन शिव का यह मंदिर है यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, यहाँ होती है विशेष पूजा

Brihadisvara Temple in Tamil Nadu: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसमें एक विशाल लिंगम है, जिसे बृहदीश्वर के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है "महान भगवान।" मुख्य मंदिर टावर, जिसे विमान के नाम से जाना जाता है, दुनिया में सबसे ऊंचे टावरों में से एक है और लगभग 66 मीटर ऊंचा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 7:30 AM GMT)
Brihadisvara Temple in Tamil Nadu
X

Brihadisvara Temple in Tamil Nadu (Image credit: social media)

Brihadisvara Temple in Tamil Nadu: बृहदेश्वर मंदिर, जिसे पेरुवुदैयार कोविल के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु के तंजावुर में स्थित एक भव्य हिंदू मंदिर है। बृहदीश्वर मंदिर अपनी भव्यता और वास्तुशिल्प प्रतिभा के लिए प्रसिद्ध है। यह द्रविड़ वास्तुकला का एक प्रमुख उदाहरण है और इसे 11वीं शताब्दी ईस्वी में राजा राजा चोल प्रथम द्वारा बनाया गया था।

किस देवता को समर्पित है बृहदीश्वर मंदिर

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसमें एक विशाल लिंगम है, जिसे बृहदीश्वर के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है "महान भगवान।" मुख्य मंदिर टावर, जिसे विमान के नाम से जाना जाता है, दुनिया में सबसे ऊंचे टावरों में से एक है और लगभग 66 मीटर ऊंचा है। प्रवेश द्वार पर नंदी की मूर्ति एक ही चट्टान से बनाई गई है और यह सबसे बड़ी अखंड नंदी मूर्तियों में से एक है। मंदिर की दीवारें विभिन्न पौराणिक विषयों को दर्शाते जटिल भित्तिचित्रों से सजी हैं। इसके अतिरिक्त, मंदिर अपने शिलालेखों के लिए जाना जाता है जो चोल राजवंश के बारे में बहुमूल्य ऐतिहासिक जानकारी प्रदान करते हैं।


यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है बृहदीश्वर मंदिर

बृहदीश्वर मंदिर को 1987 में "महान जीवित चोल मंदिर" उपनाम के तहत यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित किया गया था। मंदिर विभिन्न हिंदू त्योहारों का केंद्र है, और महा शिवरात्रि त्यौहार बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। मंदिर की पवित्रता बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर एक विशेष अभिषेक समारोह आयोजित किया जाता है जिसे कुंभबिशेकम के नाम से जाना जाता है। मंदिर का निर्माण इस तरह से किया गया है कि इक्वीनोक्स (जब रात और दिन का समय बराबर होता है) के दौरान दोपहर के समय टॉवर पर छाया नहीं पड़ती है। यह एक इंजीनियरिंग चमत्कार है जो वैज्ञानिकों और भक्तों को आकर्षित करता रहता है। मंदिर परिसर में एक संग्रहालय है जिसमें चोल कलाकृतियों और मूर्तियों का संग्रह है, जो आगंतुकों को क्षेत्र के इतिहास और कला की गहरी समझ प्रदान करता है। बृहदेश्वर मंदिर चोल राजवंश की वास्तुकला और कलात्मक उत्कृष्टता के प्रमाण के रूप में खड़ा है और एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।


तमिल नाडु में बृहदीश्वर मंदिर की यात्रा का सबसे अच्छा समय

बृहदीश्वर मंदिर की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान है, विशेष रूप से अक्टूबर से मार्च तक। तमिलनाडु में सर्दियों के महीने (अक्टूबर से मार्च) दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अधिक सुखद और आरामदायक जलवायु प्रदान करते हैं। गर्म गर्मी के महीनों की तुलना में तापमान अपेक्षाकृत कम होता है, जिससे मंदिर परिसर का भ्रमण करना अधिक आनंददायक हो जाता है। इस दौरान मंदिर विभिन्न त्यौहारों का आयोजन करता है जिसमे आपको भाग लेने का मौका मिल सकता है। सर्दियों के दौरान साफ ​​आसमान और हल्का तापमान फोटोग्राफी के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनाते हैं। आप मंदिर की वास्तुकला और आसपास के परिदृश्य के जटिल विवरणों को अधिक प्रभावी ढंग से कैद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story