×

Budget 2024 For Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, मेट्रो और वंदे भारत को लेकर बड़ा ऐलान

Budget 2024 For Railway: केद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया है, उसके मुताबिक रेलवे सेक्टर को काफी प्राथमिकता दी गई है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Feb 2024 6:13 AM GMT
Budget 2024 For Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, मेट्रो और वंदे भारत को लेकर बड़ा ऐलान
X

Budget 2024 For Railway: केद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम केंद्रीय बजट पेश किया। इस बजट में रेलवे के लिए काफी कुछ रहा। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। वित्त मंत्री ने भारतीय रेल क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की है। बजट 2024 में सरकार द्वारा रेलवे सेक्टर को काफी प्राथमिकता दी गई है। खासकर वंदे भारत को लेकर बड़ा ऐलान किया गया।

रेल यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा

दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala SitaRaman) ने ऐलान किया है कि 40000 साधारण ट्रेंन डिब्बों को वंदे भारत कोच में तब्दील किया जाएगा। बता दें वित्त मंत्री ने भारत में 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत में बदलने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री के इस फैसले से रेल यात्रियों को काफी फायदा होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, आर्थिक गलियारा बनाने से ट्रेनों के परिचालन में काफी सुधार भी आएगा। साथ ही वित्त मंत्री का कहना है कि, प्रधानमंत्री गतिशक्ति स्कीम के तहत एनर्जी, मिनरल और सीमेंट के लिए 3 नए कोरिडोर शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा वंदे भारत को अपग्रेड भी किया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार आने वाले दिनों में मेट्रो रेल और नमो भारत को देश के दूसरे शहरों से जोड़ने वाली है।


वहीं अलग-अलग शहरों में शुरू हुईं वंदे भारत ट्रेनों में बड़ा अपग्रेड किया जाएगा। जिसके मुताबिक वंदे भारत में 40 हजार नई बोगियों को अपग्रेड किया जाएगा। सरकार की कोशिश यह है कि, देश के अलग-अलग शहरों में मेट्रो रेल, नमो भारत से जोड़ा जाए। साथ ही सरकार ने एविएशन के लिए भी एलान किए हैं। बजट 2024 के मुताबिक, सरकार ने अगले 10 साल में नए एयरपोर्ट्स खोलने का एलान किए हैं। सरकार एक दशक में एयरपोर्ट्स की संख्या को करीब 149 बढ़ाकर करेंगे। UDAN स्कीम में 517 नए रूट कनेक्ट भी करेंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story