×

Butterfly Museum in Uttarakhand: भीमताल में तितलियों का एक ऐसा संग्रहालय जो आपके उड़ा देगा होश

Butterfly Museum in Uttarakhand: संग्रहालय के सितारों में एटाकस एटलस मोथ (दुनिया में सबसे बड़ा कीट!), एक्टियास लूना, पारनासियस या स्नो अपोलो के रूप में प्रसिद्ध शामिल हैं। यह पिंडारी ग्लेशियर में पाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Sep 2022 11:30 AM GMT
Butterfly Research Centre Bhimtal
X

Butterfly Research Centre Bhimtal (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Butterfly Research Centre Bhimtal: क्या आप कभी ऐसे संग्रहालय में गए हैं जो ट्रेवल यानी यात्रा को प्रेरित करता हो? शायद नहीं। तो हम आपके लिए इस लेख में वो शानदार और अनोखे संग्रहालय को सामने लेकर आये हैं जो आपको यात्रा के लिए प्रेरित करेगा। क्या आप भीमताल के तितली संग्रहालय के बारे में जानते हैं? बटरफ्लाई रिसर्च सेंटर के रूप में भी जाना जाता है, यह ऑफबीट संग्रहालय एक निजी स्वामित्व वाला संग्रहालय है और यह ऐसा संग्रहालय है जो आपके दिमाग को उड़ा देगा।


भीमताल में प्रसिद्ध जून एस्टेट में स्थित, तितली संग्रहालय में 2500 तितली और पतंगे के नमूने समेटे हुए हैं, जो कि भारत के बटरफ्लाई मैन के रूप में प्रसिद्ध फ्रेडरिक स्मेटसेक सीनियर और उनके बेटों फ्रेडरिक स्मेटसेक जूनियर और पीटर स्मेटसेक के संग्रह का परिणाम है।

क्या यह उत्तराखंड का सबसे असामान्य संग्रहालय है?

जून एस्टेट, स्मेटसेक परिवार का घर, एक विशाल संपत्ति है, जो बहुत प्रसिद्ध फ़्रेडीज़ प्लेस के ठीक बगल में स्थित है, एक विचित्र औपनिवेशिक बंगला कम एक होटल है। यह यहां है कि आप हजारों प्रजातियों के कीड़ों को देख सकते हैं, सभी इतनी खूबसूरती से सही स्थिति में संरक्षित हैं। प्रदर्शनी में मौजूद इनमें से बहुत सी तितलियाँ भारत की भी नहीं हैं। एक विनिमय कार्यक्रम के रूप में, इनमें से कुछ तितलियों और पतंगों को दुनिया के अन्य हिस्सों से अनुसंधान उद्देश्यों के लिए लाया गया था।


सबसे रंगीन और सुंदर दिखने वाली तितलियों और पतंगों को देखने वाली सबसे बड़ी और सबसे अजीबोगरीब तितलियाँ और पतंगे जून एस्टेट की दीवारों पर सभी के लिए देखने और उनके बारे में जानने के लिए तैयार हैं। क्या आप जानते हैं कि तितलियाँ स्वस्थ पर्यावरण की सूचक होती हैं? संग्रहालय में कुछ तितलियाँ निवास स्थान के विनाश के कारण क्षेत्र से गायब हो गई हैं।

संग्रहालय के सितारों में एटाकस एटलस मोथ (दुनिया में सबसे बड़ा कीट!), एक्टियास लूना, पारनासियस या स्नो अपोलो के रूप में प्रसिद्ध शामिल हैं। यह पिंडारी ग्लेशियर में पाया जाता है।

फ़्रेडीज़ प्लेस में ठहरने के बिना इस संग्रहालय की यात्रा अधूरी है। औपनिवेशिक शैली का बंगला आपको समय पर वापस ले जाएगा, और आपको देवदार के जंगलों और खूबसूरत भीमताल झील के बीच एक बहुत ही शांतिपूर्ण रहने की सुविधा देगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story