World Largest Street: भारत में नहीं बल्कि यहां है दुनिया की सबसे बड़ी गली

World Largest Street Full Details: वैसे तो भारत का बनारस शहर गलियों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है, लेकिन फिर भी सबसे बड़ी गली भारत में नहीं बल्कि इस देश में है..

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 24 July 2024 5:59 AM GMT
Longest Street In World,
X
Longest Street in World (Pic Credit-Social Media)

World Largest Street: दशकों से, योंग स्ट्रीट की चमकदार रोशनी और चहल-पहल ने आगंतुकों को खरीदारी करने, भोजन करने और कुछ लाइव मनोरंजन देखने के लिए आकर्षित किया है। पड़ोस का केंद्र बिंदु निस्संदेह योंग और डंडास का चौराहा है, जहाँ एक प्रमुख सार्वजनिक चौक और ईटन सेंटर शॉपिंग मॉल लोगों को आकर्षित करते हैं। योंग स्ट्रीट सामूहिक रूप से टोरंटो की मुख्य सड़क के रूप में हमारे दिमाग में है। सदियों से योंग स्ट्रीट के वास्तुशिल्प विकास ने लोगों के एक साथ आने और टोरंटो में जीवन का अनुभव करने के तरीके को आकार दिया है।

गिनीज़ रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

कनाडा के ओंटारियो में स्थित योंग स्ट्रीट को अक्सर दुनिया की सबसे लंबी सड़क माना जाता है क्योंकि इसे 1999 तक "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स" में इस तरह सूचीबद्ध किया गया था। यह दावा इस तथ्य पर आधारित है कि योंग स्ट्रीट टोरंटो वाटरफ्रंट से शुरू होती है और ओंटारियो-मिनेसोटा सीमा के पास रेनी नदी के शहर तक उत्तर की ओर फैली हुई है, इसके माप में कई सड़कें शामिल हैं जो आधिकारिक तौर पर योंग स्ट्रीट का हिस्सा नहीं हैं।



इस सड़क को पार करने में लगेंगे 15 दिन

टोरंटो शहर के डाउनटाउन में ओंटारियो झील के तट से लेकर अमेरिका के मिनेसोटा राज्य तक फैली हुई, योंग स्ट्रीट (या कम से कम इसका सबसे लंबा संस्करण) की कुल लंबाई 1,896 किलोमीटर (1,178 मील) है, जो बर्लिन और इस्तांबुल के बीच की दूरी से 160 किलोमीटर अधिक है। यदि आप इसे बिना रुके चल सकते हैं, तो आपको इसके दूसरे छोर तक पहुंचने में 15 दिन से कम समय नहीं लगेगा।



ब्रिटिश फाइटर के नाम पर रखा गया है नाम

यह प्रमुख शहरी धमनी 1700 के दशक में एक साधारण मिट्टी के रास्ते के रूप में शुरू हुई थी, जो ग्रामीण मैदानों और जंगलों से उत्तर की ओर जाती थी। इस सड़क का विस्तार 1790 के दशक में जॉन ग्रेव्स सिमको ने किया, जो ऊपरी कनाडा के पहले लेफ्टिनेंट-गवर्नर थे, जिन्होंने इसका नाम ब्रिटिश युद्ध सचिव सर जॉर्ज योंग (1731-1812) के नाम पर रखा था।



वर्तमान में खूबसूरत दुकानों से है सजी

योंग स्ट्रीट को अक्सर दुनिया की सबसे लंबी सड़क कहा जाता है, जो ओंटारियो झील के उत्तरी तट से लेकर पाइन फोर्ट लैंडिंग (हॉलैंड लैंडिंग) तक फैली हुई है, जो 50 किलोमीटर से भी ज़्यादा दूर है। आज, यह एक चहल-पहल वाली सड़क है, जो खरीदारों, रेस्तराँ, कैफ़े, थिएटर और दुकानों की भीड़ से भरी हुई है। यह वह जगह है जहाँ टोरंटो का पूर्वी भाग उसके पश्चिमी भाग से मिलता है: जहाँ शहर खरीदारी करने, मिलने-जुलने और जश्न मनाने के लिए आता है।

सबसे बड़ी स्ट्रीट पर क्या है देखने लायक

योंग-डुंडास स्क्वायर, जिसे अक्सर टोरंटो का टाइम्स स्क्वायर कहा जाता है, एक जीवंत सार्वजनिक स्थान है, जहां पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रम, संगीत समारोह और समारोह आयोजित होते रहते हैं। मुख्य सड़क से कुछ ही कदम की दूरी पर , एल्गिन और विंटर गार्डन थिएटर सेंटर एक राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल है और दुनिया का आखिरी चालू डबल-डेकर थिएटर है। यह टोरंटो के समृद्ध नाट्य इतिहास का प्रमाण है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story