×

Career in Travel and Tourism: घूमने-फिरने का रखते हैं शौक, तो अब इससे ऐसे कमायें पैसे

Career in Travel and Tourism: यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आइए आपको उन सभी विकल्पों के बारे में बताते हैं...

Vidushi Mishra
Published on: 8 Sep 2022 8:22 AM GMT
Career in Travel and Tourism: घूमने-फिरने का रखते हैं शौक, तो अब इससे ऐसे कमायें पैसे
X

Career in Travel and Tourism: क्या आप भी किसी ऐसी नौकरी क तलाश में हैं जहां आपको पूरा दिन एक ही कुर्सी न बिताने पड़े। जहां आपको एक बंधे रूटीन में काम न करना पड़े। तो इसका मतलब की आप भी किसी एडवेंचरस जॉब और फ्रीलांस के मौके की तलाश में है।

दरअसल युवाओं के अंदर बहुत चुलबुलापन रहता है। उनमें सब कुछ हासिल कर लेने का विश्वास होता है पर आजकर अधिक से अधिक नौकरियां हमें प्रौद्योगिकी और संसाधनों के इर्द-गिर्द ही काम करने की इजाजत देती है। उस दुनिया से बाहर आ पाना वाकई में बहुत मुश्किल सा होता है। ऐसे में हमें साहस और दुनिया को जानने के उत्साह के साथ अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत है।

आप काम के बाद के अपने आस-पास के नज़ारों को देख सकते हैं। ऑफिस मीटिंग के बाद नए-नए लोगों से मिल सकते हैं। कॉर्पोरेट फील्ड में यात्रा करने के अपने जुनून को अधिक से अधिक रोमांचक बना सकते है। वहीं अब यात्रा और रोमांच के जुनून को साझा करने वाले लोग सोशल मीडिया पर अपने विचारों को शेयर के साथ ही उसी फील्ड में अपना कैरियर भी बना रहे हैं।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आइए आपको उन सभी विकल्पों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपने बेहतर भविष्य के लिए आजमा सकते हैं।

यात्रा ब्लॉगिंग

एक ट्रैवल ब्लॉगर एक स्वतंत्र लेखक होता है जो अपनी ब्लॉग साइट का खुद ही ध्यान रखता है। वे अपनी लेखनी और तजुर्बे के दम पर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यात्रा ब्लॉगर को रोमांचक अनुभव प्राप्त करने के लिए गंतव्य देशों की यात्रा करनी चाहिए, जो तब उनके ब्लॉग साइट पर होस्ट किए जाते हैं।

एक फ़ूड ब्लॉगर के रूप में, आपको विभिन्न स्थानों की यात्रा करनी होगी, फ़ोटो क्लिक करनी होगी। वहां के व्यंजनों-पकवानों को गहराई तक समझना होना। उन्हें खूबसूरती से पन्नों पर उतारना होगा। आप विभिन्न कंपनियों के लिए एक फ्रीलांस ब्लॉग का प्रबंधन शुरू कर सकते हैं, या आप अपना ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं।

ट्रैवल ब्लॉगिंग के लिए कोई वेतन नहीं है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि ब्लॉग अच्छा चल रहा है। आजकल कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप कुछ ही मैटिरियल में अपनी अच्छी पहचान बना सकते हैं। एक ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए आपको बस अपना पासपोर्ट, सामान, कुछ पैसे और लेखन कौशल की आवश्यकता होती है जो पाठकों को आकर्षित कर सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story