×

Char Dham Yatra 2023: चार धाम यात्रा के लिए IRCTC दे रहा है सुनहरा मौका, जल्द करें बुकिंग न जाने फिर कब मिलेगा मौका

Char Dham Yatra 2023: चार धाम की यात्रा करने के लिए हर साल लाखों श्रद्धालू आते हैं। बाबा के दर्शन करके उनके आगे शिश झुका कर हर कोई अपने खुद को संतोष देने की चाहत रखता है।

Kajal Sharma
Published on: 13 March 2023 11:04 PM GMT (Updated on: 22 April 2023 7:47 AM GMT)
Char Dham Yatra 2023: चार धाम यात्रा के लिए IRCTC दे रहा है सुनहरा मौका, जल्द करें बुकिंग न जाने फिर कब मिलेगा मौका
X

Char dham yatra tour package: बाबा केदारनाथ के पट जल्द ही खुलने वाले हैं, और इसके साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू हो जाएगी। चार धाम की यात्रा करने के लिए हर साल लाखों श्रद्धालू आते हैं। बाबा के दर्शन करके उनके आगे शिश झुका कर हर कोई अपने खुद को संतोष देने की चाहत रखता है। यही कारण है कि भवन खुलने से पहले ही लोग इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना शुरू कर देते हैं। और IRCTC की ओर से हर साल समय से पहले ही रजिस्ट्रेशन शुरू कर देता है, जैसा की इस बार हो गया है।

जी हां बाबा के दर्शन को चार धाम की यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। लेकिन इस बार IRCTC की ओर से यात्रियों के लिए एक स्पेशल टूर पैकेज ऑफर किया गया है। जिसके जरिए अब वो लोग भी चार धाम यात्रा कर सकेंगे जिन्होंने आज तक बाबा के दर्शन नहीं किए हैं। वह श्रद्धालू मई-जून के महिने में इस यात्रा का हिस्सा बन सकते हैं। यह पैकेज सामान्यत: यात्रा को सुलभ और सुविधाजनक बनाने के लिए लाया गया है।

टूर पैकेज में शामिल सुविधाएं

IRCTC द्वारा निकाले गए इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों को कई तरह की सेवाएं दी जाएंगी। जिसमे मुंबई से आने-जाने तक का हवाई किराया, होटल और गेस्‍ट हाउस में रहने, कार से लाने ले जाने की सुविधा, नाश्‍ता और रात का खाना तक शामिल है। यात्रियों का ध्यान रखते हुए उन्हे ट्रैवल इंश्योरेंस, पार्किंग चार्ज आदि की सुविधाएं भी जाएंगी।

यात्री अपने हिसाब से करें चयन

जल्द ही शुरू होने वाली इस यात्रा में श्रद्धालू कई तरह का अनुभव ले सकेंगे। इस पैकेज में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके तहत यात्रियों को तारिख का चयन करने का अवसर दिया जा रहा है। इस यात्रा में शामिल होने के लिए 6 अलग-अलग तय की गई हैं, आप अपने हिसाब से किसी एक तारीख का चुनाव कर सकते हैं।

21मई से 1जून

28मई से 8जून

4जून से 15जून

11जून से 22जून

18जून से 29जून

क्या रहेगा शेड्यूल ​

इस टूर पैकेज के दौरान आपको 11 दिन और 12 रातें बिताने का मौका दिया जाएगा। 21 मई से शुरू होने वाला यह टूर 25 जून तक चलेगा। जिसमें श्रद्धालुओं को हरिद्वार, यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ और ऋषिकेश की यात्रा करवाई जाएगी। जिसके लिए यात्री मुंबई एयरपोर्ट से फ्लाइट ले सकेंगे। यह दिल्‍ली से होते हुए हरिद्वार, बद्रीनाथ , बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्‍तरकाशी, सोनप्रयाग, केदारनाथ, बद्रीनाथ से वापस हरिद्वार और दिल्ली घुमाकर मुंबई में ही खत्म हो जाएगी।

क्या है ​किराया​

यदि आप इस टूर का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद ही जरूरी है कि आपको इस यात्रा के लिए कितना किराया देना होगा। IRCTC के इस ऑफर के हिसाब से यदि आप अकेले यात्रा करना चाहते हैं तो आपको 67000 रुपये देने होंगे। तो वहीं दो लोगों के लिए यह पैकेज आपको 69,900 में पड़ेगा। तीन लोगों के जाने पर आपको 91,400 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story