×

Shopping Places In Lucknow: लखनऊ के ये बाज़ार हमेशा रहते हैं गुलज़ार , यहाँ हर बजट के अनुसार हो सकती है शॉपिंग

Perfect Shopping Places In Lucknow: ये बाजार सदियों पुराने हैं और यहां खरीदने के लिए कई तरह के सामान हैं, जिनका आपने अंदाजा भी नहीं लगाया होगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Feb 2023 12:35 PM GMT
Perfect Shopping Places In Lucknow
X

Perfect Shopping Places In Lucknow (Image credit: social media)

Perfect Shopping Places In Lucknow: नवाबों के शहर लखनऊ में खरीददारों के लिए कई सरप्राइज रखे हुए हैं। लखनऊ कबाब और बिरयानी से परे है, इसके विशाल बाजारों में महसूस किया जा सकता है। ये बाजार सदियों पुराने हैं और यहां खरीदने के लिए कई तरह के सामान हैं, जिनका आपने अंदाजा भी नहीं लगाया होगा। वे सबसे अच्छे बाज़ार हैं जहाँ आप मोलभाव कर सकते हैं और खरीदारी की होड़ में जा सकते हैं। तो यहां लखनऊ में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची दी गई है।

लखनऊ में अपने बजट के अनुसार खरीदारी करने के लिए 10 बेहतरीन स्थान


1. हजरतगंज (Hazratganj)

लखनऊ के केंद्र में स्थित इस शताब्दी पुराने बाजार ने पुराने दिनों में अपने अधिक पारंपरिक अवतार से परिवर्तन देखा है। आज बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल, ग्लैमरस शोरूम, सिनेमा हॉल, फैक्ट्री आउटलेट, रेस्तरां हैं।

सौदेबाजी की जगह नहीं, हर तरह के कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की ब्रांडेड दुकानें हैं। जनपथ, सेवा चिकन, लवलेन, सहारा मॉल बहुत सारी विशिष्टताओं को खरीदने के लिए शीर्ष खरीदारी स्थल हैं। रविवार को बाजार बंद रहता है।


2. अमीनाबाद (Aminabad)

नवाबों के शानदार समय को देखने वाला बाजार, अमीनाबाद मार्केट लखनऊ का सबसे व्यस्त और सबसे पुराना शॉपिंग हब है। सौदेबाजी की खरीदारी के लिए यह एक खुशी है। घरेलू उपयोग की वस्तुएँ, बर्तन, चिकन साड़ियाँ, पुरुषों के वस्त्र, खाने-पीने की वस्तुएँ, पुस्तकें, कृत्रिम आभूषण से लेकर स्थानीय हस्तशिल्प तक, आपको यहाँ हर प्रकार की उपभोक्ता वस्तुएँ मिल जाती हैं।

मदन साड़ी, दुपट्टा महल, सरगोधा क्लॉथ हाउस, ओम प्रकाश सेठ, यहाँ की सबसे पुरानी दुकानें हैं। खरीदारी करते समय, वाहिद बिरयानी और आलमगीर, कालिका चाट हाउस जैसे कुछ भोजनालयों और बेकरियों में जाएँ। गुरुवार को बाजार बंद रहता है।

क्या खरीदें: चिकन कुर्ता, साड़ी, जूते, आभूषण, गहने, फैशन के कपड़े, शादी का सामान


चौक (Chowk)

लखनऊ का यह सदियों पुराना बाजार बड़ा इमामबाड़ा के करीब स्थित है। यदि आपको प्रामाणिक चिकनकारी परिधान पसंद हैं, तो यह जाने के लिए सही जगह है। आप यहां कस्टम-डिज़ाइन किए गए टुकड़े भी ऑर्डर कर सकते हैं।

यह लैम्प शेड्स, इत्र (इत्र), वॉल पेंटिंग जैसी हस्तकला की वस्तुओं के लिए भी सबसे अच्छी जगह है, जो आपको जेब के अनुकूल दरों पर मिलती हैं। गुरुवार को बाजार बंद रहता है।

क्या खरीदें: हस्तशिल्प, चिकनकारी वस्त्र, इत्र, जरदोजी वस्त्र, जूते, फूल।


4. आलमबाग (Alambagh)

लखनऊ में एक और प्रसिद्ध खरीदारी स्थान, आलमबाग में बड़े ब्रांड के शोरूम हैं जो हर उपभोक्ता को सोने के आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर घरेलू उपयोगिताओं जैसे बरतन, सेनेटरी वेयर आदि बेचते हैं। आपको ताज़े फल, सब्जियाँ, किराने का सामान और मिठाइयाँ भी मिलती हैं। सोमवार को बाजार बंद रहता है।

क्या खरीदें: आभूषण, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, आभूषण, रत्न, जूते, परिधान।


5. नखास (Nakhas)

लखनऊ का यह 200 साल पुराना बाजार परिधान, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसोई के सामान और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं से सब कुछ बेचता है। लेकिन यह भव्य जरदोजी परिधानों, लकड़ी के हस्तशिल्प और आभूषणों के लिए अधिक प्रसिद्ध है। आपको भोजन, किराने का सामान, पालतू जानवर और पक्षी भी मिलते हैं।

रविवार को, यहाँ पुराना सामान, लकड़ी के सामान, आभूषण, वस्त्र आदि बेचने के लिए एक बड़ा पिस्सू बाजार लगता है। यहाँ पान, बिरयानी, कबाब और अन्य व्यंजनों की पेशकश करने वाले खाने के स्टॉल भी हैं।

क्या खरीदें: जरदोजी की कढ़ाई वाले कपड़े, हस्तशिल्प, आभूषण।


6. यहियागंज (Yahiyaganj)

यहियागंज का थोक बाजार लखनऊ का एक और लोकप्रिय खरीदारी क्षेत्र है। नखास बाजार घूमने के दौरान आप इस बाजार की सैर कर सकते हैं। आप थोक दरों पर सौंदर्य प्रसाधन, रसोई उपयोगिताओं, कपड़े, पटाखे जैसे उत्पादों की एक बड़ी संख्या प्राप्त कर सकते हैं। आप यहां गुरुद्वारा भी जा सकते हैं।

क्या खरीदें: धातु के बर्तन (बर्तन), पटाखे, सौंदर्य प्रसाधन, खिलौने, रसोई की उपयोगिताएँ, मसाले।


7. जनपथ बाजार (Janpath Market)

हजरतगंज बाजार का एक हिस्सा, जनपथ बाजार लखनऊ में एक लोकप्रिय खरीदारी स्थान है। यहां आप कम कीमतों पर उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। यदि आप सबसे अच्छे सौदों के लिए मोलभाव करना चाहते हैं, तो आप इसे यहाँ जनपथ बाज़ार में कर सकते हैं।

आप वस्त्र, ऊनी, जूते, बेल्ट आदि बेचने वाली छोटी और बड़ी दुकानें पा सकते हैं। विशेष चिकन कढ़ाई वाली साड़ियों और जातीय परिधानों की बिक्री करने वाले चिकन शोरूम हैं।

क्या खरीदें: चिकनकारी साड़ियां, जूते-चप्पल, फैशन के कपड़े, ऊनी, आभूषण, इत्र।


8. लाटूचे रोड (Latouche Road)

यदि आप लखनऊ में इलेक्ट्रॉनिक्स चाहते हैं, तो लाटूचे रोड पर जाएं। इन्हें खरीदते समय आपको अपने सौदेबाजी कौशल का परीक्षण करना होगा। यहां कई सारी दुकानें हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक का सारा सामान बिकता है, चाहे वह टीवी हो, एयर कंडीशनर हो या फिर इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे।

क्या खरीदें: इलेक्ट्रॉनिक्स, बंदूकें


9. भूतनाथ मार्केट (Bhootnath Market)

लखनऊ के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक भूतनाथ मार्केट है। चाहे आप रसोई के बर्तन, आभूषण, फल या सब्जियां, मसाले चाहते हैं, वे आपको यहां मिलते हैं। हालाँकि आपको थोड़ा मोलभाव करना होगा, यह प्रयास के लायक है। बीकानेरवाला, पंजाबी चूल्हा और चीनी, उत्तर भारतीय, चाट और दक्षिण भारतीय व्यंजन परोसने वाले अन्य फास्ट फूड जोड़ों और रेस्तरां हैं।

क्या खरीदें: परिधान, रसोई के उपयोगी सामान, घरेलू सामान।


10. कपूरथला (Kapoorthala)

आपको लखनऊ के कपूरथला क्षेत्र में सबसे आधुनिक और समकालीन डिज़ाइन विकल्प मिलते हैं। हाल ही में यहां चिकन के कई शोरूम और गारमेंट की दुकानें खुली हैं।

यहां आपको सबसे अपरंपरागत कपड़े, असाधारण कढ़ाई पैटर्न और आश्चर्यजनक रंग संयोजन मिलते हैं, जिसकी आपने साड़ियों, रेडीमेड परिधानों, कुर्तों, कुर्तियों और अन्य पुरुषों और महिलाओं के परिधानों में सबसे कम उम्मीद की थी।

क्या खरीदें: चिकन कढ़ाई वाले कपड़े, डिजाइनर साड़ियां, शादी और पार्टी के कपड़े।

हालांकि खरीदारी करने के लिए और भी जगहें हैं, लेकिन खरीदारी करने के लिए ये सबसे अच्छी जगह हैं। इनमें से कुछ बाज़ारों ने अभी भी अपने पुराने आकर्षण को बरकरार रखा है। इन बाजारों में लखनऊ के सांस्कृतिक लोकाचार का सबसे अच्छा अनुभव किया जा सकता है।

अगर आपने इन बाज़ारों में ख़रीदारी का आनंद लिया है, तो अपनी यादों के बारे में हमें ज़रूर लिखें। यदि आपको कुछ ऐसे स्थान मिले हैं जो सूची में शामिल नहीं हैं, तो हमें उनके बारे में नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं। आप जैसे यात्री भी इन जगहों पर जाने और उनके जीवन का आनंद लेने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story