×

Ashram in Vrindavan: वृंदावन में रूकने की चिंता नहीं, यहां पर मुफ्त में मिलेंगे आपको बेस्ट आश्रम-धर्मशालाएं

Free stay Ashram in Vrindavan: वृंदावन में आपको मुफ्त में ठहरने के लिए कई आश्रम मिल जाएंगे। जहां पर आप आराम से रूक सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jan 2023 1:32 AM GMT
free stay ashram in vrindavan
X

वृंदावन में रूकने के लिए बेस्ट आश्रम (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Free stay Ashram in Vrindavan: अगर आप राधा कृष्ण की पावन नगरी वृन्दावन जाने का मन बना रहे हैं तो ये बहुत ही सुंदर विचार है। क्योंकि वृंदावन में राधा-कृष्ण के भक्ति रंग में रंगने के बाद आप स्वंय को भाग्यशाली कहेंगे। यहां मिलने वाला आनंद आपके मन को आनंदित कर देगा। वृंदावन आने पर आपको रूकने के लिए भी कोई चिंता नहीं करनी होगी, क्योंकि यहां पर ठहरने के लिए बहुत सारे होटल, लॉज, धर्मशालाएं और आश्रम हैं। जहां पर आप अपने बजट के हिसाब से रूक सकते हैं।

भगवान कृष्ण की प्रसिद्ध नगरी में आपको मुफ्त में ठहरने के लिए कई आश्रम मिल जाएंगे। जहां पर आप आराम से रूक सकते हैं। इन आश्रमों में आपको भक्ति-भाव में विभोर भक्तों का साथ मिलेगा। साथ ही योग और साधना में लीन होने का मौका भी मिलेगा। ये बात इसलिए आपको बता रहे हैं क्योंकि सबसे ज्यादा चिंता और मेहनत रूकने के लिए अच्छी और किफायती जगह ही ढूंढने में लग जाती है। तो चलिए आपको वृंदावन में मुक्त या फिर बहुत ही कम खर्चे में रूकने की व्यवस्था के बारे में बताते हैं।

वृंदावन में आश्रम

1. मोहयाल आश्रम वृंदावन
Mohyal Ashram Vrindavan

इस आश्रम का उद्देश्य आरामदायक वातावरण प्रदान करना है जहां लोग आराम कर सकें और खुद को सहज महसूस कर सकें। यह आगंतुकों को ध्यान और योग के माध्यम से उनकी आध्यात्मिक और शारीरिक क्षमता को बढ़ावा देने के लिए निर्देशित करता है। यहां पर रूकने की जगह काफी आरामदायक है।

पता- आश्रम विहार, ओमैक्स क्रॉसिंग के पास, छटीकरा-वृंदावन रोड, मथुरा, उत्तर प्रदेश

बालाजी आश्रम
Balaji Ashram

वृंदावन में बाला जी आश्रम बहुत ही शांतिप्रिय और सहज है। यहां पर दिव्यता को प्राप्त करने, एक बेहतर इंसान बनने के लिए बेहतर ज्ञान दिया जाता है। ध्यान और भक्ति के माध्यम से ईश्वर की साधना की जाती है। जिसका उद्देश्य योग कक्षाओं के माध्यम से लोगों की जीवन शैली और मानसिकता में सुधार करना है। यहां परोसा जाने वाला भोजन भी उचित दरों पर उपलब्ध है।

पता- भक्तिवेदांत स्वामी मार्ग, चैतन्य विहार, मथुरा जिला, वृंदावन, उत्तर प्रदेश

श्री बिंदु सेवा संस्थान आश्रम
Shree Bindu Seva Sansthan Ashram

इस आश्रम का नाम स्वामी बालेंदु के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने अपने जीवन के तीन साल एक पवित्र गुफा में ध्यान लगाकर समर्पित किए। यह स्थान कायाकल्प के लिए एक पवित्र और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। आश्रम आयुर्वेदिक मालिश, आयुर्वेदिक भोजन और योग कार्यशालाओं की सुविधा भी देता है। पूरी जगह हरियाली और सुंदर फूलों से घिरी हुई है जो आगंतुकों को आराम करने और मन की शांति पाने के लिए एक शांत वातावरण देती है।

पता- संत बिंदु जी मार्ग, परिक्रमा मार्ग, राम नगर, वृंदावन, उत्तर प्रदेश


नया फोगला आश्रम

New Fogla Ashram

आश्रम का उद्देश्य अपने आप में एक नई आंतरिक दुनिया बनाना है। ये आश्रम समय के साथ विकसित हुआ है और एक शांतिपूर्ण वातावरण की वजह से आगंतुकों को बहुत पसंद आता है। आश्रम में परोसा जाने वाला भोजन भी बेहद स्वादिष्ट होता है। यहां वैष्णव भोजन मिलता है। प्रतिदिन सुबह-शाम महाभगवद् कथा के पाठ के साथ मंत्र जाप होता है।

पता- श्यामा श्याम धाम, रमन रेती, वृंदावन, उत्तर प्रदेश

श्री गोविंद धाम आश्रम
Shree Govind Dham Ashram

श्री गोविंद धाम आश्रम ध्यान करने, आंतरिक शांति और आत्मविश्वास पाने के लिए एक शांत जगह है। यह तीर्थयात्रियों के लिए घर जैसे स्वादिष्ट भोजन के साथ किफायती आवास भी प्रदान करता है। आवास बहुत ही स्वच्छ, किफायती और अच्छी तरह से बनाया गया है। आश्रम में कभी-कभी मेले का आयोजन होता है।

पता- वृंदावन, उत्तर प्रदेश

रघुनाथ आश्रम
Raghunath Ashram

वृंदावन में रघुनाथ आश्रम बहुत ही किफायती होटल के साथ एक साफ सुथरा रेस्तरां भी है। यहां पर आप बहुत ही किफायती दामों पर ठहर सकते हैं और भोजन भी कर सकते हैं।

पता- वृंदावन, उत्तर प्रदेश

आनंद वृंदावन
Anand Vrindavan

यह आश्रम वृंदावन में आगंतुकों के लिए एक अद्भुत और शांतिपूर्ण स्थान प्रदान करता है। यहां का वातावरण अत्यंत पवित्र और सुखदायक है। अगर आप कोई शांतिप्रिय जगह ढूंढ रहे हैं तो रहने के लिए ये बढ़िया जगह है।

पता- स्वामी श्री अखंडानंद मार्ग, मोतीझील रोड, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृंदावन, उत्तर प्रदेश





Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story