×

भारतीयों के लिए ये हैं सबसे सस्ते देश, जहां आप 2022 में कर सकते हैं यात्रा

हमने आपके लिए ऐसे देशों की लिस्ट तैयार की है, जहां आप बजट में घूमकर लौट सकते हैं।

Deepak Kumar
Written By Deepak KumarPublished By Network
Published on: 9 Feb 2022 10:31 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2022 10:36 AM GMT)
भारतीयों के लिए ये हैं सबसे सस्ते देश, जहां आप 2022 में कर सकते हैं यात्रा
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Cheapest Countries: हरेक इंसान विदेश घूमने की इच्छा रखता है। वहां जाकर नई-नई जगहों पर घूमना-फिरना, वहां के बारे में जानना। इन्ही वजह को लेकर हरेक इंसान की इच्छा होती है कि वे जिन्दगीं में कभी एक बार जरुर विदेश जाए, लेकिन बजट को लेकर कई लोग विदेश जाने के सपने को भूल जाते है। वहीं, आज हम आप विदेश घूमने की इच्छा रखने वाले लोगों को कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे है, जहां आप कम बजट में यात्रा कर सकते हैं। आइए जानते हैं:-


मोल्दोवा

मोल्दोवा आधिकारिक तौर पर गणराज्य है जो पूर्वी यूरोप में स्थित एक स्थलरुद्ध देश है, जिसके पश्चिम में रोमानिया और उत्तर, पूर्व और दक्षिण में यूक्रेन स्थित है। मोल्दोवा एक बेहद प्राकृतिक दृष्टि से खूबसूरत यूरोपीय देश है। इसके बावजूद अधिकांश भारतीय यात्रियों द्वारा अनसुना है। यह देश यात्रिओं के लिए बहुत ही सस्ता है। यदि आप समय पर उड़ानें बुक कर सकते हैं, तो आप अपनी औसत यात्रा कीमतों को कम कर सकते हैं।


भूटान

भूटान का राजतंत्र हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा और महत्वपूर्ण देश है। यह चीन और भारत के बीच स्थित भूमि आबद्ध देश है। भूटान भारत से यात्रा करने के लिए सबसे सस्ते देश में से एक है। यहां खाना बेहद सस्ता है। यहां आपको 100 रुपये से लेकर 400 रुपये में अच्छा खाना मिल जाएगा। यहां आपको महज 1500-2000 में रहने के लिए अच्छा होटल मिल जाएगा।


फ़िलीपीन्स

फ़िलीपीन्स दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित एक देश है। फ़िलीपीन्स हिंद महासागर में है और सुंदर स्थानों का एक विशाल खजाना है। यदि आप स्काईस्कैनर और एयर एशिया द्वारा दी जाने वाली उड़ानों की छूट नजर रख सकते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचा लेंगे।


मालदीव

मालदीव आधिकारिक तौर पर मालदीव गणराज्य हिंद महासागर में स्थित एक द्वीप देश है। भारतीय यात्री मालदीव से काफी रोमांचित हैं। बैकपैकिंग को अपनाएं और इस खूबसूरत द्वीप देश में अपनी यात्रा की लागत को कम करें।


वियतनाम

वियतनाम एक सर्वश्रेष्ठ दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में से एक है जो बैकपैकिंग यात्रा के लिए उपयुक्त है। यहां पुरुषों और महिलाओं दोनों एकल यात्रा कर सकते हैं। एक महीने के लिए भारत से वियतनाम की यात्रा करने की औसत लागत लगभग 29,000 INR होगी, यदि आप एक सख्त बजट यात्री हैं और 37,000 INR के बारे में हैं यदि आप थोड़ी आरामदायक यात्रा पसंद करते हैं। इस लागत में वीजा, विमान किराया, भोजन, परिवहन, दर्शनीय स्थल और आवास शामिल है।


आइसलैंड

आइसलैंड भी सस्ते देशों की लिस्ट में शामिल है। एक सप्ताह के लिए भारत से अकेले आइसलैंड की यात्रा की औसत लागत लगभग 49,000 INR है। इसमें उड़ानें, आवास, दर्शनीय स्थल और भोजन की कीमतें शामिल हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story