×

Cheapest Hill Stations: ये हैं भारत के 5 सबसे सस्ते हिल स्टेशन, जहां सिर्फ 3 हजार में कर सकते हैं ट्रिप एंजॉय

Cheapest Hill Stations: भारत में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक और खूबसूरत जगहें हैं। खूबसूरत पहाड़, झील, बर्फ के चादर से ढकें पहाड़ आदि को देखना किसे पसंद नहीं होता।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 22 Nov 2022 4:54 AM GMT
Low budget hill station in India
X

Cheapest Hill station (Image: Social Media)

Cheapest Hill Stations: भारत में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक और खूबसूरत जगहें हैं। खूबसूरत पहाड़, झील, बर्फ के चादर से ढकें पहाड़ आदि को देखना किसे पसंद नहीं होता। सर्दियों में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस विंटर हिल स्टेशन का प्लान कर रहें तो यहां कुछ सस्ते हिल स्टेशन के नाम है, जहां 3 हजार में ही आप हॉलीडे एंजॉय कर सकते हैं:

कसौली, हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh, Kasauli)

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसौली एक छोटा सा लेकिन बेहद ही खूबसूरत शहर है जहां हर साल पर्यटक भारी संख्या में आते हैं। बता दें गोवा के बाद कसौल ऐसी जगह है जहां दोस्तों का ग्रुप ज्यादा घूमना पसंद करता है। खास बात यह है कि यह बहुत सस्ती हिल स्टेशन है। कुल्लू के केंद्र में स्थित यह हिल स्टेशन ट्रैकिंग और माउंटेन क्लाइम्बिंग जैसी चीजों के लिए फेमस हैं। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां पर रहना, घूमना, आना और जाना पूरा 3 हजार रुपये में आसानी से हो सकता है।

लैंसडाउन, उत्तराखंड (Lansdowne, Uttarakhand)

उत्तराखंड के शांत और खूबसूरत जगहों में से एक लैंसडाउन बेहद खूबसूरत है और यह समुद्र तल से 1076 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आप ट्रैकिंग, बोटिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही कोहरे से ढके यहां के पेड़-पौधे आपके दिल को छू जाएंगे।

ऋषिकेश, उत्तराखंड (Rishikesh, Uttarakhand)

उत्तराखंड का ऋषिकेश धार्मिक स्थलों के लिए फेमस है यहां कई प्राचीन मंदिर हैं और इसके अलावा आप यहां ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, क्लाइंबिंग और बंजी जंपिंग एंजॉय कर सकते हैं।

Rishikesh

दिल्ली से अगर ऋषिकेश घूमने की प्लान कर रहें तो आप 2 हजार रुपये में दो से तीन दिन आराम से घूम सकते हैं।

अल्मोड़ा, उत्तराखंड (Almora, Uttarakhand)

अगर आपकम बजट में हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहें हैं तो अल्मोड़ा वेस्ट ऑप्शन है। आप उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं की पहाड़ियों में यह एक छोटा सा जिला स्थित है जो हिमालय पर्वत से घिरा हुआ है। यह दिल्ली से करीब 35 किमी दूर स्थित है, जहां आप बहुत कम पैसों में रह सकते हैं और खान-पान कर सकते हैं यहां घूमने के लिए आप नंदा देवी मंदिर, कसार देवी मंदिर, स्वामी विवेकानंद मंदिर जा सकते हैं।

गंगटोक, सिक्किम (Gangtok, Sikkim)

सिक्किम की राजधानी गंगटोक सबसे खूबसूरत पहाड़ी शहर में से एक है। दरअसल ये पहाड़ी शहर लोगों को खूब आकर्षित करता है और पूरे उत्तर-पूर्वी भारत में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। हालांकि, गेंगटोक बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए एक लोकप्रिय और मशहूर तीर्थ के रूप में भी जाना जाता है। यहां आप कम पैसे खर्च कर ट्रीप एंजॉय कर सकते हैं।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story