×

Cheapest Market In Lucknow: लखनऊ के ये मार्केट नहीं घूमा तो क्या घूमा, सस्ते में मिलता है बढ़िया सामान

Cheapest Market In Lucknow: आज हम आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की दो ऐसी मार्केट (Lucknow Markets) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको सस्ते में अच्छा सामान मिल जाएगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 July 2022 12:36 PM GMT
Cheapest Market In Lucknow: लखनऊ के ये मार्केट नहीं घूमा तो क्या घूमा, सस्ते में मिलता है बढ़िया सामान
X

Cheapest Market In Lucknow (फोटो- न्यूजट्रैक)

Click the Play button to listen to article

Cheapest Market In Lucknow: शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं, लेकिन अगर खरीदारी करते वक्त थोड़ा बहुत दाम कम न करवाया जाए तो शॉपिंग में मजा नहीं आता। अब मॉल और सुपरमार्केट में तो आपको ये सुविधा नहीं मिलती, लेकिन लोकल मार्केट में आप जी भरकर bargaining कर सकते हैं। इसके साथ ही सोने पर सुहाना तब हो जाता है जब आपकी मनपसंदीदा चीज बेहद कम दाम में आपकी हो जाए। ऐसे में आज हम आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की दो ऐसी मार्केट (Lucknow Markets) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको सस्ते में अच्छा सामान मिल जाएगा।

अगर आप लखनऊ के रहने वाले हैं या फिर लखनऊ आने वाले हैं तो आप इन मार्केट्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं। नवाबों के शहर में यह मार्केट सदियों पुरानी हैं, इसलिए यहां पर हर दिन लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती। आज हम आपको जिन मार्केट के बारे में बता रहे हैं उनमें पहला है लखनऊ का अमीनाबाद बाजार (Aminabad Market Lucknow) और दूसरा है निशांतगंज का बुध बाजार (Buddh Bajaar, Nisatganj)। तो चलिए जानते हैं इन बाजारों के बारे में।

1. लखनऊ का अमीनाबाद बाजार (Aminabad Market Lucknow)

अमीनाबाद बाजार दस या बीस साल पुराना नहीं है, बल्कि यह मार्केट 165 साल पुराना है। शाह आलम द्वितीय ने 1759-1806 के दौरान इसे विकसित किया था। यहां पर बाजारों के अलावा आपको गार्डन, पार्क, बड़े - बड़े घर भी दिख जाएंगे। जनरल हेविट ने अमीनाबाद को लखनऊ का दिल की भी उपाधि दी थी। यह कई बाजारों का एक समूह है, इसमें प्रताप मार्केट, स्वशदेश मार्केट, मोहन मार्केट और अन्य बाजार भी मिले हुए हैं। यहां पर आपको सस्ते दामों में कपड़े से लेकर घर के सामान, सोना चांदी, पुस्तकें, पूजा की सामाग्री, हस्तशिल्प की वस्तुएं और खाने पीने की भी चीजें आसानी से मिल जाती हैं।

लोकेशन- अमीनाबाद ,स्टेशन से इसकी दूरी 2.0 किलोमीटर है।

समय: सुबह 11:00 से रात 10:30 बजे (गुरूवार को बंद)।


2- बुद्ध बाजार, निशातगंज (Buddh Bajaar, Nisatganj)

लखनऊ में बुध बाजार (Buddh Bajaar) बेहद फेमस है। यह केवल बुधवार को ही लगती है और इसी एक दिन में करीब एक करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हो जाता है। अब आप सोच ही सकते हैं कि लोग बुध बाजार लगने का इंतजार कितनी बेसब्री से करते हैं। बुधवार को लगने वाली इस बाजार में जरूरत का हर सामान मिल जाता है। यह लखनऊ का सबसे बड़ा और सस्ता बाजार भी कहा जाता है। अगर आप इस एक दिन इस मार्केट के रास्ते से गुजरते हैं तो आपको घंटों ट्रैफिक से जूझना पड़ सकता है।

दुकानदार कल्याण समिति के मुताबिक, गोलमार्केट में 2000 से अधिक अस्थाई दुकानें लगती हैं। यहां पर भी आपको खाने-पीने से लेकर कपड़े और जरूरत का हर सामान सस्ते दामों में मिल जाता है।

लोकेशन- निशातगंज (गोल मार्केट)

Shreya

Shreya

Next Story