Bhai-Behen Ki Shaadi: भारत के इस राज्य में भाई-बहन कर लेते हैं आपस में शादी, मना करने पर लगता है जुर्माना

Bhai-Behen Karte Aapas Mein Shaadi: क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा राज्य है जहाँ भाई-बहन आपस में शादी कर लेते हैं। आइये जानते हैं कहाँ है ये राज्य और आखिर क्या है यहाँ की मान्यताएं।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Oct 2024 4:25 AM GMT
Bhai-Behen Karte Aapas Mein Shaadi
X

Bhai-Behen Karte Aapas Mein Shaadi (Image Credit-Social Media)

Bhai-Behen Karte Aapas Mein Shaadi: भारत का एक ऐसा राज्य है जहाँ भाई बहन की आपस में शादी हो जाती है। आइये जानते हैं कहाँ है ये राज्य और आखिर क्या है यहाँ का रिवाज़ जिसकी वजह से भाई-बहन आपस में शादी कर लेते हैं।

इस राज्य में हो जाती है भाई-बहन में शादी

भारत का एक ऐसा राज्य जहाँ भाई बहन आपस में शादी कर लेते हैं। जी हाँ बिलकुल सही समझे आप इस राज्य में ऐसा क्यों होता है और आखिर इसकी वजह क्या है आइये इसके बारे में विस्तार से समझ लेते हैं। दरअसल भारत विविधताओं में एकता वाला देश है यहाँ आपको अलग अलग रीति रिवाज़ के लोग मिल जायेंगे। साथ ही इनके खान-पान से लेकर रहन सहन और भाषा भी अलग होती है। वहीँ शादी को लेकर भी यहाँ अलग अलग क्षेत्र में आपको अलग तरह का कल्चर मिल जायेगा।

भारत में कुछ जगहों पर तो इसने अलग रिवाज़ हैं जिनके बारे में जानकार आप हैरान रह जायेंगें। वहीँ हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ भाई-बहन आपस में शादी कर लेते हैं। वैसे तो कुछ समुदायों में ये चलन होता है लेकिन वहां एक ही माँ की संतान एक दूसरे से शादी नहीं करती और साथ ही हिन्दुओं में दूर दराज के भाई बहनों की भी आपस में शादी नहीं होती है।

दरअसल भारत के राज्य छत्तीसगढ़ में ये रिवाज़ है। यहाँ धुरवा आदिवासी समाज के लोग भाई-बहन आपस में शादी कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये शादी सगे भाई बहनों में नहीं होती है बल्कि ये बुआ और मामा के बच्चे आपस में करते हैं। वहीँ इस शादी से कोई भी पक्ष इंकार भी नहीं कर सकता है। अगर इस तरह की शादी से कोई भी पक्ष इंकार करता है तो उसे जुर्माना भी देना होता है।

ऐसे में छत्तीसगढ़ में धुरवा आदिवासी समाज के लोगों के लिए भले ही ये रिवाज़ और शादी आम बात है लेकिन भारत के ही अन्य राज्यों में इस तरह की शादी और रिवाज़ आम नहीं है। साथ ही भारत में कई अन्य ऐसी भी प्रजातियां रहतीं हैं जहाँ काफी अलग रिवाज़ मौजूद हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story