×

Chhattisgarh Famous Temples: इन मंदिरों के लिए पहचाना जाता है छत्तीसगढ़, एक बार जरूर प्लान करें ट्रिप

Chhattisgarh Famous Temples : छत्तीसगढ़ भारत का प्रसिद्ध राज्य है। यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद है। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 Feb 2024 5:54 AM GMT
Chhattisgarh Famous Temples
X

Chhattisgarh Famous Temples (Photos - Social Media)

Chhattisgarh Famous Temples : छत्तीसगढ़ भारत का एक समृद्ध और खूबसूरत राज्य है। इस राज्य को अपनी खूबसूरत संस्कृति और शानदार पर्यटक स्थलों के लिए पहचाना जाता है। यहां के कुछ पर्यटक स्थल तो ऐसे हैं जहां घूमने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। छत्तीसगढ़ में ऐतिहासिक से लेकर प्राकृतिक और धार्मिक सभी तरह के स्थान मौजूद हैं, जो पर्यटकों के बीच चर्चा का केंद्र रहते हैं। अगर आप अलग-अलग जगह पर जाना और नई चीजों को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं तो आज हम आपको छत्तीसगढ़ की कुछ धार्मिक जगह से रूबरू करवाते हैं। चलिए यहां के कुछ मंदिरों के बारे में बताते हैं।

महामाया मंदिर

यह मंदिर बिलासपुर से 28 किलोमीटर दूर मौजूद है। रतनपुर के इस मंदिर में भक्त माता महामाया की कृपा पाने के लिए पहुंचते हैं। ये मंदिर 300 साल से ज्यादा पुराना है।

दंतेश्वरी माता मंदिर

दंतेवाड़ा जिले में स्थित दंतेश्वरी माता का मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और कई लोगों की आस्था का केंद्र है। ये 52 शक्तिपीठों में से एक है और बताया जाता है कि यहां पर माता का दांत गिरा था।

महामाया मंदिर

यह मंदिर अंबिकापुर की पहाड़ी पर मौजूद है। नवरात्रि के दौरान यहां पूजन अर्चन का विशेष क्रम देखने को मिलता है जो किसी को भी भक्ति रस में डूबो सकता है। ये बहुत प्राचीन मंदिर है और यहां पर बलि भी चढ़ाई जाती है।

महामाया मंदिर अंबिकापुर

खल्लारी माता मंदिर

महासमुंद जिले से 25 किलोमीटर की दूरी पर यह मंदिर मौजूद है। पहाड़ी की चोटी पर मौजूद इस मंदिर के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। यहां पर आने वाले भक्त मनोकामना मांगते हैं जो अवश्य पूरी होती है।

डोंगरगढ़ देवी मंदिर

डोंगरगढ़ शहर की एक ऊंची पहाड़ी पर यह मंदिर मौजूद है। नवरात्रि के दौरान यहां काफी भीड़ देखन को मिलती है और भव्य मेले का आयोजन भी किया जाता है। यह काफी ऊंची पहाड़ी पर मौजूद है इसलिए बहुत दूर से नजर आता है।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story