Chhattisgarh Famous Place: हर मनोकामना पूरी करता है छत्तीसगढ़ का यह बरगद का पेड़, 500 साल से है मौजूद

Chhattisgarh Famous Tourist Place: हिंदू धर्म में देवी देवताओं के साथ पेड़ पौधों का भी काफी महत्व माना गया है। चलिए आज हम आपको छत्तीसगढ़ के 500 साल पुराने बरगद के पेड़ के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 Sep 2024 12:07 PM GMT
Chhattisgarh Famous Place: हर मनोकामना पूरी करता है छत्तीसगढ़ का यह बरगद का पेड़, 500 साल से है मौजूद
X

Chhattisgarh Famous Temple : छत्तीसगढ़ भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है, जिसे अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पहचाना जाता है। छत्तीसगढ़ में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल मौजूद है, जहां पर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। यहां पर मानसून के समय प्रकृति के नजारे काफी मनमोहक हो जाते हैं। प्राकृतिक स्थान के अलावा छत्तीसगढ़ में बहुत से धार्मिक स्थल भी मौजूद है। यहां आदिशक्ति मां सर्व मंगला के मंदिर परिसर में बरगद का एक विशाल पेड़ मौजूद है, जो 500 साल पुराना बताया जाता है। जानकारी के मुताबिक हसदेव नदी के तट के किनारे पर मौजूद इस बरगद के पेड़ के नीचे हाथी विश्राम किया करते थे और इसकी डाल पर मोरों का बसेरा हुआ करता था। लोग अपनी मन्नत पूरी करने के लिए यहां पर आते हैं।

बरगद के पेड़ पूजा की का विशेष महत्व

हिंदू धर्म में प्रकृति की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। जल, अग्नि, वायु समेत पेड़ पौधों की भी अलग-अलग महत्व की वजह से पूजा की जाती है। आस्था एक ऐसी चीज है, जो जिस चीज से जुड़ जाती है उसे देवता बना देती है। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में मौजूद इस बरगद के पेड़ को भी उसी तरह पूजा जाता है।

Chhattisgarh Famous Temple

मन्नत पूरी करता है 500 साल पुराना पेड़

आदिशक्ति मां सर्व मंगला के मंदिर परिसर में बरगद का यह विशाल पेड़ मौजूद है, जो 500 साल पुराना बताया जाता है। इस पेड़ को मन्नते पूरी करने वाला माना जाता है और लोग यहां रक्षा सूत्र बांधकर मन्नत मांगते हैं। कहां जाता है कि ऐसा करने से मन्नतें पूरी होती है। नवरात्रि के दिनों में यहां लोग माता के दर्शन करने के बाद पेड़ में रक्षा सूत्र बांधते हैं।

Chhattisgarh Famous Temple

मां की महिमा विदेशों तक, जलती है ज्योति

चैत्र नवरात्र के मद्देनजर यहां हजारों की संख्या में सर्व मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित होती हैI इस साल भी ज्योति जलवाने को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. विदेशों से भी यहां मनोकामना ज्योति कलश जलवाए जाते हैंI

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story