×

Chhattisgarh History: बहुत खास है छत्तीसगढ़ का इतिहास, जानें यहां की खासियत

Chhattisgarh History Hindi: छत्तीसगढ़ भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है। चलिए आज हम आपको यहां के इतिहास और जिलों से रूबरू करवाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 March 2024 10:59 AM GMT
Special Facts Of Chhattisgarh
X

Special Facts Of Chhattisgarh (Photos - Social Media)

Chhattisgarh History Hindi: छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है। इसका गठन 9 नवंबर 2000 को हुआ था और यह भारत का 26वाँ राज्य है। पहले यह मध्य प्रदेश के अंतर्गत था। कहते है कि किसी समय इस क्षेत्र में 36 गढ़ थे, इसीलिये इसका नाम छत्तीसगढ़ पड़ा। किंतु गढ़ों की संख्या में वृद्धि हो जाने पर भी नाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ, छत्तीसगढ़ भारत का ऐसा राज्य है जिसे 'महतारी' का दर्जा दिया गया है।

छत्तीसगढ़ का इतिहास (Chhattisgarh Ka Itihas Hindi)

प्राचीन काल में छत्तीसगढ़ "दक्षिण कोशल" के नाम से जाना जाता था। सभी ऐतिहासिक शिलालेख, साहित्यिक और विदेशी यात्रियों के लेखों में, इस क्षेत्र को दक्षिण कोशल कहा गया है। छत्तीसगढ़ प्राचीनकाल के दक्षिण कोशल का एक हिस्सा है और इसका इतिहास पौराणिक काल तक पीछे की ओर चला जाता है। पौराणिक काल का 'कोशल' प्रदेश, कालान्तर में 'उत्तर कोशल' और 'दक्षिण कोशल' नाम से दो भागों में विभक्त हो गया था इसी का 'दक्षिण कोशल' वर्तमान छत्तीसगढ़ कहलाता है। इस क्षेत्र के महानदी (जिसका नाम उस काल में 'चित्रोत्पला' था) का मत्स्य पुराण, महाभारत के भीष्म पर्व तथा ब्रह्म पुराण के भारतवर्ष वर्णन प्रकरण में उल्लेख है। वाल्मीकि रामायण में भी छत्तीसगढ़ के बीहड़ वनों तथा महानदी का स्पष्ट विवरण है। स्थित सिहावा पर्वत के आश्रम में निवास करने वाले श्रृंगी ऋषि ने ही अयोध्या में राजा दशरथ के यहाँ पुत्र्येष्टि यज्ञ करवाया था जिससे कि तीनों भाइयों सहित भगवान श्री राम का पृथ्वी पर अवतार हुआ। राम के काल में यहाँ के वनों में ऋषि-मुनि-तपस्वी आश्रम बना कर निवास करते थे और अपने वनवास की अवधि में राम यहाँ आये थे।

Sirpur Temple Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के जिले

सबसे बड़े जिले (District information of Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में 33 जिले हैं। जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जिला राजधानी रायपुर को मन गया है। जबकि क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला सरगुजा है।

सबसे सुंदर जिला

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में आने वाला पर्यटन स्थल मैनपाट छत्तीसगढ़ के सबसे खूबसूरत जगहों में सबसे ऊपर आता है। मैनपाट को 'छत्तीसगढ़ के शिमला' के नाम से भी जाना जाता है।

Special Facts Of Chhattisgarh

सबसे अच्छा जिला

छत्तीसगढ़ में सबसे सुंदर जिला कौन सा है? छत्तीसगढ़ में सभी जिलों में अपनी अलग खूबसूरती होती है, लेकिन "कोंडागांव" जिला छत्तीसगढ़ में सुंदरतम जिलों में से एक माना जाता है।

सबसे छोटा जिला

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला, छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा जिला है जो 10 फरवरी 2020 को अस्तित्व में आया। भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला , छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा जिला है जो 10 फरवरी 2020 को अस्तित्व में आया।

Special Facts Of Chhattisgarh


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story