Chhattisgarh Tourist Place: छत्तीसगढ़ में घूमे बारनवापारा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, देखे सारी डीटेल्स

Baranwapara Wild Life Sanctuary: यह अभयारण्य जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए इकोटूरिज्म को बढ़ावा देता है। बारनवापारा पहुंचने के लिए रायपुर से सड़क मार्ग से दो घंटे की यात्रा करनी पड़ती है,

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 July 2024 9:26 AM GMT
Baranwapara Wild Life Sanctuary
X

Baranwapara Wild Life Sanctuary (Photos - Social Media)

Baranwapara Wild Life Sanctuary : छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के उत्तरी भाग में स्थित है। यह अभ्यारण्य अपेक्षाकृत छोटा है और इसका क्षेत्रफल केवल 245 वर्ग किलोमीटर है। इस क्षेत्र की स्थलाकृति समतल और पहाड़ी भूभाग है जिसकी ऊँचाई 260-400 मीटर के बीच है। बरनवापारा अभ्यारण्य के प्रमुख वन्यजीवों में तेंदुआ, सुस्त भालू, उड़ने वाली गिलहरी, सियार, चार सींग वाले मृग, चिंकारा, काला हिरण, जंगली बिल्ली, भौंकने वाला हिरण, साही, बंदर, बाइसन, धारीदार लकड़बग्घा, जंगली कुत्ते, चीतल, सांभर, नीलगाय, गौर, मुंतजाक, जंगली सूअर, कोबरा, अजगर आदि शामिल हैं।

निकटतम हवाई अड्डा: रायपुर-100 किमी- (दिल्ली, मुंबई, भोपाल और भारत के अन्य मेट्रो शहरों से जुड़ा हुआ है)

निकटतम रेलवे स्टेशन- महासमुंद- 65 किमी-1.30 घंटे की ड्राइव; रायपुर-105 किमी-2 घंटे की ड्राइव

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर-अप्रैल

राष्ट्रीय उद्यान का बंद होना:- जुलाई-सितंबर

Baranwapara Wild Life Sanctuary


प्रवेश बिंदु-बरनवापारा गेट

सफारी की बुकिंग: अग्रिम बुकिंग

सफारी द्वारा: जंगल गाइड के साथ खुली रंग की मारुति जीप (अनिवार्य; प्रवेश द्वार पर वन विभाग द्वारा प्रदान की गई- शुल्क देय)// सफारी जीप में अधिकतम मेहमानों की संख्या-6 लोग (ड्राइवर और जंगल गाइड को छोड़कर)

आवास: बरनवापारा गेट के पास इको रिसॉर्ट और इको कॉटेज आवास। भीड़ से बचने के लिए सीमित आवास के कारण कृपया पहले से बुकिंग करें।

अभयारण्य में पक्षियों की एक बड़ी आबादी भी है, जिनमें बुलबुल, तोते, सफेद पूंछ वाले गिद्ध, ग्रीन अवदावत, लेसर केस्ट्रेल, मोर, वुड पेकर, रैकेट-टेल्ड ड्रोंगो, इग्रेट और बगुले प्रमुख हैं। बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य की वनस्पतियों में मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती वन शामिल हैं, जिसमें सागौन, साल, बांस प्रमुख पेड़ हैं।

सुझाया गया दौरा:

टूर कोड: 208/ BPWS

Baranwapara Wild Life Sanctuary


दौरे की अवधि: 2 रात/ 3 दिन

दिन 1-रायपुर पहुंचने पर सड़क मार्ग से (2 घंटे की ड्राइव) - बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य (रायपुर मुंबई, दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों के साथ हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है) एक साफ और आरामदायक इको रिसॉर्ट में चेक इन करें और दोपहर को तरोताजा होने के बाद प्रकृति में जंगली जानवरों और पक्षियों से मिलें और पहली जीप सफारी द्वारा अभयारण्य के चारों ओर घूमें।

दिन 2- जीप सफारी के लिए सुबह जल्दी उठें और अभयारण्य के चारों ओर घूमें तथा प्रकृति में जानवरों और पक्षियों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों से मिलें।

साथ ही प्रकृति में जंगली जानवरों से मिलने के लिए वाटरहोल पॉइंट के पास जाएँ। दोपहर में फिर से खुली जीप सफारी

दिन 3- प्रकृति में जंगली बाघ से मिलने के लिए चौथी खुली जीप सफारी के लिए सुबह जल्दी उठें (भाग्य पर निर्भर) फिर नाश्ते के बाद अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान करें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story